राज्य में खोली जाएगी फुटबॉल ऐकेडमी : अरविंद पांडे

युवा कल्याण विभाग की ओर से आयोजित खेल महाकुंभ 2018 का आगाज शुक्रवार से हो गया है। खेल मंत्री अरविंद पांडे ने ध्वजारोहण कर खेल महाकुंभ का शुभारंभ किया। इस दौरान खेल मंत्री ने राज्य में फुटबॉल ऐकेडमी बनाने की घोषणा की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Dec 2018 08:30 PM (IST) Updated:Fri, 14 Dec 2018 08:30 PM (IST)
राज्य में खोली जाएगी फुटबॉल ऐकेडमी : अरविंद पांडे
राज्य में खोली जाएगी फुटबॉल ऐकेडमी : अरविंद पांडे

जागरण संवाददाता, देहरादून : युवा कल्याण विभाग की ओर से आयोजित खेल महाकुंभ 2018 का आगाज शुक्रवार से हो गया है। खेल मंत्री अरविंद पांडे ने ध्वजारोहण कर खेल महाकुंभ का शुभारंभ किया। इस दौरान खेल मंत्री ने राज्य में फुटबॉल ऐकेडमी बनाने की घोषणा की।

तपोवन स्थित युवा कल्याण निदेशालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में खेल मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि पढ़ोगे लिखोगे तो बनोगे नवाब और खेलोगे कूदोगे तो बनोगे लाजवाब। मंत्री ने कहा कि इस बार खेल महाकुंभ में बालकों का मुख्य खेल फुटबॉल व बालिकाओं का मुख्य खेल कबड्डी है।

खेल महाकुंभ में फुटबॉल में जिस भी टीम का खिलाड़ी सर्वाधिक गोल करेगा उसको चार पहिया वाहन, दूसरे नंबर पर गोल करने वाले खिलाड़ी को एक बाइक इनाम स्वरूप दी जाएगी। इसके अलावा टूर्नामेंट में जो भी टीम सबसे कम गोल खाएगी, उसके गोलकीपर को भी एक बाइक दी जाएगी। मंत्री ने कहा कि खेल महाकुंभ से खिलाड़ियों का चयन कर राज्य में फुटबॉल ऐकेडमी का निर्माण किया जाएगा। जिसमें खिलाड़ियों के पढ़ने व रहने का खर्चा सरकार उठाएगी। इन खिलाड़ियों को उच्च स्तरीय कोच से प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। इसके बाद मंत्री ने खिलाड़ियों के साथ औपचारिक रूप से कबड्डी खेलकर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। इस दौरान संयुक्त निदेशक खेल डॉ. धर्मेद्र भट्ट, सहायक निदेशक नीरज गुप्ता, उपनिदेशक एसके सार्की, उपनिदेशक युवा कल्याण शक्ति सिंह, सुनील गैरोला, रविंद्र रावत, अफ्शा जबीं, प्रमोद भंडारी समेत अन्य मौजूद रहे।

मनीष व राखी 100 मीटर दौड़ में अव्वल

युवा कल्याण विभाग की ओर से खेल महाकुंभ 2018 के तहत आयोजित न्याय पंचायत स्तर की अंडर-14 खेलकूद प्रतियोगिता की 100 मी. दौड़ में राखी व मनीष ने प्रथम स्थान हासिल किया।

मिनी स्टेडियम ननूरखेड़ा में शुक्रवार को आयोजित हुई प्रतियोगिता में एथलेटिक्स, कबड्डी व खो-खो के मुकाबले हुए। एथलेटिक्स स्पर्धा में बालक वर्ग की 400 मी. दौड़ में विशात शर्मा ने प्रथम, जयवीर सिंह ने द्वितीय व राहुल रावत ने तृतीय स्थान हासिल किया। बालिका वर्ग में सिया राणा, गौरवी व अलका ने क्रमश: पहला, दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त किया। 100 मी. दौड़ के बालिका वर्ग में राखी पहले, अलका दूसरे व आकाक्षा तीसरे स्थान पर रही। बालक वर्ग में मनीष ने पहला, रितिक ने दूसरा व जयवीर ने तीसरा स्थान कब्जाया। लाग जंप के बालिका वर्ग में अलका, पायल व खुशबू और बालक वर्ग में मनीष चौहान, निशात व मुनिरल ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल किया। इसके अलावा बालिका वर्ग की गोला फेंक स्पर्धा में आकाक्षा पहले, पायल दूसरे और लक्ष्मी व बालक वर्ग में विजेंद्र ने पहला, अजीत ने दूसरा व शुभम ने तीसरा स्थान कब्जाया। कबड्डी स्पर्धा के बालक वर्ग में ननूरखेड़ा ने लाडपुर को 22-1 शिकस्त देकर खिताब जीता। बालिका वर्ग में लाडपुर ने नालापानी को 19-7 से हराकर खिताब अपने नाम किया। खो-खो के बालक वर्ग में सौड़ा सरोली ने लाडपुर को 12-4 और बालिका वर्ग में नालापानी ने सौड़ासरोली को 7-4 से हराकर खिताब अपने नाम किया।

chat bot
आपका साथी