top menutop menutop menu

Uttarakhand Coronavirus Update: रुद्रप्रयाग और टिहरी जिले में कोरोना के सभी मरीज स्वस्थ

देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Coronavirus Update कोरोना के लिहाज से सोमवार का दिन उत्तराखंड के लिए सुकून भरा रहा। प्रदेश के दो पर्वतीय जिले रुद्रप्रयाग व टिहरी कोरोना के सभी मरीज स्वस्थ हो गए। इनमें अब कोरोना का एक भी एक्टिव केस नहीं है। अगले 28 दिन तक यहां कोई नया केस नहीं आता है तो दोनों ही जिले कोरोना मुक्त की श्रेणी में शामिल हो जाएंगे। एक और सुखद पहलू यह कि चमोली, चंपावत, पौड़ी गढ़वाल व पिथौरागढ़ में भी भर्ती मरीजों की संख्या दहाई के अंक से नीचे है। 

प्रदेश में अब तक कोरोना के कुल 3161 मामले आए हैं। जिनमें से 2586 यानि 81.81 फीसद स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में प्रदेश में 505 एक्टिव केस हैं। यहां गौर करने वाली बात यह है कि एक्टिव केस की तुलना में पांच गुणा मरीज अब तक ठीक हो गए हैं। कोरोना पॉजिटिव 28 मरीज राज्य से बाहर चले गए हैं, जबकि 42 की मौत हो चुकी है। 

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को 1361 सैंपल की जांच रिपोर्ट मिली है। जिनमें 1324 की रिपोर्ट निगेटिव व 37 केस पॉजिटिव हैं। ऊधमसिंहनगर में सर्वाधिक 20 मामले आए हैं। जिनमें एक स्वास्थ्य कर्मी व तीन पूर्व संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए लोग हैं। इसके अलावा रामपुर से लौटे चार, मुरादाबाद व मुंबई से लौटे दो-दो और आंध्र प्रदेश के सिकंदराबाद, उप्र के सीतापुर, दिल्ली, गुरुग्राम, उप्र के नेहटौर से लौटे एक-एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव है। तीन अन्य लोगों की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लग पाई है। हरिद्वार में पांच नए मामले आए हैं। इनमें एक दिल्ली व एक मुंबई से लौटा शख्स है। जबकि तीन की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लग पाई है। नैनीताल में चार लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव है। जिनमें दो लोग दिल्ली व दो मुंबई से लौटे हैं। देहरादून में भी चार नए मामले सामने आए हैं। अल्मोड़ा में दिल्ली-एनसीआर से लौटे तीन और पौड़ी में गाजियाबाद से लौटे एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव है। 

इधर, सोमवार को जितने नए मामले आए उसके डेढ़ गुणा यानि 62 लोग स्वस्थ होकर घर चले गए हैं। इनमें देहरादून से 15, नैनीताल से तेरह, हरिद्वार से सात, बागेश्वर से छह, रूद्रप्रयाग, पौड़ी व चमोली से पांच-पांच और पिथौरागढ़, चंपावत व टिहरी से दो-दो मरीज डिस्चार्ज हुए हैं।

चार लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि 

रुड़की में दो महिलाओं समेत चार लोगों में कोविड-19 की पुष्टि हुई है। एक महिला अंबर तालाब की रहने वाली है, जबकि दूसरी जीवनदीप आश्रम रोड सुनहरा की निवासी है। वहीं, वृद्ध सुभाष नगर रुड़की का रहने वाला है, जबकि युवक शिवाजी नगर का रहने वाला है। इन सभी चारों लोगों के संपर्क में आए लोगों को चिह्नित किया जा रहा है। उनकी गलियों को सील कराए जाने की तैयारी चल रही है।

शुक्रवार को आए कोरोना के 31 नए मामले 

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार रविवार को 1634 सैंपल की जांच रिपोर्ट मिली है। जिनमें 1606 की रिपोर्ट नेगेटिव और 31 पॉजिटिव हैं। देहरादून में सर्वाधिक 12 मामले आए हैं, जिनमें बुलंदशहर निवासी एक व्यक्ति अपने शहर जा चुका है। इसकी सूचना वहां के स्थानीय प्रशासन को दे दी गई है। नैनीताल में सात लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव है। इनमें तीन दिल्ली, तीन मुंबई और एक व्यक्ति गुरुग्राम से लौटा है। ऊधमसिंहनगर जिले में महाराष्ट्र से लौटे दो और नोएडा से लौटे एक व्यक्ति में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। 

एक अन्य संक्रमित व्यक्ति की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लग पाई है। उत्तरकाशी में कोरोना के चार नए मामले आए हैं। इनमें तीन पूर्व में संक्रमित पाए गए व्यक्तियों के संपर्क में आए लोग हैं। एक अन्य व्यक्ति कर्नाटक से लौटा है। अल्मोला व बागेश्वर में भी एक-एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है। यह दोनों दिल्ली से लौटे हैं। पौड़ी में संक्रमित मिला एक व्यक्ति गुरुग्राम से लौटा है। हरिद्वार जनपद में एक नया मामला सामने आया है। इस बीच प्रदेश में जिन 22 मरीजों को रविवार को डिस्चार्ज किया गया है, उनमें नौ मरीज देहरादून, पांच हरिद्वार, चार पौड़ी और एक-एक मरीज अल्मोड़ा, चमोली, ऊधमसिंहनगर और उत्तरकाशी जनपद से है।

दून में सेना के आठ जवान मिले कोरोना संक्रमित

दून में कोरोना की रफ्तार थम नहीं रही है। रविवार को भी जिले में सेना के आठ जवानों समेत 12 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। जिले में अब तक कोरोना के 754 मामले आ चुके हैं, जिनमें 588 स्वस्थ हो चुके हैं। कोरोना संक्रमित 122 मरीज अभी विभिन्न अस्पतालों व कोविड केयर सेंटर में भर्ती हैं, जबकि 19 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बीसी रमोला ने बताया कि सेना के जवान विभिन्न प्रदेशों से लौटे हैं और उन्हें यहां क्वारंटाइन किया गया है। साथ ही बाहर से आने पर सभी की सैंपलिंग भी की गई थी। रविवार को आठ जवान पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्हें सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा निजी अस्पताल में भर्ती एक मरीज, एक सेलाकुई का युवक और एक युवक मसूरी का कोरोना संक्रमित मिला है। वहीं बुलंदशहर निवासी एक व्यक्ति की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वह अब वापस अपने शहर लौट चुका है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: सर्विलांस से पकड़े गए कोरोना के 17 फीसद मामले

चेकपोस्ट पर स्क्रीनिंग को बनाए काउंटर

आशारोड़ी चेकपोस्ट पर बाहरी राज्यों से आने वालों के सत्यापन और सैंपलिंग के लिए काउंटर स्थापित कर दिए गए। सेल टैक्स बैरियर, मोहब्बेवाला मे सत्यापन, सैंपलिंग और स्क्रीनिंग को कैंप लगाया गया है। यहां कुल दस काउंटर बनाए गए हैं। तीन काउंटर पर रोज आने जाने वाले लोग, तीन काउंटर पर होम क्वारंटाइन किए जाने वाले लोगों व एक काउंटर पर जनपद से बाहर जाने वाले व एक काउंटर पर थर्मल स्क्रीनिंग व दो काउंटर पर सैंपलिंग की जाएगी। कैंप मेन रोड से करीब 300 मीटर अंदर बनाया गया है। इसलिए पार्किंग की व्यवस्था भी की गई है। जो लोग बिना रजिस्ट्रेशन जनपद में प्रवेश कर रहे हैं, उनकी सुविधा के लिए दून स्मार्ट सिटी की वेबसाइट के फ्लैक्स भी लगाए गए हैं। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: टिहरी ने 'पांच के पंच' से किया कोरोना को पस्त

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.