Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्‍तराखंड में कोरोना के 764 नए मामले आए, 813 हुए ठीक

पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती कोरोना पॉजिटिव।
Publish Date:Sun, 27 Sep 2020 07:26 AM (IST) Author: Raksha Panthari

देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Coronavirus News Update उत्‍तराखंड में तेजी से बढ़ रही कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होने का नाम नहीं ले रही है। हालांकि बीते कुछ दिनों से राहत की बात यह है कि रिकवर दर भी बढ़ता जा रहा है। रविवार को राज्‍य में 764 नए मामले आए। इनमें से 813 ठीक भी हुए, जबकि आठ संक्रमित मरीजों की मौत हुई। देहरादून में सबसे ज्‍यादा 241, हरिद्वार में 139, पौड़ी में 90 और ऊधम सिंह नगर में 89 मामले आए। इसके अलावा नैनीताल 50, उत्‍तरकाशी 36, टिहरी, चमोली और चंपावत से 25- 25, रुद्रप्रयाग 16, पिथौरागढ़ 11, अल्‍मोड़ा नौ जबकि बागेश्‍वर से आठ मामले आए। वहीं, अबतक राज्‍य में कुल 47045 पॉजिटिव केस आ चुके हैं, इनमें से 35462 स्‍वस्‍थ भी हुए। 10799 एक्‍ट‍िव केस हैं, जबकि विभिन्न अस्‍पतालों में भर्ती 574 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है। 

भाजपा की वरिष्ठ नेता उमा भारती में भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि

पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा की वरिष्ठ नेता उमा भारती में भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। भाजपा नेता ने देर रात ट्वीट कर खुद इसकी जानकारी दी। उन्होंने अपने संपर्क में आने वालों से सावधान रहने और कोरोना टेस्ट कराने की अपील की है। उमा भारती पिछले दिनों केदारनाथ और बदरीनाथ की यात्रा पर थी। केदारनाथ यात्रा के दौरान उनके साथ मौजूद उत्तराखंड के उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, जिसके बाद उमा भारती का एंटीजन टेस्ट कराया था। उसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। इस दौरान उमा भारती ने केदारनाथ, बदरीनाथ समेत कई मंदिरों के दर्शन भी किए। 

देर रात भाजपा नेता ने ट्वीट कर खुद के संक्रमित होने की सूचना दी थी। उन्होंने ट्वीट कर बताया कि तीन दिन से हल्का बुखार आने के कारण यात्रा के अंतिम दिन प्रशासन से आग्रह कर कोरोना टेस्ट के लिए टीम को बुलाया था। यात्रा के दौरान कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन किया, जिसके बाद भी मेरी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने बताया कि वे अभी हरिद्वार और ऋषिकेश के पास वंदेमातरम कुंज में क्वारंटाइन हैं। उमा भारती ने बताया कि वे चार दिन बाद दोबारा टेस्ट कराएंगी

बदरीनाथ धाम के धर्माधिकारी हुए क्वारंटाइन 

बदरीनाथ धाम के धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल ने खुद को क्वारंटाइन कर लिया है। दरअसल, उनकी पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती से धाम के मंदिर में मुलाकात हुई थी। शनिवार को उमा भारती की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उन्होंने स्वयं को क्वारंटाइन कर लिया है।  

सितंबर का महीना गुजर रहा भारी 

कोरोना संक्रमण के लिहाज से सितंबर भारी गुजर रहा है। शुरुआती साढ़े पांच माह में उत्तराखंड में कोरोना के 19827 मामले आए थे, जबकि पिछले 26 दिन में 26454 लोग संक्रमित हो चुके हैं। यानी 57 फीसद मामले सितंबर माह के हैं। सुकून सिर्फ इस बात का है इस माह हर दिन औसतन 800 मरीज रिकवर भी हुए हैं। जिस कारण रिकवरी दर अब लगातार सुधर रही है। शनिवार को भी प्रदेश में कोरोना के 949 नए मामले आए, तो 1007 मरीज अस्पताल से डिस्चार्ज भी किए गए। बता दें कि अब तक प्रदेश में 46281 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें 34649 लोग ठीक हो गए हैं। वर्तमान में 10856 एक्टिव केस हैं, जबकि 210  मरीज राज्य से बाहर चले गए हैं। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सरकारी और निजी लैब से 12264 सैंपलों की जांच रिपोर्ट मिली है। इनमें 11315 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। देहरादून में फिर सर्वाधिक 295 लोग संक्रमित मिले हैं।

74.87 फीसद पहुंची रिकवरी दर

प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अब रिकवरी ने भी रफ्तार पकड़ ली है। रिकवरी दर अब 74.87 फीसद पहुंच गई है।

11 मरीजों की मौत

कोरोना संक्रमितों की मौत का आंकड़ा दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। शनिवार को भी 11 संक्रमितों की मौत हुई है। मसूरी रोड स्थित मैक्स अस्पताल में पांच, एम्स ऋषिकेश में तीन, दून मेडिकल कालेज चिकित्सालय में दो व हल्द्वानी स्थित डॉ. सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय में एक मरीज की मौत हुई है। अब तक प्रदेश में कुल 566 मरीजों की मौत हो चुकी है।

जज, यूपीसीएल के निदेशक कोरोना संक्रमित

दून में कोरोना का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। सितंबर माह में यहां हर दिन औसतन सवा तीन सौ नए मामले आए हैं। हालात बेकाबू होते देख सिस्टम भी बैचेन है। लेकिन संक्रमण की रोकथाम को उपाय नहीं सूझ रहे हैं। शनिवार को भी जनपद में 295 और लोग संक्रमित मिले हैं। विशेष न्यायाधीश एनडीपीएस की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं, यूपीसीएल के डायरेक्टर ऑपरेशंस भी संक्रमित मिले हैं। इन दोनों के संपर्क में आए लोगों को चिह्नित किया जा रहा है। ताकि उन्हें भी क्वारंटाइन कर जांच कराई जा रही है। 

बता दें कि जिले में अब तक 12339 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें 8464 ठीक हो गए हैं। वहीं, 3550 एक्टिव मरीज हैं। कोरोना के इलाज के लिए चिन्हित सरकारी व निजी अस्पतालों में हाउसफुल जैसी स्थिति है। काफी तादाद में मरीज होम आइसोलेशन में भी हैं। हालांकि अधिकारी यह दावा कर रहे हैं कि मरीजों को समुचित उपचार देने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामले पर हुई रैपिड सेंपलिंग

नया आइसीयू वॉर्ड जल्द शुरू करें अपर सचिव स्वास्थ्य युगल किशोर पंत ने शनिवार को दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल का दौरा किया। उन्होंने पुराने प्रशासनिक भवन में बन रहे 18 बेड के आइसीयू को अगले एक सप्ताह में शुरू करने के निर्देश दिए। कार्यदायी संस्था पेयजल निगम के अफसरों को जल्द से जल्द काम पूरा करने को कहा है। वहीं, रिपोर्ट में देरी पर भी उन्होंने इसमें सुधार के लिए निर्देशित किया। साथ ही रिपोर्टिंग की ऑनलाइन व्यवस्था बनाने को कहा। इस दौरान प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना,डिप्टी एमएस डॉ. एनएस खत्री, वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी महेंद्र भंडारी आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्‍तराखंड में कोरोना के 684 नए मामले आए, 13 संक्रमित मरीजों की मौत

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.