कूर्मांचल परिषद का तीन दिवसीय दीपावली मेला शुरू, ऐपण में झलकी उत्तराखंड की लोक परंपरा व कला संस्कृति

कूर्मांचल परिषद के तत्वावधान में तीन दिवसीय दीपावली मेले का शनिवार को आगाज हुआ। पहले दिन आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभागियों ने कपड़े पर ऐपण कला के जरिये प्रकृति के साथ ही उत्तराखंड की लोक परंपरा व कला संस्कृति से जुड़े चित्र बनाकर अपने हुनर के रंग बिखेरे।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 01:10 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 01:10 PM (IST)
कूर्मांचल परिषद का तीन दिवसीय दीपावली मेला शुरू, ऐपण में झलकी उत्तराखंड की लोक परंपरा व कला संस्कृति
कूर्मांचल परिषद के तत्वावधान में तीन दिवसीय दीपावली मेले का शनिवार को आगाज हुआ।

जागरण संवाददाता, देहरादून। कूर्मांचल परिषद के तत्वावधान में तीन दिवसीय दीपावली मेले का शनिवार को आगाज हुआ। पहले दिन आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभागियों ने कपड़े पर ऐपण कला के जरिये प्रकृति के साथ ही उत्तराखंड की लोक परंपरा व कला संस्कृति से जुड़े चित्र बनाकर अपने हुनर के रंग बिखेरे। अब 30 अक्टूबर को गेरू और विस्वार से ऐपण चित्रकला बनाई जाएगी और 31 को दीपावली मेला कार्यक्रम आयोजित होगा।

जीएमएस रोड स्थित कूर्मांचल भवन में आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन समाजसेवी सागर गुरुंग ने किया। इस मौके पर परिषद की केंद्रीय सांस्कृतिक सचिव बबीता शाह लोहनी ने कहा कि ऐपण कला रोजगारपरक है। इसमें महिलाओं को प्रोत्साहित कर रोजगार से जोड़ा जा सकता है। विगत वर्ष इस संबंध में परिषद के केंद्रीय महासचिव चंद्रशेखर जोशी ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा था, जिसका संज्ञान लेते हुए पीएमओ से उत्तराखंड शासन को पत्र भी आया था, लेकिन आज तक इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई।

उन्होंने कहा कि 31 अक्टूबर दिन में 11 बजे से दीपावली मेला कार्यक्रम शुरू होगा। जिसमें विभिन्न व्यंजनों के स्टाल, सांस्कृतिक झांकी व प्रधान-प्रधानी का चयन होगा। इसके अलावा उत्तराखंडी लोक संस्कृति पर आधारित आकर्षक कार्यक्रम होंगे, जिसमें सभी महिलाएं और पुरुष कुमाऊंनी परिधान में शामिल होंगे। इस मौके पर परिषद के अध्यक्ष कमल रजवार, गगन गुंजन वर्मा, ललित जोशी, प्रेमा तिवारी, संतोष जोशी, गोपाल दत्त दुमका, दामोदर कांडपाल, गंगा दत्त बिनवाल आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें-उत्तराखंड: आपत्तियों के कारण नहीं हुआ किराया वृद्धि पर फैसला, नए सिरे से बनाई जाएगी समिति

संजीवनी संस्था ने सीएम राहत कोष में दिए 51 हजार रुपये

द उत्तराखंड सिविल सर्विस आफिसर्स वाइव्स एसोसिएशन की ओर से संचालित संजीवनी संस्था ने कुमाऊं में आई आपदा से उबरने के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में 51 हजार रुपये दिए। शनिवार को ओल्ड मसूरी रोड स्थित सिविल सर्विस इंस्टीट्यूट में संजीवनी संस्था की ओर से आयोजित दिवाली फेस्ट कार्यक्रम का समापन हुआ। इस मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की पत्नी गीता धामी ने स्टाल लगाने वाले स्वयं सहायता समूहों का उत्साहवर्धन किया। फेस्ट के दौरान उत्तराखंड के उत्पादों पर आधारित स्टाल आकर्षण का केंद्र रहे। इस मेले का उद्देश्य प्रदेश के कारीगरों, हस्त शिल्पियों, कलाकारों व लघु उद्यमियों को मंच प्रदान करना था। इस अवसर पर संस्था की अध्यक्ष हरलीन कौर संधु, रश्मि वर्धन, अंशु पांडेय आदि मौजूद रहीं।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: जिलों को शिक्षक भर्ती शुरू करने के आदेश, जानिए किस जिले में हैं कितने पद

chat bot
आपका साथी