JEE-NEET Coaching: उत्तराखंड के सरकारी स्कूलों में आज से जेईई-नीट की कोचिंग, यहां देखें टाइम टेबल

JEE-NEET Coaching जिन सरकारी स्कूलों में वर्चुअल क्लास की व्यवस्था शुरू हुई है वहां आज से 12वीं के छात्र-छात्राओं को ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) और नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (नीट) की तैयारी के लिए निश्शुल्क कोचिंग भी दी जाएगी।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 11:36 AM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 11:36 AM (IST)
JEE-NEET Coaching: उत्तराखंड के सरकारी स्कूलों में आज से जेईई-नीट की कोचिंग, यहां देखें टाइम टेबल
उत्तराखंड के सरकारी स्कूलों में आज से जेईई-नीट की कोचिंग।

जागरण संवाददाता, देहरादून। JEE-NEET Coaching प्रदेश के जिन सरकारी स्कूलों में वर्चुअल क्लास की व्यवस्था शुरू हुई है, वहां आज से 12वीं के छात्र-छात्राओं को ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) और नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (नीट) की तैयारी के लिए निश्शुल्क कोचिंग भी दी जाएगी। इससे इंजीनियरिंग और मेडिकल के क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक छात्र-छात्राओं को तैयारी का मौका मिल सकेगा। ये कोचिंग क्लास हर सप्ताह शुक्रवार और शनिवार को संचालित की जाएंगी। समग्र शिक्षा अभियान ने कोचिंग का विषयवार टाइम टेबल भी जारी कर दिया है।

समग्र शिक्षा अभियान के अपर राज्य परियोजना निदेशक डॉ. मुकुल कुमार सती ने बताया कि हर वर्ष प्रदेशभर से चयनित 11वीं और 12वीं में पढ़ रहे 100 छात्र-छात्राओं को जेईई और नीट की तैयारी के लिए निश्शुल्क कोचिंग दी जाती है। पिछले साल छात्र-छात्रओं को राजीव गांधी नवोदय विद्यालय के आवासीय परिसर में कोचिंग दी गई थी। इस वर्ष कोरोना के चलते यह संभव नहीं हो सका। ऐसे में सरकारी स्कूलों में चल रही वर्चुअल क्लास के माध्यम से कोचिंग देना तय किया गया।

इसका एक फायदा यह भी है कि वर्चुअल क्लास से ज्यादा से ज्यादा छात्र-छात्राएं मुफ्त कोचिंग का लाभ ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि सोमवार से गुरुवार तक 10वीं और 12वीं कक्षा के नियमित विषयों की पढ़ाई कराई जाएगी। इसके बाद शुक्रवार और शनिवार को सुबह 9:55 बजे से दोपहर 3:15 बजे तक 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं के लिए कोचिंग चलेगी।

हर छात्र को नहीं मिल सकेगा लाभ

प्रदेश में माध्यमिक स्कूलों की संख्या 2331 है, लेकिन वर्चुअल क्लास का सेटअप 500 स्कूल में ही लगा हुआ है। ऐसे में प्रदेश के हर छात्र-छात्र तक इस निश्शुल्क कोचिंग का लाभ नहीं पहुंच पाएगा। 11वीं कक्षा के छात्र भी कोचिंग का लाभ नहीं ले पाएंगे, क्योंकि उन्हें अभी स्कूल नहीं बुलाया जा रहा है। समग्र शिक्षा अभियान के अपर राज्य परियोजना निदेशक ने बताया कि जल्द ही प्रदेश के 600 और स्कूलों में वर्चुअल क्लास शुरू की जाएगी।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में राजकीय पॉलीटेक्निकों में 19 प्रधानाचार्यों की तैनाती 

chat bot
आपका साथी