उत्तराखंड की संस्कृति के अनुरूप संवारा जाए एयरपोर्ट

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बुधवार को देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के तहत बनी न्यू टर्मिनल बिल्डिग परिसर का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 08:58 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 08:58 PM (IST)
उत्तराखंड की संस्कृति के अनुरूप संवारा जाए एयरपोर्ट
उत्तराखंड की संस्कृति के अनुरूप संवारा जाए एयरपोर्ट

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बुधवार को देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के तहत बनी न्यू टर्मिनल बिल्डिग परिसर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने खामियों की ओर ध्यान आकर्षित करवाते हुए एयरपोर्ट प्रबंधन को उन्हें दुरुस्त करने के निर्देश दिए।

जौलीग्रांट एयरपोर्ट में न्यू टर्मिनल बिल्डिग का सात अक्टूबर को लोकार्पण होना है। निरीक्षण के दौरान पर्यटन मंत्री महाराज ने अधिकारियों को पर्यटन की दृष्टि से भी उसे और अधिक अपनी संस्कृति के अनुरूप संवारने को कहा है। उन्होंने पर्यटन अधिकारियों को न्यू बिल्डिग परिसर में ट्रैकिग, पैराग्लाइडिग एवं राफ्टिंग आदि के काउंटर लगाने के निर्देश दिए। पर्यटन मंत्री ने एयरपोर्ट की नई बिल्डिग में चारधाम चित्रण में हुई त्रुटि के विषय में भी अधिकारियों को बताया। बच्चों के लिए शौचालय की अतिरिक्त व्यवस्था को लेकर भी उन्होंने एयरपोर्ट अधिकारियों को निर्देश दिए। इस मौके पर सचिव पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन दिलीप जावलकर, उप जिलाधिकारी डोईवाला युक्ता मिश्रा, अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी कमलेश मेहता, एयरपोर्ट डायरेक्टर प्रभाकर मिश्रा, संयुक्त निदेशक पर्यटन विवेक चौहान आदि मौजूद थे।

------------

वैदिक मंत्र व नदियों की स्तुति का हो चित्रण

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि न्यू टर्मिनल बिल्डिग परिसर में वैदिक मंत्रों के साथ-साथ गंगा, यमुना और सरयू जैसी पवित्र नदियों की स्तुति से संबंधित चित्रण किया जाना चाहिए। इसके अलावा उन्होंने अधिकारियों से कहा कि परिसर में गायत्री मंत्र, महामृत्युंजय मंत्र सहित ऋग्वेद एवं यजुर्वेद की रीचाओं को भी अंकित करना चाहिए, ताकि विश्व से आने वाला पर्यटक इस देवभूमि से एक आध्यात्मिक संदेश लेकर जाए। महाराज ने कहा कि न्यू टर्मिनल बिल्डिग परिसर में बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए गढ़वाली एवं अंग्रेजी भाषाओं में स्वागत संदेश भी अंकित होना चाहिए।

-------------

दस गुना बढ़ जाएगी एयरपोर्ट की क्षमता

जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर नए टर्मिनल के बनने के बाद एयरपोर्ट की क्षमता दस गुना बढ़ जाएगी। नए टर्मिनल को दो फेज में बनाया जा रहा है। जिसके एक फेज का निर्माण पूरा हो चुका है। जबकि दूसरे फेज पर भी कार्य प्रगति पर है। सात अक्टूबर को इस नए फेज का ही लोकार्पण किया जाना है। एयरपोर्ट के निदेशक प्रभाकर मिश्र ने बताया कि वर्तमान में जौलीग्रांट एयरपोर्ट की क्षमता 4200 यात्री की है, जबकि नए टर्मिनल के बन जाने के बाद यह क्षमता 42 हजार यात्रियों की हो जाएगी। उन्होंने बताया कि अभी पुराने टर्मिनल पर मम चैकइन काउंटर है, जो नए टर्मिनल पर बढ़कर 36 हो जाएंगे। नए टर्मिनल पर अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं। अब यात्रियों के सामान की जांच की चार अलग अलग चरणों में स्वचालित प्रणाली से की जाएगी।

chat bot
आपका साथी