उत्‍तराखंड में डग्गामारी पर अंकुश लगाने के लिए बनेगी संयुक्त प्रवर्तन टीम

उत्‍तराखंड में डग्‍गामार वाहनों पर रोक लगाने के लिए अपर सचिव परिवहन ने सभी आरटीओ व रोडवेज के महाप्रबंधक को सभी जनपदों में टीम बनाने के आदेश दिए हैं। माह के पहले हफ्ते में कार्रवाई का रिकार्ड संयुक्त चेकिंग टीम शासन को देगी।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 10:20 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 10:20 AM (IST)
उत्‍तराखंड में डग्गामारी पर अंकुश लगाने के लिए बनेगी संयुक्त प्रवर्तन टीम
उत्‍तराखंड में डग्गामारी पर अंकुश लगाने के लिए बनेगी संयुक्त प्रवर्तन टीम

जागरण संवाददाता, देहरादून। प्रदेश में बेधड़क हो रहे डग्गामार वाहन संचालन व टैक्स चुकाए बिना दौड़ रहे दूसरे प्रदेशों के वाहनों की चेकिंग के लिए परिवहन विभाग व रोडवेज की संयुक्त टीम गठित होगी। इस संबंध में अपर सचिव परिवहन डा. आनंद श्रीवास्तव ने सभी आरटीओ व रोडवेज के महाप्रबंधक को सभी जनपदों में टीम बनाने के आदेश दिए हैं।

रोडवेज के बस अड्डों के पास से चल रही डग्गामार बसों व अन्य वाहनों पर कोई कार्रवाई न होने पर बीते दिनों हुई बैठक में सचिव परिवहन डा. रणजीत सिन्हा ने कड़ी नाराजगी जताई थी। उन्होंने परिवहन विभाग व रोडवेज संयुक्त चेकिंग कर कार्रवाई करने को कहा था। उसी क्रम में अपर सचिव की ओर से बैठक का कार्यवृत्त जारी करते हुए आदेश दिए। आदेश दिए कि यदि डग्गामार वाहन बस अड्डों के पास से चल रहे, तो रोडवेज इसकी सूचना विभाग को दे।

इसके अलावा बिना परमिट चलने वाले या परमिट की शर्तों का उल्लंघन करने वाले वाहनों के विरुद्ध की गई कार्रवाई का ब्योरा भी तलब किया गया है। परिवहन निगम की बसों का यांत्रिक व भौतिक सत्यापन तय मानकों के अनुसार करने के आदेश दिए गए। रोडवेज व परिवहन अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि अंतरराज्यीय वाहनों का संचालन परमिट की शर्तों के अनुसार कराया जाए और टैक्स का पूरा रिकार्ड रखा जाए। नियम के विरुद्ध वाहन संचालन होने पर संबंधित आरटीओ, एआरटीओ, रोडवेज महाप्रबंधक व प्रबंधक के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं। संयुक्त चेकिंग टीम को माह के पहले हफ्ते में चेकिंग व कार्रवाई का रिकार्ड शासन को उपलब्ध कराना होगा।

राज्य में प्रवेश करने के परिवहन विभाग के सभी चेकपोस्टों पर बाहरी राज्यों से आने वाली रोडवेज बसों व व्यावसायिक वाहनों का डाटा रखा जाएगा। आरटीओ व एआरटीओ को चेकपोस्टों पर 24 घंटे निगरानी रखने के आदेश दिए गए। बता दें कि, इन दिनों प्रदेश के आरटीओ व एआरटीओ दफ्तर में दूसरे राज्य की रोडवेज बसों का रिकार्ड जुटाया जा रहा। टैक्स दिए बिना दौड़ने का मामला सामने आने के बाद परिवहन सचिव के आदेश पर कार्रवाई चल रही है।

यह भी पढ़ें:- डग्गामार बसों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई, सचिव मैदान में उतरे तो हरकत में आया परिवहन विभाग

chat bot
आपका साथी