एलटी शिक्षकों की पदोन्नति में विसंगतिया दूर करे विभाग, पढ़ि‍ए

राजकीय शिक्षक संघ से जुड़े शिक्षकों ने एलटी से प्रवक्ता पदों पर हुई पदोन्नति में विसंगतिया दूर करने की मांग की है।

By Edited By: Publish:Mon, 25 May 2020 06:29 PM (IST) Updated:Mon, 25 May 2020 07:12 PM (IST)
एलटी शिक्षकों की पदोन्नति में विसंगतिया दूर करे विभाग, पढ़ि‍ए
एलटी शिक्षकों की पदोन्नति में विसंगतिया दूर करे विभाग, पढ़ि‍ए

देहरादून, जेएनएन। राजकीय शिक्षक संघ से जुड़े शिक्षकों ने एलटी से प्रवक्ता पदों पर हुई पदोन्नति में विसंगतिया दूर करने की मांग की है। शिक्षकों का कहना है कि विसंगतियों के चलते कई योग्य शिक्षकों को पदोन्नति का लाभ नहीं मिला। शिक्षकों ने तबादला सत्र शून्य करने पर भी विरोध जताया। शिक्षकों ने शिक्षा मंत्री और शिक्षा विभाग से तबादला प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी करने की माग की है। 

राजकीय शिक्षक संघ के पूर्व मंडलीय मंत्री शिव सिंह नेगी ने शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय और शिक्षा विभाग को पत्र लिखकर शिक्षकों की विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया है। नेगी ने कहा कि हाईकोर्ट से राहत मिलने के बाद एलटी से प्रवक्ता पदों पर पदोन्नति तो होगी, लेकिन विभिन्न विसंगतियों के चलते कई शिक्षक इसका लाभ लेने से वंचित रह गए। बताया कि शिक्षकों की सूची में उत्तर प्रदेश के लिए कार्यमुक्त हो चुके, स्वर्गवासी और सेवानिवृत्त शिक्षकों के नाम भी शामिल थे। 

उन्होंने शिक्षा मंत्री से इन विसंगतियों को दूर कर योग्य शिक्षकों को लाभ देने की मांग की। साथ ही पदोन्नति लेने वाले शिक्षकों की एलटी एवं प्रवक्ता पद पर दी गई सेवाओं को भी जोड़ने की मांग की, जिससे शिक्षकों को चयन प्रोन्नतमान में इसका पूरा लाभ मिल सके। नेगी ने शिक्षा विभाग में तबादला सत्र शून्य करने का भी विरोध किया। कहा कि वर्षों से दुर्गम में सेवाएं दे रहे कई शिक्षकों को स्थानातरण का इंतजार है।

यह भी पढ़ें: स्थानांतरण पर एक तरफा निर्णय उचित नहीं, सरकार को सभी पक्षों से करना चाहिए था विचार विमर्श

ऐसे में ऑनलाइन तबादला प्रक्रिया पूरी कर स्थिति सामान्य होने पर शिक्षकों को पदस्थापना के आदेश दिए जा सकते हैं। उन्होंने शिक्षा मंत्री से प्रधानाचार्य और प्रधानाध्यापक के पदों पर भी जल्द से जल्द पदोन्नति और भर्ती प्रक्रिया पूरी करने की मांग की।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड इस साल नहीं होंगे कर्मचारियों के तबादले, शासन घोषित किया शून्य सत्र

chat bot
आपका साथी