किसान की बेटी ने नेशनल चैंपियनशिप में जीता गोल्ड मेडल

त्यूणी सीमांत तहसील से जुड़े चौसाल गांव निवासी किसान की होनहार बेटी इशिका ने ने दिल्ली में आयोजित चैपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता। बेटी की इस कामयाबी की खुशी में जौनसार बावर के चौसाल गांव निवासी ग्रामीण जश्न की तैयारी में जुटे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 08:39 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 08:39 PM (IST)
किसान की बेटी ने नेशनल चैंपियनशिप में जीता गोल्ड मेडल
किसान की बेटी ने नेशनल चैंपियनशिप में जीता गोल्ड मेडल

संवाद सूत्र, त्यूणी: सीमांत तहसील से जुड़े चौसाल गांव निवासी किसान की होनहार बेटी ने दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में आयोजित नेशनल चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। बेटी की इस सफलता पर स्वजन, राजकीय इंटर कालेज त्यूणी और सेलाकुई एकेडमी प्रशासन ने खुशी जताई है। कहा कि इससे अन्य बेटियों को खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी। गोल्ड मेडल जीतने वाली इशिका का सपना अंतरराष्ट्रीय फलक पर बड़ी पहचान बनाना है। वह ओलंपिक में देश का नाम रोशन करना चाहती है।

जौनसार के बावर खत से जुड़े सुदूरवर्ती चौसाल निवासी किसान किसान बचन सिंह राणा और गृहणी माता लक्ष्मी देवी की तीन संतान में इशिका राणा दूसरे की नंबर की बेटी है। वह अटल आदर्श विद्यालय राइंका त्यूणी में 11वीं की छात्रा है। इशिका राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान-रमसा के बालिका छात्रावास त्यूणी में अपनी पढ़ाई कर रही है। हास्टल की वार्डन शीला नौटियाल ने बताया कि कुछ समय पहले इशिका ने ग्रेपलिग प्रतियोगिता की स्टेट चैंपियनशिप में प्रतिभाग किया था। इसके बाद उसका चयन नेशनल चैंपियनशिप के लिए हुआ। दो दिन पहले इशिका ने दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में आयोजित बालिका वर्ग के 56 किलो भार की कुश्ती-ग्रेपलिग प्रतियोगिता में उत्तराखंड राज्य से प्रतिभाग कर शानदार प्रदर्शन किया। बालिका कुश्ती की नेशनल चैंपियनशिप में इशिका ने पहले चक्र के तीन राउंड के बाद चौथे और अंतिम राउंड में बेहतरीन प्रदर्शन कर स्वर्ण पदक जीता। ग्रेपलिग में गोल्ड जीतने वाली इशिका देहरादून जनपद की अकेली छात्रा है। इसके अलावा बालक वर्ग के 60 किलो भार में बीबीएस कराटे एकेडमी सेलाकुई के गौरीश ने कांस्क पदक जीता। एकेडमी के कोच विनय कुमार ने कहा कि खेल विभाग की ओर से दिल्ली में आयोजित चैपिंयनशिप में देशभर के विभिन्न प्रांतों से आए करीब 1600 सौ खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहे हैं। इसमें उत्तराखंड से कुल 37 खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया। इशिका की बड़ी बहन आकांक्षा राणा ने कहा कि दिल्ली दिल्ली से इशिका के लौटने से पहले गांव में जश्न की तैयारी की जा रही है।

chat bot
आपका साथी