जौनसार के कृपाराम राष्ट्रपति सेवा मेडल से सम्मानित

संवाद सूत्र चकराता उत्तराखंड के श्रीनगर गढ़वाल में प्रभारी अग्निशमन अधिकारी के पद पर तैनात कृपाराम शर्मा राष्ट्रपति सेवा मेडल से सम्मानित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 08:22 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 08:22 PM (IST)
जौनसार के कृपाराम राष्ट्रपति सेवा मेडल से सम्मानित
जौनसार के कृपाराम राष्ट्रपति सेवा मेडल से सम्मानित

संवाद सूत्र, चकराता: उत्तराखंड के श्रीनगर गढ़वाल में प्रभारी अग्निशमन अधिकारी के पद पर तैनात जौनसारी मूल के कृपाराम शर्मा राष्ट्रपति सेवा मेडल से सम्मानित किए गए। रविवार को देहरादून में आयोजित एक समारोह में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उन्हें विशिष्ट सेवा का मेडल प्रदान किया। यह पुरस्कार उन्हें विभागीय सेवा में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया गया। जौनसार के जनजाति क्षेत्र में इसको लेकर काफी उत्साह है। क्षेत्रवासी व स्वजनों ने कृपाराम शर्मा को बधाई दी।

जौनसार के अठगांव खत से जुड़े टिपोऊ गांव निवासी किसान परिवार के बेटे कृपाराम ने राजकीय सेवा में सराहनीय योगदान से समूचे इलाके का मान बढ़ाया। कृपाराम शर्मा का चयन वर्ष 1995 में अग्निशमन दल में फायरमैन के पद हुआ उनकी पहली तैनाती उत्तर-प्रदेश के मेरठ स्थित अग्निशमन केंद्र में हुई। वर्ष 2008 व 2014 में दो बार उनकी पदोन्नति हुई। इस दौरान वह मेरठ, चमोली और हरिद्वार में तैनात रहे। वर्तमान में वह श्रीनगर गढ़वाल के अग्निशमन अधिकारी पद पर तैनात हैं। सरदार पटेल के जन्मदिन पर आयोजित राष्ट्रीय एकता दिवस समारोह में कृपाराम शर्मा को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राष्ट्रपति विशिष्ट सेवा मेडल पुरस्कार से सम्मानित किया। राष्ट्रपति सेवा मेडल से सम्मानित प्रभारी अग्निशमन अधिकारी कृपाराम शर्मा ने कहा कि वर्ष 2009 में जब वह हरिद्वार में तैनात थे, उस दौरान हरिद्वार के रानीपुर मोड़ पर एक 12 वर्षीय बालक सौ फुट नीचे बोरवेल में गिर गया था। बच्चे को बोरवेल से बाहर निकालने के लिए चले रेस्क्यू ऑपरेशन में उन्होंने अपनी जान जोखिम में डालकर बच्चे को बोरवेल से सकुशल बाहर निकाला। विभागीय सेवा में कई बाहर रेस्क्यू ऑपरेशन को उन्होंने सफलतापूर्वक पूर्ण किया। राजकीय सेवा में सराहनीय योगदान के लिए उन्हें वर्ष 2012 में उत्तराखंड पुलिस सेवा मेडल और वर्ष 2015 में राष्ट्रपति सराहनीय सेवा मेडल पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। कालसी ब्लॉक के ज्येष्ठ उपप्रमुख भीम सिंह चौहान व पूर्व कनिष्ठ उपप्रमुख खजान सिंह नेगी ने कहा कि राष्ट्रपति मेडल से सम्मानित कृपाराम शर्मा ने समूचे जौनसार का नाम रोशन किया है। उनकी इस उपलब्धि पर सभी को नाज है।

chat bot
आपका साथी