फैकल्टी कार्यक्रम से जुड़ेंगे नौ सौ प्राध्यापक

चकराता राजकीय महाविद्यालय त्यूणी ने रामानुजन कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय के साथ मिलकर उच्चा शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए सराहनीय पहल की है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 12:03 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 12:03 AM (IST)
फैकल्टी कार्यक्रम से जुड़ेंगे नौ सौ प्राध्यापक
फैकल्टी कार्यक्रम से जुड़ेंगे नौ सौ प्राध्यापक

संवाद सूत्र, चकराता: राजकीय महाविद्यालय त्यूणी ने रामानुजन कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय के साथ मिलकर उच्च शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए सराहनीय पहल की है। शिक्षा व्यवस्था में आए परिवर्तन के चलते इस कार्यक्रम से देशभर के अन्य महाविद्यालयों से करीब नौ सौ असिस्टेंट प्रोफेसर जुड़ेंगे। प्राचार्य प्रोफेसर अंजना श्रीवास्तव ने कहा कि त्यूणी महाविद्यालय को इस कार्यक्रम से जुड़ने का सुनहरा अवसर मिला है, जो सीमांत क्षेत्र के लिए बड़ी उपलब्धि है।

सरकार ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक सुधार लाने को फैकल्टी इंडक्शन कार्यक्रम की शुरुआत की है। जौनसार-बावर के सीमांत राजकीय महाविद्यालय त्यूणी को रामानुजन कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय के साथ इस कार्यक्रम में प्रतिभाग करने का मौका मिला है। इसके अलावा भारतीय विद्या भवन कालेज मुंबई, सेंट बर्चमंस कालेज केरल और अन्य सदस्य इसमें प्रतिभाग कर रहे हैं। कार्यक्रम समन्वयक एवं राजकीय महाविद्यालय त्यूणी के असिस्टेंट प्रोफेसर चमन कुमार ने बताया कि 19 जून से 18 जुलाई तक चलने वाले इस कार्यक्रम में देशभर के विभिन्न महाविद्यालयों के करीब नौ सौ प्राध्यापक इस कार्यक्रम के तहत अपने अनुभव साझा करेंगे। इसके माध्यम से शिक्षकों को शिक्षण कार्य के महत्वपूर्ण बिदुओं जैसे शैक्षणिक विकास, आइसीटी अनुप्रयोग, उन्नत अनुसंधान विधियां, संस्थागत मूल्य और स्वविकास के उपाय विषय पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कार्यक्रम से जुड़े प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे जो उनके पदोन्नति, करियर एडवांसमेंट स्कीम में लाभदायक रहेगा। प्राचार्य प्रोफेसर अंजना श्रीवास्तव और कार्यक्रम समन्वयक चमन कुमार ने कहा कि वर्तमान में लोक सेवा आयोग उत्तराखंड से चयनित नए एवं फ्रेशर्स असिस्टेंट प्रोफेसर को इस कार्यक्रम से जुड़ने पर शिक्षा की कार्यप्रणाली को समझने में आसानी रहेगी। प्राचार्य ने लाइव यूट्यूब चैनल के माध्यम से प्रतिभागियों को इस कार्यक्रम की महत्ता बताई। प्राचार्य ने कहा कि त्यूणी महाविद्यालय उच्च शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करने को लगातार प्रयासरत है।

chat bot
आपका साथी