International Yoga Day: ऋषिकेश की महापौर ने विभिन्न आसनों के जरिए दिया योग का संदेश

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर नगर निगम महापौर अनीता ममगाईं द्वारा गंगा तट स्थित जयराम आश्रम के सभागार में योग शिविर आयोजित किया गया। कार्यक्रम में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ महापौर ने भी करीब ढेड घंटे तक विभिन्न आसन किए।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 11:55 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 11:55 AM (IST)
International Yoga Day: ऋषिकेश की महापौर ने विभिन्न आसनों के जरिए दिया योग का संदेश
ऋषिकेश की महापौर ने विभिन्न आसनों के जरिए दिया योग का संदेश।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर नगर निगम महापौर अनीता ममगाईं द्वारा गंगा तट स्थित जयराम आश्रम के सभागार में योग शिविर आयोजित किया गया।कार्यक्रम में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ महापौर ने भी करीब ढेड घंटे तक विभिन्न आसन्न जमाए। आचार्य नवीन जोशी ने शिविर में साधकों को योगाभ्यास कराया।

सोमवार की सुबह योग दिवस के मौके पर जहां तीर्थ नगरी योग के रंग में रंगी नजर आई। वहीं महापौर ने भी योग शिविर आयोजित कर तीर्थ नगरी को योग का संदेश दिया। इस अवसर पर महापौर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की प्राचीनतम योग विधा की पताका पूरी दुनिया में फहराकर वसुदेव कुटुंबकम का संदेश देने के साथ दुनियाभर के करीब दो सौ देशों को योग की माला में पिरोने का काम किया है।कोरोनाकाल में विशेषज्ञ चिकित्सकों ने भी योग की अहमियत को समझा है। आज तमाम चिकित्सक स्वस्थ रहने के लिए योग के नियमित अभ्यास की सलाह दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि योग मनुष्य को स्वास्थ्य बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है। योग कोई धर्म या व्यायाम नहीं, बल्कि एक विज्ञान है जो कि शरीर, मन एवं आत्मा को एकीकृत करता है। महापौर ने कहा कि योग ऋषि मुनियों की खोज है। जिसके माध्यम से भारत ने विश्व गुरु की पदवी प्राप्त की है। शिविर में सम्मिलित होकर योगाभ्यास करने वालों में पंकज शर्मा, रोमा सहगल, राजपाल ठाकुर, विजेंद्र मोगा, विजय बडोनी, कमलेश जैन, अनिता रैना, सुनीता नोटियाल, डीपी रतूडी, रणवीर सिंह, राजेश गौतम, गौरव कैंथोला, हर्ष गावड़ी आदि शामिल थे।

यह भी पढ़ें- International Yoga Day: योग के रंग में रंगी देवभूमि, गंगा तट से लेकर अग्रिम चौकियों तक दिखा उत्साह; तस्वीरें

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी