डेंगू के खिलाफ सप्ताह में दो बार चलेगा सघन अभियान

जिलाधिकारी देहरादून डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए तहसील प्रशासन और नगर निगम प्रशासन सहित तमाम जनप्रतिनिधियों को निर्देशित किया कि डेंगू मलेरिया के सीजन को देखते हुए इसके उन्मूलन के लिए उपाय अभी से कर लिए जाएं। नगर निगम बुधवार और शुक्रवार दो दिन इस संबंध में विशेष सघन जागरूकता अभियान चलाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 07:58 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 07:58 PM (IST)
डेंगू के खिलाफ सप्ताह में दो बार चलेगा सघन अभियान
डेंगू के खिलाफ सप्ताह में दो बार चलेगा सघन अभियान

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : जिलाधिकारी देहरादून डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए तहसील प्रशासन और नगर निगम प्रशासन सहित तमाम जनप्रतिनिधियों को निर्देशित किया कि डेंगू मलेरिया के सीजन को देखते हुए इसके उन्मूलन के लिए उपाय अभी से कर लिए जाएं। नगर निगम बुधवार और शुक्रवार दो दिन इस संबंध में विशेष सघन जागरूकता अभियान चलाएगा।

जिलाधिकारी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से उप जिलाधिकारियों, स्थानीय निकाय के अधिकारियों को डेंगू और मलेरिया से बचाव के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मुख्य नगर आयुक्त नरेंद्र सिंह क्वीरियाल ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर व्यापक कार्य योजना तैयार की गई है। डेंगू-मलेरिया उन्मूलन हेतु आगामी बुधवार से पूरे सीजन तक प्रत्येक सप्ताह बुधवार और शनिवार, दो दिन लगातार व्यापक पैमाने पर सुबह 8:30 बजे 9:30 बजे तक अभियान चलाएगा। जलभराव क्षेत्रों में पानी की सुगम निकासी करने, नालियों-नालों की नियमित सफाई करने, चूने का छिड़काव, फॉगिग, पानी की टंकी के जल शुद्धीकरण जैसे कार्यों को किया जाएगा। ऐसे व्यवसाय जहां जलभराव की शिकायत आती है उनकी सूची बनाने के निर्देश हुए हैं अधिनस्थ अधिकारियों को दिए हैं।

मुख्य नगर आयुक्त ने बताया कि विभिन्न क्षेत्रों में पिछले वर्ष सामने आए डेंगू के हॉट-स्पॉट क्षेत्रों, टायरों की दुकानों व वर्कशॉप, नर्सरी, होटल्स, शासकीय भवनों, वेडिग प्वांइट्स, कंस्ट्रक्शंस साइट्स, गमलों, टूटे-फूटे टायरों-डब्बों, कूलर इत्यादि की चेकिंग की जाएगी। रूके पानी को हटाने तथा लोगों को इसके लिए व्यापक जागरूक करने तथा उसके पश्चात उल्लंघन करने वाले संस्थानों, फर्मों, दुकानों पर वैधानिक कार्रवाई जाएगी। नगर आयुक्त के मुताबिक नगर निगम क्षेत्र के सभी 40 पार्षदों को इस संबंध में पत्र भी जारी किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी