देहरादून : सहसपुर में बंद पड़ी पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, एलआइयू सिपाही घायल

Blast in Crackers Factory In Sahaspur थाना सहसपुर क्षेत्र के शंकरपुर में बंद पड़ी अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुए तेज विस्फोट के कारण एलआइयू सिपाही घायल हो गया जबकि दारोगा बाल-बाल बचे। एलआइयू बंद फैक्ट्री में बच्चों के घुसे होने की सूचना पर मौके पर जांच को गई थी।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 01:56 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 10:51 PM (IST)
देहरादून : सहसपुर में बंद पड़ी पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, एलआइयू सिपाही घायल
सहसपुर में बंद पड़ी पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, एलआइयू सिपाही घायल।

जागरण संवाददाता, विकासनगर: Blast in Crackers Factory In Sahaspur थाना सहसपुर क्षेत्र के शंकरपुर में बंद पड़ी अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुए तेज विस्फोट के कारण एलआइयू सिपाही घायल हो गया, जबकि दारोगा बाल-बाल बचे। एलआइयू बंद फैक्ट्री में बच्चों के घुसे होने की सूचना पर मौके पर जांच को गई थी। हालांकि, विस्फोट के दौरान फैक्ट्री के भीतर बच्चे मौजूद नहीं थे। विस्फोट की सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायल सिपाही को देहरादून के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया है, वहीं सेलाकुई अग्निशमन केंद्र की टीम ने आग बुझाया। घटना के दौरान मौके पर बम निरोधक दस्ते व एफएसएल की टीम ने भी पहुंचकर जांच की।

बुधवार को फैक्ट्री में बच्चों के घुसे होने की सूचना पर दारोगा एलआइयू अरविंद डंगवाल व सिपाही शादाब मौके पर गए। बच्चों को फैक्ट्री के पास जाकर देखने लगे, इसी बीच तेज विस्फोट में एलआइयू सिपाही शादाब घायल हो गया। विस्फोट से बंद पड़ी अवैध फैक्ट्री में लगी आग बुझाने के लिए तत्काल अग्निशमन अधिकारी सुनील तिवारी के नेतृत्व में टीम मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया। सहसपुर थाने की पुलिस ने घायल सिपाही को उपचार के लिए देहरादून के एक अस्पताल में भर्ती कराया। सहसपुर थानाध्यक्ष एएसपी रेखा यादव के अनुसार मौके पर बम निरोधक दस्ते व फॉरेंसिक टीम को भी मौके पर जांच के लिए बुलाया गया है। फैक्ट्री के अंदर काफी विस्फोटक सामग्री बरामद हुई है, जिसको निष्क्रिय करने के लिए कोर्ट से परमिशन ली जाएगी। पूरे घटनाक्रम की जांच की जा रही है।

2019 में प्रशासन ने सील कर दी थी अवैध फैक्ट्री

बताते चलें कि छह मार्च 2019 को सहसपुर थाने की पुलिस ने शंकरपुर में संचालित अवैध पटाखा फैक्ट्री को पकड़ा था जिसे सील कर दिया गया था। फैक्ट्री संचालित करने के कुल तीन आरोपितों सुनील कुमार पुत्र सतपाल निवासी लेन नंबर दो निरंजनपुर माजरा चमनविहार थाना पटेलनगर देहरादून, हरपाल उर्फ बाला पुत्र रामभर निवासी ग्राम विरानगला थाना गोंडा जनपद अलीगढ़ उत्तर प्रदेश व चालक हरदीप गोयल को गिरफ्तार कर जेल भेजा था।

गिरफ्तार कार चालक हरदीप गोयल पुत्र मदनलाल निवासी स्ट्रीट नंबर एक मोहल्ला मुंडिया चंडीगढ़ रोड थाना जमालपुर जनपद लुधियाना पंजाब ने पूछताछ में बताया था कि कार से उतरकर भागने वाले का नाम पंकज बबेजा पुत्र गोविंदलाल निवासी जालंधर पंजाब था। पटाखे बनाने का लाइसेंस आरोपितों के पास नहीं था, वह नाखून पालिस की फैक्ट्री की आड़ में पटाखे बना रहे थे। पुलिस ने उस समय भारी मात्रा में विस्फोटक, बारूद, पोटेशियम, गंधक व कोयले का जखीरा भी बरामद किया था। फैक्ट्री को तत्कालीन तहसीलदार ने सील कर दिया था, तब से फैक्ट्री बंद पड़ी थी। 

यह भी पढ़ें: ऋषिकेश-चंबा मोटर मार्ग पर ट्रक के ब्रेक फेल, सड़क पर पलटा वाहन के नीचे दबने से एक की मौत 

chat bot
आपका साथी