top menutop menutop menu

Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में कोरोना के 31 नए मामले, 22 हुए पूरी तरह ठीक

देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Coronavirus Update उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, लेकिन राहत की बात है कि संक्रमित मरीज भी तेजी से ठीक हो रहे हैं। रविवार को प्रदेश में कोरोना वायरस के 31 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें सबसे अधिक 12 मामले देहरादून, सात नैनीताल, चार-चार मामले ऊधमसिंहनगर और उत्तरकाशी, एक-एक पौड़ी, अल्मोड़ा, हरिद्वार, बागेश्वर में सामने आए हैं। वहीं, 22 मरीज पूरी तरह से स्वस्थ होकर लौट गए हैं। इसके साथ ही टिहरी जिले में अब कोरोना का कोई भी मरीज नही है। कोविड सेंटर में भर्ती दो मरीज भी स्वस्थ होकर घर भेज दिए गए हैं। 418 मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।   

प्रदेश में कोरोना के मोर्चे पर भविष्य का जोखिम कम करने के लिए जांच की रफ्तार लगातार बढ़ाई जा रही है। रविवार को 1606 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है, जबकि 31 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। प्रदेश में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 3124 हो गई है, जिनमें से 2524 लोग पूरी तरह स्वस्थ हुए हैं। वहीं, वर्तमान में 530 मामले एक्टिव हैं, जबकि 42 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही 28 राज्य से बाहर चले गए हैं।   

ऋषिकेश में महिला सहित होटल के मैनेजर के खिलाफ मुकदमा दर्ज

दिल्ली रेड जोन एरिया से यहां एक होटल में आकर ठहरी महिला के कोविड-19 पॉजिटिव मिलने के मामले में कोतवाली पुलिस ने उक्त महिला सहित होटल के मैनेजर के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक रितेश शाह ने बताया कि 2 जुलाई की रात को एक महिला की कोविड जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। महिला ने वीरभद्र मार्ग स्थित एक निजी पैथोलॉजी लैब से टेस्ट कराया था। इस मामले में स्टेट सर्विलांस अधिकारी के द्वारा जानकारी मिलने के बाद जब जांच की गई तो पता चला कि 38 वर्षीय यह महिला मोदी रिट्रीट होटल वीरभद्र मार्ग ऋषिकेश में कर्मचारी है और दिल्ली से आई थी। 

होटल के मैनेजर सतीश ने उक्त महिला का दिल्ली रेड जोन से आने का ई-पास भी सक्षम अधिकारी मांगा था। मैनेजर द्वारा इस संबंध में कोई भी ई पास ना होने की जानकारी दी। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि उक्त महिला द्वारा रेड जोन से अपने आने की सूचना स्थानीय प्रशासन और पुलिस को नहीं दी गई। होटल मैनेजर ने भी इस सूचना को छुपाया। इस महिला को भी क्‍वारंटाइन नहीं किया गया। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी के आदेशों की अवहेलना करने और गाइडलाइन का उल्लंघन करने पर होटल मैनेजर सतीश पुत्र धर्मपाल निवासी पालमपुर कांगड़ा हिमाचल प्रदेश और महिला शीतल सिंह 38 निवासी दिल्ली के विरुद्ध संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है।

 प्रदेश में अब तक कोरोना के 3093 मामले आ चुके हैं। राहत की बात यह कि इनमें 2502 लोग यानि 80.89 फीसदी मरीज स्वस्थ्य होकर अपने घर चले गए हैं। वर्तमान में 522 मरीज विभिन्न अस्पतालों व कोविड केयर सेंटर में भर्ती हैं। कोरोना संक्रमित 27 लोग राज्य से बाहर जा चुके हैं। वहीं 42 लोगों की अब तक मौत भी हो चुकी है। 

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को 2506 सैंपल की जांच रिपोर्ट मिली है। जिनमें 45 पॉजिटिव हैं, इनमें सर्वाधिक 17 मामले जनपद ऊधमसिंहनगर से हैं। इनमें चार लोग पूर्व में संक्रमित पाए गए व्यक्तियों के संपर्क में आए लोग हैं। दो लोग ऐसे हैं जिनकी ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लग पाई है। जबकि, दस अन्य लोगों में छह दिल्ली और गुरुग्राम, मुंबई, बैंगलुरु, जयपुर व फरीदाबाद से लौटे एक-एक शख्स में कोरोना की पुष्टि हुई है। 

देहरादून में कोरोना के आठ नए मामले आए हैं। बागेश्वर में कानपुर से लौटे छह लोग संक्रमित पाए गए हैं। उत्तरकाशी में दिल्ली से लौटे चार और चंडीगढ़ से लौटे एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। नैनीताल में चार नए मामले आए हैं। इनमें तीन लोग दिल्ली से लौटे हैं। जबकि एक हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज में भर्ती मरीज है। अल्मोड़ा में जिन दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है उनकी ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लग पाई है। हरिद्वार में मध्य प्रदेश से लौटे एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव है। टिहरी में संक्रमित मिला एक व्यक्ति मुंबई से लौटा है। इधर, शनिवार को 21 मरीज स्वस्थ्य भी हुए हैं। इनमें 19 पौड़ी और एक-एक मरीज अल्मोड़ा व टिहरी से डिस्चार्ज हुआ है।

दून में सेना के जवान सहित आठ और संक्रमित

दून में कोरोना के नए मरीज मिलने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। शनिवार को भी सेना के एक जवान सहित आठ लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। बता दें, प्रदेश में अभी तक कोरोना के सर्वाधिक 742 मरीज दून में आए हैं। अच्छी बात यह कि इनमें 579 स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में यहां बस 120 ही एक्टिव केस हैं। जनपद में कोरोना संक्रमित 25 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 18 राज्य से बाहर जा चुके हैं। 

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बीसी रमोला के अनुसार, शनिवार को जिन आठ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, उनमें एक सेना का जवान भी शामिल है। वह कुछ समय पहले पश्चिम बंगाल से लौटा है और तब से क्वारंटाइन था। उसे सैन्य अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। इसके अलावा पटेलनगर के एक निजी अस्पताल की नर्स, दून अस्पताल में भर्ती दो मरीज व बरेली से लौटी एक महिला में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोरोना से जंग को अस्पतालों के लिए 11.25 करोड़ रुपए स्वीकृत, जांच में आएगी तेजी

वहीं एम्स ऋषिकेश से भी तीन की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें ऋषिकेश के आवास विकास कॉलोनी निवासी महिला बुखार, खांसी व गले में खराश की शिकायत पर एम्स की इमरजेंसी में आई थी। वह कुछ दिन पूर्व ही मुंबई से लौटी है। वहीं, नई दिल्ली निवासी एक चिकित्सक भी तबीयत खराब होने पर अस्पताल गए थे। इसके अलावा अस्थमा से ग्रसित मरीज का सैंपल जांच को भेजा गया था, जिसकी रिपोर्ट अब पॉजिटिव आई है। वहीं अस्पताल में भर्ती बिजनौर के नूरपुर निवासी एक महिला की भी रिपोर्ट पॉजिटिव है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus Update: इन तीन जिलों में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले, 2984 हुई संक्रमितों की संख्या

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.