Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में 246 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि, 8254 पहुंचा आंकड़ा

Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में 246 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि, 8254 पहुंचा आंकड़ा

Uttarakhand Coronavirus News Update उत्तराखंड में 246 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई हैजबकि एम्स ऋषिकेश में कोविड पॉजिटिव मरीज की मौत हुई है।

Publish Date:Wed, 05 Aug 2020 07:32 AM (IST) Author: Sunil Negi

देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Coronavirus News Update उत्तराखंड में कोरोना के मामले दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं। हालांकि राहत की बात है कि ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। बुधवार को 386 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं, जबकि 246 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें सबसे अधिक 66 मामले उत्तरकाशी में सामने आए हैं। इसके अलावा 50 नैनीताल, 47 देहरादून, 36 ऊधमसिंह नगर, 20 हरिद्वार, नौ पौड़ी गढ़वाल, छह रुद्रप्रयाग, पांच टिहरी गढ़वाल, तीन चमोली, दो अल्मोड़ा, एक-एक मामले चंपावत और बागेश्वर में सामने आए हैं। प्रदेश में अब कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 8254 हो गया है, जिनमें से 5233 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। वर्तमान में 2885 मामले एक्टिव हैं, जबकि 98 की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 38 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं। 

एम्स में कोरोना संक्रमित की मौत 

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स ऋषिकेश में विभिन्न गंभीर बीमारियों से ग्रसित एक 29 वर्षीय कोविड पॉजिटिव मरीज की मौत हुई है। एम्स के जनसंपर्क अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल ने बताया कि सहारनपुर, उत्तरप्रदेश निवासी 29 वर्षीय व्यक्ति जो कि बीती एक अगस्त को पेट फूलने व पेट में दर्द की शिकायत के साथ एम्स इमरजेंसी में आया था। यह समस्या मरीज को पिछले 20 दिनों से बनी हुई थी। इसके अलावा उसे पिछले पांच दिनों से सांस लेने में तकलीफ थी। उक्त व्यक्ति इससे पूर्व सहारनपुर में अपने रोग का उपचार करा रहा था, आराम नहीं मिलने पर उसे एम्स भेजा गया था। उक्त व्यक्ति का एम्स में कोविड टेस्ट किया गया जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। बीते मंगलवार की देर रात इस मरीज की उपचार के दौरान मौत हो गई।

हेल्थ इंस्पेक्टर की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव 

नगर निगम देहरादून के एक हेल्थ इंस्पेक्टर की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद नगर निगम दफ्तर को बुधवार सुबह बंद कर दिया गया। हेल्थ इंस्पेक्टर रुड़की का रहने वाला है। आशंका जताई जा रही है कि संभवत वह रुड़की से ही संक्रमित हुआ है क्यूंकि देहरादून नगर निगम में इससे पहले कोरोना का कोई मामला नहीं आया है। वहीं, एम्स ऋषिकेश में विभिन्न गंभीर बीमारियों से ग्रसित एक 29 वर्षीय कोविड पॉजिटिव मरीज की मौत हुई है। चमोली में कोरोना के आठ नए मामले सामने आए हैं, जिनमें सात सेना के जवान शामिल हैं। 

पौड़ी में सेना का जवान कोरोना पॉजिटिव

पौड़ी जिले के द्वारीखाल प्रखंड के सुराड़ी गांव में सेना का एक जवान कोरोना पॉजि‍टिव पाया गया है। उपजिलाधिकारी अर्पणा  ढौढ़ियाल की ओर से सुराड़ी गांव को सील करने के निर्देश दिए गए है, जबकि संपर्क में आने वाले 14 लोगों के सैंपल स्वास्थ विभाग की टीम की ओर से लिए जा रहे है।

देर रात मिली संक्रमण रिपोर्ट के आधार पर आज बुधवार को नगर निगम बंद करने का फैसला लिया गया है। हर कमरे और हर अनुभाग को सैनेटाइज किया जा रहा है। राजधानी के नगर निगम में प्रतिदिन सैंकडों लोग अपने डेली रूटीन के काम से आते है। लिहाजा नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने बिना देर लगाए दफ्तर बंद करने व सैनेटाइज कराने का निर्णय लिया है। बताया कि कर्मचारी के संपर्क में आए लोगों को होम आईसोलेट करने को कहा गया है। इनका सोमवार को टेस्ट कराया जायेगा। साथ ही इनके संपर्क में आए लोग स्वयं भी लक्ष्ण दिखने अथवा नहीं दिखने दोनो ही स्थिति में खुद को कम से कम चार दिनों के लिये आईसोलेट करे किसी भी सूरत में संक्रमण से बचने के साथ ही कर्मियों को भी सुरक्षित रखना हमारी जिम्मेदारी है।

उत्तरकाशी में 55 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले

बुधवार सुबह को उत्तरकाशी में 55 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें आइटीबीपी, सेना और स्थानीय शामिल हैं। अभी तक एक दिन में कोरोना पॉज़िटिव आने वाला सबसे बड़ा आंकड़ा है। चिंतित करने वाली बात यह है कि जो पॉज़िटिव आ रहे हैं उनमें अधिकांश की ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। जनपद में कोरोना पॉज़िटिव की संख्या 289 पहुंच चुकी है। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर बैठक बुलाई है।

उत्तरकाशी में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। संक्रमण के मामले उत्तरकाशी जनपद में पौड़ी, चमोली, रुद्रप्रयाग से अधिक पहुंच चुके हैं, जबकि जनसंख्या के आधार पर पौड़ी जनपद की तुलना में उत्तरकाशी की जनसंख्या आधे से कम है। उत्तरकाशी में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 289 पहुंच चुकी है, जबकि पौड़ी में कोरोना के मामले अभी 222 हैं। कोरोना पॉजिटिव में सबसे अधिक चिंतित करने वाली बात यह है कि अब अधिकांश पॉजिटिव मामले ऐसे हैं, जिनकी ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है।

उत्‍तराखंड में एक दिन में रिकॉर्ड 309 मरीज हुए स्‍वस्‍थ

उत्तराखंड में कोरोना का ग्राफ दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को प्रदेश में 208 नए मरीज मिले और कुल आंकड़ा आठ हजार के पार पहुंच गया। इसके बीच राहत देने वाली खबर भी आई। एक दिन में रिकॉर्ड 309 लोग स्वस्थ हुए। इससे पहले आठ जून को एक दिन में 186 मरीज ठीक हुए थे। राज्य का रिकवरी रेट भी अब 60 फीसद से ऊपर पहुंच गया है। मंगलवार को डिस्चार्ज किए गए मरीजों में 125 हरिद्वार, 99 ऊधमसिंह नगर, 55 देहरादून, 11 उत्तरकाशी, नौ टिहरी, पांच नैनीताल, तीन चंपावत व दो रुद्रप्रयाग से हैं।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, मंगलवार को 3509 सैंपलों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई। जिनमें 3301 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव और 208 की पॉजिटिव आई है। ऊधमसिंह नगर जनपद में सबसे अधिक 63 मामले मिले हैं। इनमें 28 संक्रमितों के संपर्क में आए लोग हैं। 23 की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लगी है। पांच लोग फ्लू क्लीनिक में जांच कराने पहुंचे थे। जबकि अन्य दिल्ली व महाराष्ट्र से लौटे हैं। देहरादून में भी 48 लोग कोरोना की चपेट में आए हैं। इनमें 31 किसी पूर्व संक्रमित के संपर्क में आए लोग हैं। पिथौरागढ़ में संक्रमित व्यक्ति के संपर्क मे आए 32 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। हरिद्वार में भी 23 और मामले मिले हैं। जिनमें 18 संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं। पांच की ट्रेवल हिस्ट्री पता नहीं लगी है। नैनीताल व चंपावत में भी दस-दस नए मामले मिले हैं। 

नैनीताल में पांच पूर्व संक्रमित के संपर्क में आए और पांच फ्लू क्लीनिक में जांच कराने पहुंचे लोग हैं। चंपावत में भी छह लोग कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आकर संक्रमित हुए हैं। जबकि एक व्यक्ति चैन्नई से लौटा है। तीन की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लगी है। इसके अलावा उत्तरकाशी में आठ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें दो बिहार, एक दक्षिण अफ्रीका व एक महाराष्ट्र से लौटा व्यक्ति है। चार की ट्रेवल हिस्ट्री पता की जा रही है। 

पौड़ी में पांच स्वास्थ्य कर्मियों समेत छह लोग संक्रमित मिले हैं। अल्मोड़ा व टिहरी में तीन-तीन और चमोली व रुद्रप्रयाग में एक-एक नया मरीज मिला है। प्रदेश में अब तक कोरोना के 8008 मामले आए हैं। इनमें से 4847 लोग ठीक हो चुके हैं। फिलवक्त 3028 मरीजों का इलाज चल रहा है। इसके अलावा 38 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं। 

उत्तराखंड में दो और कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत

मंगलवार को भी प्रदेश में कोरोना संक्रमित दो मरीजों की मौत हुई। इसके साथ ही यहां कोरोना संक्रमितों की मौत का आंकड़ा 95 हो गया है। देहरादून शहर के लक्खीबाग इलाके की रहने वाली 80 वर्षीय कोरोना संक्रमित बुजुर्ग महिला की मौत हुई है। दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के डिप्टी एमएस डॉ. एनएस खत्री ने बताया कि महिला को इमरजेंसी में मृत अवस्था में लाया गया था। वह पटेलनगर स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती थीं और उन्हें श्वास संबंधी दिक्कत थी। कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद महिला को यहां भेजा गया था। इसके अलावा हिमालयन अस्पताल, जौलीग्रांट में भी 37 वर्षीय महिला की मौत हुई है।

फार्मा कंपनी के 15 कर्मचारी संक्रमित

देहरादून जिले पर कोरोना की बड़ी मार पड़ रही है। मंगलवार को भी 48 लोग में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनमें 15 सेलाकुई की एक फार्मा कंपनी के कर्मचारी हैं, जबकि दो डॉक्टर व एक स्टाफ नर्स भी संक्रमित मिली है। एक व्यापारी नेता के पिता भी कोरोना संक्रमित मिले हैं। सीएमओ डॉ. बीसी रमोला ने बताया कि फार्मा कंपनी के 15 कर्मचारियों के पॉजिटिव आने पर कंपनी प्रबंधन और पुलिस को संपर्क में आने वालों को चिह्नित कर क्वारंटाइन कराने के लिए कहा गया है। 

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में आठ हजार के पार कोरोना संक्रमितों की संख्या, 208 नए मामले आए सामने

सेलाकुई में पहले भी एक कंपनी के 22 कर्मचारी पॉजीटिव आ चुके हैं। वहीं, एक अस्पताल के दो चिकित्सक, एक स्टाफ नर्स भी पॉजिटिव आए हैं। दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल मे पहले से भर्ती दो मरीजों की भी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। जबकि एक निजी अस्पताल में भर्ती तीन मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई है। एम्स ऋषिकेश से भी सात लोगों की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में कोरोना के 207 नए मामले, 7800 हुई संक्रमितों की संख्या

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.