top menutop menutop menu

Uttarakhand Coronavirus Update: उत्‍तराखंड में शुक्रवार को आए कोरोना के 48 नए मामले, कुल संख्‍या पहुंची 1217

देहरादून, जेएनएन।Uttarakhand Coronavirus Update उत्तराखंड में दिन-ब-दिन कोरोना संक्रमण का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को 48 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद प्रदेशभर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1217 हो गए हैं। हालांकि इनमें से 344 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि 865 केस एक्टिव हैं। वहीं, शुक्रवार को हाईकोर्ट ने कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज को क्वारंटाइन के नियमों के उल्लंघन मामले में नोटिस जारी किया है। साथ ही तीन हफ्तों के भीतर जवाब दाखिल करने के आदेश दिए हैं। 

चंपावत में दो लोग कोरोना पॉजिटिव 

चंपावत जिले में भी कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। लोहाघाट में दो और कोरोना संक्रमित मिल हैं, जिन्हें भागीरथी इंस्टिट्यूट में क्वारंटाइन किया गया है। जिले में दो नए मरीज सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 38 हो गई है। 

कोरोना संक्रमति मरीजों के शव दफनाने का विरोध 

एम्स ऋषिकेश में दो कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत के बाद इनके शव को रानीपोखरी के रेनापुर क्षेत्र में दफनाए जाने का स्थानीय लोगों ने विरोध किया। इसके बाद अब प्रशासन ने खांड गांव और ढाल वाला की ऊपरी क्षेत्र में जगह देखी थी, लेकिन सभी जगह कुछ न कुछ अड़चन आ गई। उप जिलाधिकारी प्रेम लाल ने बताया कि जिला प्रशासन ने अब एक शव को तेलीवाला और दूसरे शव को देहरादून के चंद्रनगर कब्रिस्तान में दफनाने का फैसला लिया है। दोनों शव को एम्स की मोर्चरी में रखा गया है। 

यहां पढ़िए कोरोना से जुड़ी हर अपडेट 

एम्स ऋषिकेश में दो कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत के बाद इनके शव को रानीपोखरी के रेनापुर क्षेत्र में दफनाए जाने का स्थानीय लोगों ने विरोध किया। बागेश्वर जिले के कपकोट विधानसभा को बीस थर्मल स्केनर मिल गए हैं। क्वारंटाइन सेंटरों में प्रवासियों की अब रेगुलर थर्मल स्क्रीनिंग हो सकेगी। साथ ही स्थानीय लोगों को भी इसका लाभ मिल सकेगा। पंतनगर में बिना पास के ही कर्फ्यू के दौरान बाइक से घूमना दो युवकों को महंगा पड़ गया। पुलिस ने दोनों के खिलाफ लॉकडाउन उल्लंघन का केस दर्ज कर लिया है। साथ ही बाइक सीज कर दी है। बागेश्वर में सीएम ने प्रवासियों को लेकर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा की। इस दौरान जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने बताया कि 16910 प्रवासियों ने 14 दिन की क्वारंटाइन अवधि पूरी कर ली है।

गुरुवार को मिली 76 सैंपल की जांच रिपोर्ट 

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार को 776 सैंपल की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई है, जिनमें 702 की रिपोर्ट नेगेटिव और 74 मामले पॉजिटिव हैं। जनपद देहरादून में जिन 33 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव है उनमें 22 मामले अकेले निरंजनपुर मंडी से जुड़े हैं। दून अस्पताल की एक जूनियर रेजिडेंट, आइसीयू में तैनात एक नर्स, एक होटल के स्टाफ की भी रिपोर्ट पॉजिटिव है। एम्स ऋषिकेश में भर्ती मुजफ्फरनगर निवासी 26 वर्षीय कोरोना संक्रमित एक मरीज की मौत भी हुई है। युवक को सांस की बीमारी के चलते यहां भर्ती किया गया था। अन्य सभी मरीजों का सैंपल आशारोड़ी चेकपोस्ट पर लिया गया था, जिन्हें अब अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

इनमें एक मरीज दिल्ली चला गया है। रुद्रप्रयाग जिले में देर रात 12 नए मरीज सामने आए। ये सभी हालिया दिनों में दिल्ली से लौटने के बाद से संस्थागत क्वारंटाइन हैं। नैनीताल और टिहरी में दस-दस मामले हैं। यह सभी लोग मुंबई से लौटे हैं। चंपावत में जिन तीन लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है वह महाराष्ट्र से लौटे हैं। पौड़ी में नोएडा और महाराष्ट्र से आए दो लोग संक्रमित पाए गए हैं। बागेश्वर में कोरोना संक्रमित एक व्यक्ति मुंबई और एक गुजरात से लौटा है, जबकि अल्मोड़ा में दिल्ली से लौटे युवक व ऊधमसिंहनगर में महाराष्ट्र से लौटे व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव है।

अभी तक प्रदेश में कोरोना के 1167 मामले आ चुके हैं, जिनमें 299 स्वस्थ हो गए हैं। वर्तमान में 853 एक्टिव केस हैं और कोरोना संक्रमित 11 लोगों की मौत भी हो चुकी है। इधर, गुरुवार को पंद्रह मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है। जिनमें देहरादून के छह, बागेश्वर के चार, अल्मोड़ा के तीन और पौड़ी के दो मरीज शामिल हैं।

निरंजनपुर मंडी सील, दून में शनिवार-रविवार बंदी

दून में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने न सर्फ निरंजनपुर सब्जी मंडी को बंद करने के निर्देश जारी कर दिए, बल्कि देहरादून नगर निगम क्षेत्र के बाजार को भी शनिवार व रविवार बंद रखने को कहा है। इस क्रम ने जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने तत्काल प्रभाव से विधिवत आदेश भी जारी कर दिए हैं।

गुरुवार शाम को जारी जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव के आदेश के अनुसार, निरंजनपुर सब्जी मंडी को फिलहाल 11 जून तक के लिए सील कर दिया गया है। वहीं, सब्जी मंडी के दो और ब्लॉक को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। मंडी परिसर में अब कुल पांच ब्लॉक कंटेनमेंट जोन बन चुके हैं। अग्रिम आदेश तक मंडी के सभी आढ़ती, कार्मिक, श्रमिक और क्षेत्र के स्थानीय निवासियों को घर पर ही क्वारंटाइन रहने को कहा गया है। 11 जून को हालात की समीक्षा की जाएगी और फिर मंडी को खोलने का निर्णय लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: आखिरकार मंडी को कर दिया सील, शहर में अब वाहनों से होगी फल-सब्जी की आपूर्ति 

उधर, अब हर शनिवार और रविवार को दून नगर निगम क्षेत्र के बाजार बंद रहेंगे। सिर्फ अति आवश्यक सेवा से संबंधित प्रतिष्ठान ही खोले जा सकेंगे। इन दोनों दिन नगर निगम शहरभर में स२निटाइजेशन करेगा। जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव के मुताबिक, मुख्यमंत्री के निर्देश के क्रम में फल-सब्जी की आपूर्ति को वैकल्पिक इंतजाम किए जा रहे हैं। इस दौरान बाजार में कालाबाजारी करने वालों पर भी नजर रखी जाएगी और छापेमारी अभियान चलाया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: देहरादून दो दिन रहेगा पूर्ण बंद, कोरोना संक्रमित की मौत पर आश्रित को एक लाख की मदद

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.