VIDEO: देहरादून में आबादी में घुसा गुलदार, भीड़ पर हमला, डिप्टी रेंजर समेत छह घायल

भानियावाला सपेरा बस्ती के समीप उद्यान विभाग की नर्सरी के पास गुलदार के घुसने से हड़कंप मच गया। इस दौरान मौके पर पहुंचे नगर पालिका सभासद ईश्वर सिंह रौथाण के ऊपर भी गुलदार ने हमला कर दिया। किसी तरह से ईश्वर ने अपनी जान बचाई।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 11:30 AM (IST) Updated:Sat, 26 Jun 2021 03:00 AM (IST)
VIDEO: देहरादून में आबादी में घुसा गुलदार, भीड़ पर हमला, डिप्टी रेंजर समेत छह घायल
देहरादून के निकट डोईवाला कस्बे में एक गुलदार के आबादी क्षेत्र में घुसने से दिनभर अफरातफरी का माहौल रहा।

संवाद सूत्र, डोईवाला (देहरादून)। देहरादून के निकट डोईवाला कस्बे में एक गुलदार के आबादी क्षेत्र में घुसने से दिनभर अफरातफरी का माहौल रहा। सुबह गुलदार ने भीड़ पर हमला कर एक पार्षद को घायल कर दिया। पूरे दिन वन विभाग की टीम उसे पकड़ने को मशक्कत करती रही। देर शाम एकाएक झाड़ि‍यों में छिपे गुलदार ने रेस्क्यू टीम पर धावा बोल दिया। इसमें डिप्टी रेंजर और वन विभाग के चार कर्मचारी जख्मी हो गए। हमले में कुल छह लोग घायल हुए हैं। करीब 11 घंटे की मशक्कत के बाद टीम गुलदार को ट्रैंकुलाइज करने में कामयाब हो पाई। फिलहाल गुलदार का देहरादून स्थित चिड़ि‍याघर में उपचार किया जा रहा है।

देहरादून के डाईवाला क्षेत्र में शुक्रवार को गुलदार ने बड़कोट के डिप्टी रेंजर साहिल खान व रेस्क्यू टीम के सदस्य प्रवीन पुंडीर पर हमला कर दिया। जिससे वह घायल हो गए। मौके पर मौजूद लोगों ने वन कर्मियों को गुलदार से छुड़ाया। काफ़ी मशक्कत के बाद उसे पकड़ा जा सका। @JagranNews @MygovU pic.twitter.com/v6XWZPd3Es— amit singh (@Join_AmitSingh) June 26, 2021

घटना आज शुक्रवार सुबह आठ बजे की है। देहरादून से करीब 20 किलोमीटर दूर डोईवाला के भानियावाला इलाके में सपेरा बस्ती के पास गुरु रामराय पब्लिक स्कूल का मैदान है। सुबह आसपास के निवासियों ने पुलिस को सूचना दी कि मैदान में एक गुलदार दिखा है। इस बीच वहां भारी भीड़ भी जमा हो गई। गुलदार को भगाने के लिए लोग शोर मचाते हुए उसे पत्थर मारने लगे। इसी दौरान स्थानीय सभासद ईश्वर सिंह रौथाण भी वहां पहुंचे और भीड़ को शांत रहने के लिए कहने लगे। अभी वह अपने स्कूटर पर बैठे हुए भीड़ को समझा ही रहे थे कि एकाएक गुलदार ने हमला कर दिया। हिम्मत दिखाते हुए ईश्वर ने गुलदार से खुद को छुड़ाया और जान बचाते हुए भागे।

इतनी देर में गुलदार पास ही नर्सरी में जा घुसा। यहां काफी घनी झाड़ि‍यां हैं। सभासद ईश्वर सिंह रौथाण ने बताया कि उन्हें कुछ खरोंचे आई हैं। प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक जेएस सुहाग के निर्देश पर देहरादून के वन प्रभागीय अधिकारी देहरादून राजीव धीमान व हरिद्वार के प्रभागीय वनाधिकारी आकाश वर्मा टीम के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। इसके साथ ही पशु चिकित्सक डॉक्टर राकेश नौटियाल और डा. अमित ध्यानी भी गुलदार को ट्रैकुलाइज करने के लिए आ गए। टीम ने गुलदार को पकड़ने के लिए पिंजरा भी लगाया। हालात की गंभीरता को देखते हुए हरिद्वार और देहरादून से भी टीम बुला ली गई हैं।

शाम तक टीम को गुलदार नजर नहीं आया। इस पर बड़कोट रेंज के डिप्टी रेंजर शाहीन खान अपनी टीम के साथ झाड़ि‍यों में गुलदार को खोजने लगे। तभी गुलदार ने उन पर झपट्टा मारा। खान को गुलदार की गिरफ्त में देख टीम के दूसरे सदस्य अरशद आलम, जितेंद्र गुसाई व आनंद सिंह और प्रवीन पुंडीर उन्हें बचाने दौड़े। गुलदार ने इन पर भी हमला कर दिया। ये चारों भी जख्मी हो गए। इस बीच टीम के दूसरे सदस्यों ने गुलदार पर लाठी-डंडों से हमला कर डिप्टी रेंजर और अन्य साथियों को उसके चंगुल से छुड़ाया। तब तक गुलदार फिर झाडिय़ों में जा छिपा। घायलों का तत्काल अस्पताल पहुंचाया गया। ज्यादातर के चेहरे और हाथ पर जख्म हैं।

घटनाक्रम के बाद दूसरी टीम एक बार फिर गुलदार की तलाश में जुट गई। कुछ देर बाद टीम को झाड़ि‍यों में हलचल दिखाई दी। शोरगुल के बीच गुलदार झाड़ि‍यों से निकल एक खेत की ओर भागा। इतनी देर में डा. अमित ध्यानी ने गुलदार को ट्रैंकुलाइज कर दिया।

हवाई फायर के दौरान छर्रे लगने से दो कर्मचारी भी जख्मी

दोपहर बाद करीब एक बजे पशु चिकित्सक डा. राकेश नौटियाल झाड़ि‍यों के आसपास गुलदार को तलाश रहे थे। तभी एकाएक झाड़ि‍यों से निकल गुलदार ने उन पर हमला कर दिया। गुलदार को देख डा. नौटियाल, फॉरेस्ट विभाग के साहिल खान, सरदार राजेंद्र सिंह वहां से भागे। इस दौरान उन्हें मामूली चोट भी आई। इस बीच डा. नौटियाल ने ट्रैंकुलाइज गन से गुलदार पर निशाना लगाने कोशिश भी की, लेकिन तब वह ओझल हो गया। गुलदार को झाड़ि‍यों से निकालने के लिए वन विभाग की टीम ने तीन बार हवाई फायर भी किए। इस दौरान हाथ में छर्रे लगने से रेस्क्यू टीम के दो सदस्य जितेंद्र बिष्ट और अरशद खाल घायल भी हो गए।

भीड़ को संभालने के लिए करनी पड़ी मशक्कत

तमाशबीनों की भीड़ को संभालने में पुलिस का खासी मशक्कत करनी पड़ी। वन विभाग की टीम भी लाउड स्पीकर के जरिये भीड़ को निश्चित दूरी पर रहने की अपील करते रहे। बावजूद इसके लोग गुलदार की एक झलक पाने की कोशिश करते रहे। इस पर पुलिस को लाठियां भी फटकारनी पड़ीं।

यह भी पढ़ें- कोटद्वार के डबरा गांव में गुलदार के हमले में महिला की मौत, शिकारी जॉय हुकिल ने गुलदार को कि‍या ढेर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी