अपर निदेशक पदों पर प्रोन्नति की पत्रावली मंत्री को भेजी, अनुमोदन मिलते ही आदेश होंगे जारी

शिक्षा विभाग में नौ अपर निदेशक के पदों पर जल्द पदोन्नति होगी। कोरोना के चलते पहले डीपीसी और फिर इस प्रक्रिया में लंबा वक्त गुजरने के बाद शासन ने अब पत्रावली शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय को भेज दी है। मंत्री का अनुमोदन मिलते ही पदोन्नति के आदेश जारी हो जाएंगे।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 06:35 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 06:35 AM (IST)
अपर निदेशक पदों पर प्रोन्नति की पत्रावली मंत्री को भेजी, अनुमोदन मिलते ही आदेश होंगे जारी
अपर निदेशक पदों पर प्रोन्नति की पत्रावली मंत्री को भेजी।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। शिक्षा विभाग में नौ अपर निदेशक के पदों पर जल्द पदोन्नति होगी। कोरोना के चलते पहले डीपीसी और फिर इस प्रक्रिया में लंबा वक्त गुजरने के बाद शासन ने अब पत्रावली शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय को भेज दी है। मंत्री का अनुमोदन मिलते ही पदोन्नति के आदेश जारी हो जाएंगे। 

शिक्षा विभाग में अपर निदेशक के नौ पदों पर पदोन्नति को लेकर संयुक्त शिक्षा निदेशकों का इंतजार जल्द खत्म होने जा रहा है। वर्तमान में ये सभी संयुक्त निदेशक प्रभारी अपर निदेशक की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। प्रदेश में शिक्षा विभाग में निदेशक का एक, अपर निदेशक के नौ और संयुक्त निदेशक के 11 पद रिक्त हैं। उप निदेशकों के 12 और खंड शिक्षाधिकारियों के 50 से ज्यादा पद खाली हैं।

रिक्त पदों पर निचले क्रम के अधिकारियों को प्रभार सौंपकर काम चलाया जा रहा है। अपर निदेशक के रिक्त पदों पर डीपीसी के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा है। तकरीबन दो वर्ष से अधिकारी डीपीसी का इंतजार कर रहे थे। नौ पदों पर डीपीसी की दौड़ में 23 अधिकारी रहे हैं। शिक्षाधिकारी पदोन्नति के लिए लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। वार्षिक चरित्र पंजिकाओं में प्रविष्टि दर्ज न होने की वजह से सालभर से ज्यादा समय तक पदोन्नति बाधित रही। 

पदोन्नति के लिए चरित्र पंजिकाओं में वर्ष 2019-20 की प्रविष्टियां दर्ज की गईं। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने बीते दिनों में डीपीसी की कार्यवाही तेजी से पूरी करने के निर्देश दिए थे। शासन ने डीपीसी की पत्रावली को अनुमोदन के लिए शिक्षा मंत्री को भेजी है। अपर निदेशक पदों पर पदोन्नति के बाद रिक्त होने वाले संयुक्त शिक्षा निदेशक के पदों के लिए डीपीसी होगी। इस संबंध में भी कसरत तेज हो चुकी है। 

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: खेल और युवा कल्याण का एकीकरण अभी दूर, शासन में लंबित चल रही है फाइल

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी