Karvachauth 2021: सोलह श्रृंगार से सजा बाजार, चेहरे पर चमक लिए उमड़े खरीदार; जानें कब मनाया जाएगा त्योहार और शुभ मुहूर्त

सुहागिन महिलाएं रविवार को करवाचौथ का व्रत धारण करेंगी। पर्व से पहले श्रृंगार और व्रत से जुड़ी सामग्री की खरीदारी को लेकर शहर के प्रमुख बाजार गुलजार हैं। शुक्रवार को खरीदारों की भीड़ उमड़ने से बाजारों में रौनक नजर आई।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 09:20 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 09:20 PM (IST)
Karvachauth 2021: सोलह श्रृंगार से सजा बाजार, चेहरे पर चमक लिए उमड़े खरीदार; जानें कब मनाया जाएगा त्योहार और शुभ मुहूर्त
Karvachauth 2021: सोलह श्रृंगार से सजा बाजार।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Karvachauth 2021 जीवन साथी की दीर्घायु के लिए सुहागिन महिलाएं रविवार को करवाचौथ का व्रत धारण करेंगी। पर्व से पहले श्रृंगार और व्रत से जुड़ी सामग्री की खरीदारी को लेकर शहर के प्रमुख बाजार गुलजार हैं। शुक्रवार को खरीदारों की भीड़ उमड़ने से बाजारों में रौनक नजर आई। जगह-जगह मेंहदी लगाने वाले, करवा और पूजन सामग्री की दुकानें सजी हुई हैं।

खासकर ज्वेलरी, कास्मेटिक्स, पूजन सामग्री, कपड़े, मिठाई और गिफ्ट आइटम की दुकानों पर खरीदारी की ज्यादा भीड़ रही। मेहंदी लगवाने के लिए महिलाओं को काफी इंतजार करना पड़ा। वहीं, बीते वर्ष कोरोनाकाल में कारोबार प्रभावित होने से मायूस हुए दुकानदार इस त्योहारी सीजन में बाजार में ग्राहकों की भीड़ देखकर खासा उत्साहित हैं।

200 से 400 रुपये में स्पेशल करवा संग थाली

करवाचौथ के लिए ग्राहकों को जगह-जगह से सामान न खरीदना पड़े इसके लिए दुकानदारों ने करवा, थाली, छलनी, करवा व्रत किताब आदि का पैकेट बनाया है। पलटन बाजार में दुकानदार सुशील कुमार मित्तल बताते हैं कि ग्राहकों के लिए इस पूरे सेट को सिल्वर, गोल्डन रंग दिया है। जिसकी कीमत 200 से 400 रुपये तक है।

लाइटवेट कपड़े, इंडो वेस्टर्न ड्रेस की मांग

महिलाओं का लाइटवेट साड़ी, बार्डर साड़ी, बनारसी साड़ी, गाउन, इंडो वेस्टर्न ड्रेस और आर्टिफिशियल ज्वैलरी के प्रति ज्यादा क्रेज दिख रहा रहा है। पलटन बाजार में कपड़ा व्यापारी नरेश अग्रवाल ने बताया कि पहले जहां लाल रंग की भारी साडिय़ों की मांग ज्यादा रहती थी, लेकिन इस बार महिलाएं हल्की साडिय़ों के साथ ही लहंगा ज्यादा पसंद कर रही हैं। तहसील चौक में दुकान के संचालक दानिश बताते हैं कि हर वर्ग के ग्राहक के लिए लिहाज से ड्रेस की कीमतें भी हैं। यानी कम बजट वाला भी पूरी खरीदारी के साथ करवाचौथ मना सकता है।

कम बजट में हल्की ज्वेलरी की खरीदारी

करवाचौथ पर उपहार के लिए ज्वेलर्स ने भी पूरी तैयारी कर ली है। इस पर्व को लेकर आफर दिए हैं। हार, नेकलेस, झुमके, कंगन और अंगूठी की मांग ज्यादा है। गहनों पर मेकिंग चार्ज और डायमंड ज्वेलरी पर महिलाओं को लुभाने के लिए यह विशेष छूट दी गई है। सराफा मंडल देहरादून के महासचिव अमित वर्मा का कहना है कि सबसे ज्यादा मंगलसूत्र, किटी सेट और अंगूठी की मांग है। ग्राहक कम बजट के साथ हल्की ज्वेलरी की खरीदारी कर रहे हैं।

पार्लर व मेहंदी के लिए एडवांस बुकिंग

करवाचौथ की पूर्व संध्या पर बाजार में ज्यादा भीड़ में परेशानी न हो, इसके लिए महिलाओं ने मेहंदी लगवाने व पार्लर के लिए भी एडवांस में ही बुकिंग की है। इस बार बाजार में नए टेंड के तौर पर थ्री-डी मेहंदी है, जो 1100 रुपये से 5100 रुपये के बीच में हैं। वहीं मारवाड़ी, अरेबियन, जोधपुरी मेहंदी की मांग सबसे ज्यादा है। कई महिलाओं ने ग्रुप बनाकर घरों पर ही मेहंदी की बुकिंग करवाई है। वहीं हेयर कटिंग, फेशियल, पेडीक्योर के साथ पार्लर में भी स्पेशल आफर के तहत तीन से पांच हजार रुपये का पैकेज है।

कांच की चूड़ियों का बढ़ा क्रेज

सुहाग का प्रतीक कांच की चूड़ियों को खरीदने का क्रेज इस बार बढ़ा है। दुकानदारों ने ड्रेस के साथ कलर मैच करने वाली विभिन्न रंगों की चूड़ियों को सजाकर रखा है। इनकी कीमत 30 रुपये से 150 रुपये दर्जन हैं। कोतवाली के पास चूड़ी के दुकानदार कुलतार सिंह बताते हैं कि मछली मोती, कुंदन, सिल्वर, मेटल की चूड़ियों व कड़े पहली बार बाजार में हैं। दुकानदार राहुल शर्मा का कहना है कि काम काफी अच्छा चल रहा है, आने वाले दिनों में अधिक त्योहार हैं, ऐसे में बेहतर कारोबार की उम्मीद है।

कल रात 8:11 बजे होगा चांद का दीदार

करवाचौथ पर चतुर्थी तिथि रविवार की सुबह 3:01 बजे से सोमवार सुबह 5:43 बजे तक रहेगी। आचार्य डा. सुशांत राज के मुताबिक रविवार रात 8:11 बजे चंद्रमा के दर्शन होंगे। रोहिणी नक्षत्र में इस बार पूजा-अर्चना का शुभ मुहूर्त शाम 6:55 बजे से रात 8:51 तक रहेगा। पांच साल बाद रविवार के दिन करवाचौथ पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें- टिहरी : लामरीधार में ढोल सागर का शंखनाद, पद्मश्री प्रीतम भरतवाण ने दी प्रस्तुति

chat bot
आपका साथी