उत्‍तराखंड : अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में जल्द शिक्षकों की नियुक्ति के निर्देश

कोरोना संकट की वजह से अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में शिक्षकों और प्रधानाचार्यों की नियुक्तियों पर असर पड़ा है। अगले माह जुलाई से विद्यालयों को विधिवत संचालित करने के लिए इन नियुक्तियों को तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 06:45 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 06:45 AM (IST)
उत्‍तराखंड : अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में जल्द शिक्षकों की नियुक्ति के निर्देश
उत्‍तराखंड : अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में जल्द शिक्षकों की नियुक्ति के निर्देश।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। कोरोना संकट की वजह से अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में शिक्षकों और प्रधानाचार्यों की नियुक्तियों पर असर पड़ा है। अगले माह जुलाई से विद्यालयों को विधिवत संचालित करने के लिए इन नियुक्तियों को तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रदेश सरकार ने 189 अटल उत्कृष्ट विद्यालय चयनित किए हैं। इन विद्यालयों को उत्तराखंड बोर्ड के स्थान पर सीबीएसई से मान्यता दिलाई गई है। सरकार इन विद्यालयों में सरकारी शिक्षकों व प्रधानाचार्यों की तैनाती कर रही है। इसके लिए आवेदन मांगे गए थे। आवेदनों की जांच का कार्य विभाग के स्तर पर जारी है। दरअसल, कोरोना की दूसरी लहर के चलते माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में कामकाज लंबे अरसे तक तकरीबन ठप रहा है। निदेशालय के अधिकारियों व कर्मचारियों के कोरोना से संक्रमित होने की वजह से कामकाज और पत्रावलियों के निपटारे में देरी हुई।

सरकार इन विद्यालयों को हर हाल में जुलाई से प्रारंभ करना चाहती है। ऐसे में शिक्षकों व प्रधानाचार्यों की नियुक्ति के काम को तेजी से निपटाने के निर्देश शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने दिए हैं। विद्यालयों में तैनात होने वाले शिक्षकों और प्रधानाचार्यों की तैनाती की पात्रता सरकार तय कर चुकी है। सरकारी विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों व प्रधानाचार्यों की उक्त पदों पर तैनाती होगी।

----------------------------- 

पिथौरागढ़ के धार्मिक स्थलों के सुंदरीकरण को मदद करेगा केंद्र

कुमाऊं मंडल के पिथौरागढ़ जिले के विभिन्न धार्मिक स्थलों के सुंदरीकरण समेत अन्य कार्यों के लिए केंद्र सरकार मदद करेगी। कैबिनेट मंत्री बिशन सिंह चुफाल ने इस संबंध में मंगलवार को दिल्ली में केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति (स्वतंत्र प्रभार) प्रह्लाद सिंह पटेल से मुलाकात के बाद यह जानकारी दी।

कैबिनेट मंत्री चुफाल के अनुसार केंद्रीय मंत्री पटेल से मुलाकात के दौरान उन्होंने पिथौरागढ़ जिले के अंतर्गत गंगोलीहाट में पाताल भुवनेश्वर मंदिर की गुफा, डीडीहाट में मलयनाथ मंदिर व चौबाटी स्थित पौराणिक सूर्य मंदिर के सुंदरीकरण और मां जयंती ध्वज तक पहुंचने को रोपवे निर्माण से संबंधित मसले रखे। साथ ही इन स्थानों के महत्व से उन्हें अवगत कराया। उन्होंने मांग की कि इन कार्यों के लिए केंद्र से धन आवंटित किया जाए। कैबिनेट मंत्री चुफाल के अनुसार केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्यमंत्री पटेल ने चारों प्रस्तावों पर शीघ्र विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर पर्यटन मंत्रालय को भेजने को कहा है।

यह भी पढ़ें-विवि-कॉलेज कर रहे ऑफलाइन कक्षाओं की तैयारी, यूजीसी और केंद्र सरकार की गाइडलाइन का है इंतजार

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी