हल्द्वानी:: सिटी: राज्य की सीमा में हिमाचल के अतिक्रमण पर प्रशासन अलर्ट

त्यूणी उत्तराखंड के सीमा क्षेत्र में अतिक्रमण की शिकायत के चलते जिला प्रशासन अलर्ट

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 03:45 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 03:45 AM (IST)
हल्द्वानी:: सिटी: राज्य की सीमा में हिमाचल के अतिक्रमण पर प्रशासन अलर्ट
हल्द्वानी:: सिटी: राज्य की सीमा में हिमाचल के अतिक्रमण पर प्रशासन अलर्ट

संवाद सूत्र, त्यूणी: उत्तराखंड के सीमा क्षेत्र में अतिक्रमण की शिकायत के चलते जिला प्रशासन अलर्ट हो गया। अपर जिलाधिकारी प्रशासन डा. एसके बरनवाल ने बार्डर क्षेत्र में लंबित सीमांकन की समस्या से निपटाने के लिए राजस्व विभाग की टीम के साथ हिमाचल के बार्डर पर स्थित झिटाड़-कठंग गांव का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने स्थानीय ग्रामीणों से वार्ता की और अतिक्रमण की वास्तविक स्थिति देखी। ग्रामीणों ने उन्हें बताया कि हिमाचल की ओर से लगातार अतिक्रमण किया जा रहा है, साथ ही सीमा पर लगे कई पीलर भी उखाड़े गए हैं।

जिला मुख्यालय देहरादून से करीब दो सौ किमी दूर जौनसार-बावर की सीमांत तहसील त्यूणी क्षेत्र के भ्रमण पर आए अपर जिलाधिकारी प्रशासन डा. एसके बरनवाल ने शनिवार को उत्तराखंड और हिमाचल बार्डर का निरीक्षण कर मौके की स्थिति जांची। स्थानीय लोग पिछले काफी समय से बार्डर क्षेत्र में लगातार जारी अतिक्रमण की शिकायत शासन-प्रशासन से करते चले आ रहे हैं। सीमा क्षेत्र में बसे स्थानीय ग्रामीणों ने एडीएम को बताया कि बार्डर के उस पार बसे हिमाचल के कई लोग उत्तराखंड की सीमा में आकर अतिक्रमण कर रहे हैं। दोनों राज्यों के बीच सीमा क्षेत्र का विभाजन करने को कठंग गदरे व शिलातूं खड्ड के पास बार्डर पर लगे पिलर भी उखाड़ दिए हैं। हिमाचल के लोग उत्तराखंड की सीमा में आकर अपना अवैध कब्जा जमा रहे हैं। बार्डर क्षेत्र में कई वर्षों से लंबित सीमांकन की समस्या के चलते पड़ोसी राज्य के सीमावर्ती इलाके में बसे लोग इसका फायदा उठा रहे हैं। सीमा क्षेत्र में अतिक्रमण की बढ़ती घटना के चलते राज्य के जंगल व अन्य संपदा को खुर्दबुर्द किया जा रहा है। एडीएम डा. एसके बरनवाल ने अभिलेखों के आधार पर सीमाओं का सर्वेक्षण किया। उन्होंने कहा कि देहरादून जनपद की सीमांत त्यूणी तहसील से जुड़े राज्य की अंतिम सीमा क्षेत्र दोनों राज्यों का विभाजन करते हैं। यहां बार्डर पर लगे कई पिलर हटा दिए गए हैं। इस दौरान एडीएम ने सीमा क्षेत्र में बसे ग्रामीणों से मामले की विस्तार से जानकारी ली। कहा कि सीमा क्षेत्र की रिपोर्ट जिलाधिकारी के माध्यम से शासन को प्रेषित की जाएगी। इस मौके पर प्रभारी तहसीलदार जितेंद्र सिंह नेगी, राजस्व निरीक्षक तिलकराम जोशी, रजिस्ट्रार कानूनगो देवराज पुंडीर, राजस्व उपनिरीक्षक श्याम सिंह तोमर, सुरेशचंद जिनाटा व अनिल चौहान आदि मौजूद रहे।

-----------------

एडीएम ने त्यूणी तहसील का मुआयना कर दिए निर्देश

अपर जिलाधिकारी प्रशासन डा. एसके बरनवाल ने त्यूणी तहसील का मुआयना कर प्रशासनिक कार्य की प्रगति व कामकाज की अन्य व्यवस्थाएं देखी। एडीएम ने सीएम राहत कोष, आपदा प्रबंधन, माडल रिकार्ड, स्वान केंद्र, ई-सेवा केंद्र, जनाधार, भूलेख, मानचित्र व अन्य अभिलेखों की जांच कर अधीनस्थ कर्मियों को लंबित मामले के निस्तारण के निर्देश भी दिए। एडीएम ने कहा कि जनसुविधा को जनपद की सबसे दूरस्थ त्यूणी तहसील में तैनात नायब तहसीलदार जितेंद्र सिंह नेगी को प्रभारी तहसीलदार बनाया गया है। जिससे दूर-दराज इलाके से तहसील में अपने कामकाज कराने आए ग्रामीणों की समस्या का निपटारा आसानी से हो सके। इससे जनसुविधा के साथ प्रशासनिक कार्य को गति मिलेगी।

chat bot
आपका साथी