Coronavirus: मास्क न पहनने पर अब प्रशासन का शिकंजा, 171 के चालान Dehradun News

कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर लापरवाही बढ़ने लगी है। प्रशासन की टीम ने नियमों का उल्लंघन करने वाले 171 के चालान किए गए। प्रति व्यक्ति 100 रुपये का चालान किया गया।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 09:19 AM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 09:19 AM (IST)
Coronavirus: मास्क न पहनने पर अब प्रशासन का शिकंजा, 171 के चालान Dehradun News
Coronavirus: मास्क न पहनने पर अब प्रशासन का शिकंजा, 171 के चालान Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। अनलॉक 2.0 में अब लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर लापरवाही बढ़ने लगी है। इस स्थिति को देखते हुए अब जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने प्रशासन की टीम को भी सार्वजनिक स्थलों पर मास्क न पहनने वालों पर कार्रवाई के लिए कहा। अब तक यह काम पुलिस के स्तर से ही किया जा रहा था। प्रशासन की टीम ने नियमों का उल्लंघन करने वाले 171 के चालान किए गए। प्रति व्यक्ति 100 रुपये का चालान किया गया।

सबसे अधिक 47 चालान पर्यटन नगरी मसूरी में किए गए। इसके बाद देहरादून में 38, डोईवाला में 35, विकासनगर में 29 व ऋषिकेश क्षेत्र में 22 लोगों के चालान किए गए। जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है। साथ ही शारीरिक दूरी के नियमों पा भी पालन किया जाए।

जो भी व्यक्ति नियमों का उल्लंघन करेगा, उसके खिलाफ तत्काल कार्रवाई के लिए कहा गया है। यदि लोग अभी नहीं माने तो चालानी राशि को बढ़ाया जाएगा। वहीं, जिलाधिकारी के संज्ञान में यह बात भी आई कि मंदिरों में प्रसाद बांटा जा रहा है और अन्य नियमों की भी अनदेखी की जा रही है। ऐसा करने वालों के खिलाफ उन्होंने मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिए हैं।

चमनपुरी, पूर्वी पटेलनगर की पाबंदी हटी

दून में मंगलवार को दो और कंटेनमेंट जोन समाप्त किए गए हैं। इसमें चमनपुरी व पूर्वी पटेलनगर का क्षेत्र शामिल है। अब दून में कंटेनमेंट जोन की संख्या घटकर चार रह गई है। कोरोना संक्रमण पाए जाने पर इन दोनों क्षेत्र में 10 जून को कंटेनमेंट जोन बनाया गया था। इस बीच संक्रमण का नया मामला सामने न आने पर जिलाधिकारी ने इनकी पाबंदी समाप्त कर दी।

बिना मास्क घूम रहे 182 लोगों का चालान

डोईवाला नगर पालिका और मुनिकीरेती क्षेत्र में प्रशासन ने कोरोना महामारी से लोगों को बचाने के लिए जन जागरूकता अभियान चलाया। इस दौरान सड़कों पर बिना मास्क पहने घूमने वाले 182 लोगों का चालान काटकर 18 हजार दो सौ रुपये जुर्माना वसूला। 

मुनिकीरेती पुलिस ने थाना क्षेत्र में अभियान चलाते हुए कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए मास्क न लगाने वाले 147 लोगों के चालान किए। थाना प्रभारी निरीक्षक मुनिकीरेती आरके सकलानी ने बताया कि टिहरी जनपद में दोबारा से संक्रमण न फैले इसके लिए विशेष सतर्कता बरती जा रही है। कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मास्क पहना जरूरी है। 

ऐसे में कई लोग अभी भी इसका पालन नहीं कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि पुलिस ने 147 लोगों का चालान कर संयोजन शुल्क वसूल किया है। वहीं शारीरिक दूरी का पालन न करने वाले छह लोगों के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। 

दूसरी ओर डोईवाला नगर क्षेत्र में उप जिलाधिकारी लक्ष्मी राज चौहान के नेतृत्व में तहसीलदार रेखा आर्य व इओ डोईवाला विजय प्रताप सिंह ने टीम के साथ जनजागरूकता अभियान चलाते हुए कोरोना से बचने के लिए ग्रामीणों से स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन को पालन करने का अनुरोध किया। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: मास्क न पहनने पर 18 लोगों से वसूला जुर्माना Dehradun News

उन्होंने कहा कि कोरोना से अगर बचना है तो शारीरिक दूरी का पालन करना और मास्क पहना जरूरी है। इस दौरान टीम ने लोगों को निश्शुल्क मास्क भी दिए। कोतवाल सूर्य भूषण नेगी ने बताया कि बिना मास्क लगाए घूमने वाले 35 लोगों से 100 रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से 3500 रुपए जुर्माना वसूला गया।

यह भी पढ़ें: ऋषिकेश में मास्क नहीं पहनने पर 92 लोगों के खिलाफ कार्रवाई, वसूले गए 9200 रुपये

chat bot
आपका साथी