Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में बदला मौसम, बदरीनाथ की चोटियों पर सीजन का पहला हिमपात

अगले कुछ दिनों में मानसून प्रदेश से विदाई ले सकता है।
Publish Date:Sat, 26 Sep 2020 07:59 AM (IST) Author: Sunil Negi

देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में अगले कुछ दिनों में मानूस विदाई ले सकता है। मौसम विभाग ने कुमाऊं के कुछ जिलों में मध्यम बारिश और कहीं-कहीं ओलावृष्टि की आशंका जताई है। दून में शाम को हुई झमाझम बारिश से तापमान में कमी आई है, जिससे अब उमस से भी निजात मिल गई है। वहीं, बदरीनाथ धाम में शाम को ऊंची चोटियों पर बर्फबारी होने लगी। बर्फबारी देख यात्री भी आनंदित नजर आए हैं। यह सीजन की पहली बर्फबारी है। आपको बता दें कि धाम में इन दिनों तीर्थयात्रियों की चहल-पहल बनी हुई है। शनिवार को 642 तीर्थयात्रियों ने भगवान बदरीनाथ के दर्शन किए। 

मौसम विभाग ने आज भी दून में हल्की बारिश की आशंका जताई है। शुक्रवार को दून में सुबह से धूप खिली रही। दोपहर बाद मौसम ने करवट बदली और शाम को शहर के ज्यादातर इलाकों झमाझम बारिश हुई। हालांकि, मेघ तकरीबन आधा घंटा ही बरसे। लेकिन, इससे तापमान में गिरावट आ गई और उमस से राहत मिली। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक मानसून अब विदाई के दौर में पहुंच चुका है। आज देहरादून समेत कुमाऊं के कुछ जिलों में हल्की बारिश की आशंका है। इसके बाद प्रदेश में मानसून की बारिश होने के आसार नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, इन पांच जिलों में भारी बारिश के आसार

आकाशीय बिजली गिरने से  कई घंटों गुल रही बत्ती

डोईवाला के अठूरवाला विस्थापित क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने से विद्युत लाइन व ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो गया। इससे कई घंटों तक क्षेत्र में बिजली गुल रही। ऊर्जा निगम के अधिशासी अभियंता डोईवाला कार्यालय शक्ति प्रसाद ने बताया कि गुरुवार देर रात अठूरवाला विस्थापित क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने से माजरीग्रांट, भानियावाला, रानीपोखरी आदि क्षेत्र में विद्युत सप्लाई व्यवस्था प्रभावित हो गई थी। इतना ही नहीं विस्थापित क्षेत्र में स्थित सब स्टेशन में रखा ट्रांसफार्मर भी जल गया। जिसे किसी तरह फायर ब्रिगेड की गाड़ी की मदद से ट्रांसफार्मर में लगी आग को बुझाया गया। उन्होंने बताया कि एसडीओ भानियावाला एमएम बहुगुणा, एसडीओ माजरी ग्रांट वेद प्रकाश गैरोला, अवर अभियंता विक्रम सिंह आदि विभागीय टीम ने जगह-जगह क्षतिग्रस्त लाइनों को दुरुस्त कर शुक्रवार देर रात तक विद्युत आपूर्ति सुचारू कर दी है। आकाशीय बिजली गिरने से ऊर्जा निगम को करीब 25 लाख रुपये से अधिक का नुकसान पहुंचा है। 

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: मानसून के अगले सप्ताह विदा होने के आसार

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.