LIVE Uttarakhand Coronavirus Update: कोरोना पॉजिटिव एक युवक की मौत, आज आए 62 नए मामले

LIVE Uttarakhand Coronavirus Update सूबे में कोरोना के 62 नए मामले सामने आए जबकि ऋषिकेश में एम्‍स में भर्ती कोरोना पॉजिटिव एक युवक की मौत हो गई।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 07:06 AM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 09:42 PM (IST)
LIVE Uttarakhand Coronavirus Update: कोरोना पॉजिटिव एक युवक की मौत, आज आए 62 नए मामले
LIVE Uttarakhand Coronavirus Update: कोरोना पॉजिटिव एक युवक की मौत, आज आए 62 नए मामले

देहरादून, जेएनएन। LIVE Uttarakhand Coronavirus Update उत्तराखंड में कोरोना की स्थिति भयावह होती जा रही है। सूबे में गुरुवार रात आठ बजे तक कोरोना के 62 नए मामले सामने आए, जबकि ऋषिकेश में एम्‍स में भर्ती कोरोना पॉजिटिव एक युवक की आज सुबह मौत हो गई। अब तक राज्‍य में 10 मौतें हो चुकी हैं। आज देहरादून में 33, नैनीताल में 10, पौड़ी में 02, टिहरी में 10, चंपावत में 03, ऊधमसिंह नगर में 01, बागेश्वर में 02 और अल्‍मोड़ा में 01 व्‍यक्ति की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अब सूबे में कुल संक्रमितों की संख्‍या 1155 हो गई, जबकि 299 लोग अस्‍पताल से डिस्‍चार्ज भी हो चुके हैं। बता दें कि पांच मरीज राज्‍य से बाहर जा चुके हैं। वर्तमान में 841 एक्टिव केस हैं।

क्‍वारंटाइन सेंटर में बुजुर्ग महिला की मौत

कोटद्वार क्षेत्र के लहसुन तहसील के अंतर्गत द्वारीखाल ब्लॉक के ग्राम जसपुर में क्वॉरंटाइन सेंटर में रह रही बुजुर्ग महिला की मौत हो गई है। महिला 4 दिन पूर्व हुई हरिद्वार से आई थी। जानकारी मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग व राजस्व विभाग की टीम में मौके के लिए रवाना हो रही है।

चंपावत में मिले दो और कोरोना पॉजिटिव

चंपाववत जनपद में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। गुरुवार को आई सैंपल रिपोर्ट में दो और लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इसमें एक बनबसा व दूसरा चम्पावत का रहने वाला है। इसके बाद जनपद में कोरोना संक्रमितों की संख्या 35 पहुंच गई है। इसमें सात लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं तो एक की मौत हो गई है।

देहरादून के पंजिया का युवक निकला कोरोना पाजीटिव

युवक देहरादून मंडी में आढ़ती के साथ काम करता था। आढ़ती के कोरोना पाजीटिव पाए जाने पर वह पंजिया आ गया था। ग्राम प्रधान ने युवक को गांव के बाहर स्कूल में क्वारंटाइन कराया था। तबीयत खराब होने पर उसे दून अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसका सैंपल लिया गया। आज उसकी कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं, गांव के कई युवक क्वारंटाइन के दौरान युवक के संपर्क में आए थे, जिनको चिन्हित किया जा रहा है।

उधमसिंह नगर में मिला एक  और कोरोना संक्रमित 

यूएस नगर में एक और कोरोना संक्रमित केस पाया गया। पिथौरागढ़ निवासी युवक 30 मई को महाराष्ट्र से आया था और उसे पन्त विवि स्थित हॉस्टल में रखा गया है। गुरुवार को उसकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

एम्‍स ऋषिकेश में कोरोना पॉजिटिव एक युवक की मौत

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्‍स) ऋषिकेश में मुजफ्फरनगर निवासी एक 26 वर्षीय युवक की गुरुवार सुबह मौत हो गई। एम्स के जनसंपर्क अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल ने बताया कि यह युवक दो जून को एम्स की ओपीडी में आया था। युवक को  सांस की बीमारी थी। सैंपल लेने के बाद इसे भर्ती किया गया था। बुधवार को युवक की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आई। जिसके बाद मरीज को कोविड वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया। गुरुवार की सुबह करीब साढ़े सात बजे युवक ने दम तोड़ दिया। स्टेट सर्विलांस अधिकारी और स्थानीय प्रशासन को इस संबंध में सूचना कर दी गई है। वहीं, सूबे में अब तक दस लोगों की मौत हो गई है। वहीं, पौड़ी में 4 लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें दो लोग नोएडा और दो मुंबई से आए थे।

सेल्‍फ क्‍वारंटाइन से बाहर आए मुख्‍यमंत्री और तीन मंत्री

सेल्‍फ क्‍वारंटाइन से मुख्‍यमंत्री और तीन मंत्री बाहर आए। मंत्रियों ने कामकाज शुरू किया। 29 मई की कैबिनेट बैठक में शामिल हुए कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज की कोरोना टेस्‍ट रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद 31 मई को मुख्‍यमंत्री, त्रिवेंद्र सिंह रावत, कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक, डॉ हरक सिंह रावत व सुबोध उनियाल अपने आवासों पर सेल्‍फ क्‍वारंटाइन में चले गए थे। सरकार के प्रवक्‍ता एवं कैबिनेट मंत्री मदन कौ‍शिक के अनुसार मुख्‍यमंत्री समेत तीनों मंत्री आज सेल्‍फ क्‍वारंटाइन से बाहर आ गए हैं और सभी ने कामकाज शुरू कर दिया है। कौशिक ने बताया कि वह खुद भी विधानसभा स्थित कार्यालय में कामकाज निबटाएंगे।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, बीते रोज 1071 सैंपल की जांच रिपोर्ट मिली है। जिनमें 1029 निगेटिव व 42 मामले पॉजिटिव हैं। नैनीताल में जिन 15 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव है, वह सभी मुम्बई से लौटे हैं। देहरादून में आइवीएफ क्लीनिक चलाने वाली एक निजी चिकित्सक, दून महिला अस्पताल की स्टाफ नर्स व एक महिला गार्ड संक्रमित पाए गए हैं। इसके अलावा कौलागढ़, विकासनगर, मियांवाला, खुड़बुड़ा व मोथरोवाला क्षेत्र से भी संक्रमित आए हैं। वहीं एम्स ऋषिकेश में भर्ती कोरोना संक्रमित मुजफ्फरनगर निवासी एक महिला की मौत हुई है। वहीं सीमा डेंटल कालेज में क्वारंटाइन रुद्रप्रयाग के एक युवक की भी रिपोर्ट पॉजिटिव है।

चमोली में जिन छह लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है वह सभी दिल्ली से लौटे लोग है। हरिद्वार में मुम्बई व हैदराबाद से लौटे पांच लोग संक्रमित पाए गए हैं। पौड़ी में जिन लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है उनमें दो दिल्ली व एक मुम्बई से लौटा है। पिथौरागढ़ में बेरीनाग निवासी युवक में कोरोना की पुष्टि हुई है। वह 27 मई को मुम्बई से लौटा था। ऊधमसिंहनगर के रुद्रपुर में संक्रमित मिला युवक मुम्बई में नौकरी करता था और 27 मई को अपने दो भाई व मां के साथ लौटा है। उत्तरकाशी में भी एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव है। अभी तक प्रदेश में कोरोना के 1093 मामले आए हैं। जिनमें 284 स्वस्थ हो चुके हैं। इसके अलावा चार मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं। जबकि, कोरोना संक्रमित नौ लोगों की मौत भी हो चुकी है। वर्तमान में प्रदेश में 796 एक्टिव केस हैं। बुधवार को जिन 30 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है उनमें 11 नैनीताल, छह देहरादून, पांच टिहरी, चार अल्मोड़ा, तीन ऊधमसिंहनगर व एक पिथौरागढ़ से है।

सभी प्रवासियों के नहीं लिए जाएंगे सैंपल

आइसीएमआर की गाइडलाइन के तहत अब हरिद्वार जिले में सभी प्रवासियों की सैंपलिंग नहीं होगी। अब 65 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति, संक्रमित के संपर्क में आए लोग, गर्भवती महिला और कोरोना के लक्षण वालों की जांच की जाएगी।

 

कोरोना संक्रमित महिला और बुजुर्ग की मौत

एम्स ऋषिकेश में भर्ती कोरोना संक्रमित महिला और मैक्स अस्पताल में भर्ती कोरोना बुजुर्ग की मौत हो गई। महिला मूल से रूप से उप्र के रेखड़ी मुजफ्फरनगर और बुजुर्ग सहारनपुर के रहने वाले थे। इन्हें मिलाकर राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत का आंकड़ा नौ पहुंच गया है।

25 वर्षीय महिला को उल्टी दस्त की शिकायत के चलते एक जून को एम्स में भर्ती कराया गया था। वह ओपीडी में आई और वहीं उसका कोरोना सैंपल लिया गया था, जो पॉजिटिव आया। बुधवार सुबह उसकी मौत हो गई। उसके साथ आए एक अन्य व्यक्ति की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है।

उधर, मैक्स अस्पताल में भर्ती सहारनपुर निवासी कोरोना संक्रमित बुजुर्ग की मौत हो गई है। मौत की वजह दिल का दौरा पड़ना बताई जा रही है। अस्पताल प्रबंधन ने इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को भी दी।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बीसी रमोला ने बताया कि सहारनपुर निवासी 65 वर्षीय बुजुर्ग की तबीयत बिगड़ने पर परिजन उन्हें मैक्स अस्पताल में लाए थे। अस्पताल प्रशासन के मुताबिक, मरीज को सोमवार को वहां लाया गया था। जहां डॉक्टरों ने प्राथमिक जांच के बाद हृदय संबंधी दिक्कत बताई। साथ ही हार्ट सर्जरी की जरूरत बताकर भर्ती किया था। सर्जरी से पहले डॉक्टरों ने मरीज का कोरोना जांच के लिए सैंपल भेजा था। मंगलवार रात रिपोर्ट पॉजिटिव आई। उन्हें दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल शिफ्ट करने की तैयारी थी कि इस बीच रात को उन्हें दिल का दौरा पड़ गया।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में बुजुर्गों और गंभीर बीमारों को संस्थागत क्वारंटाइन से छूट, गाइडलाइन में ये भी हुए बदलाव

सीएमओ ने बताया कि उन्हें वेंटिलेटर पर रखकर बचाने की कोशिश की गई, लेकिन बचाया नहीं जा सका। उन्होंने बताया कि कोविड पॉजिटिव होने के कारण शव का पोस्टमार्टम नहीं किया गया है। प्रोटोकॉल के हिसाब से ही शव का अंतिम संस्कार किया जाता है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग ने अस्पताल प्रबंधन से संक्रमित मरीज के संपर्क में आए डॉक्टरों, स्टाफ और परिजनों के बारे में जानकारी ली है। साथ ही उन्हें गाइडलाइन के हिसाब से क्वारंटाइन किया जाएगा। अस्पताल को भी सेनिटाइजेशन और अन्य जरूरी कदम उठाने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें: कोरोना संक्रमित मरीज की दिल का दौरा पड़ने से मौत, हार्ट सर्जरी को किया गया था भर्ती

chat bot
आपका साथी