पीएम मोदी को महाकुंभ की तैयारियों की दी जानकारी, आर्थिक सहयोग का किया अनुरोध

नई दिल्ली में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भेंट कर वर्ष 2021 में हरिद्वार में होने वाले महाकुम्भ की तैयारियों की जानकारी दी।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 18 Jan 2020 03:45 PM (IST) Updated:Sat, 18 Jan 2020 09:25 PM (IST)
पीएम मोदी को महाकुंभ की तैयारियों की दी जानकारी, आर्थिक सहयोग का किया अनुरोध
पीएम मोदी को महाकुंभ की तैयारियों की दी जानकारी, आर्थिक सहयोग का किया अनुरोध

देहरादून, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर हरिद्वार में वर्ष 2021 में होने वाले महाकुंभ की तैयारियों के संबंध में जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री से महाकुंभ के सफल संचालन के लिए एक हजार करोड़ से अधिक के कार्यों के लिए आर्थिक सहायता देने का भी अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को प्रदेश में चारधाम देवस्थानम बोर्ड कानून के संबंध में भी जानकारी दी।

उन्होंने प्रधानमंत्री को अप्रैल में होने वाली वेलनेस समिट के शुभारंभ और देश के सबसे बड़े मोटर केबल पुल डोबरा चांटी के लोकार्पण के लिए भी आमंत्रित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्य को मिशन मोड पर करने की बात कही। साथ ही प्रदेश में वित्तीय संसाधनों को बढ़ाने के लिए जीएसटी कलेक्शन में विशेष प्रयास करने को कहा। 

शनिवार को नई दिल्ली में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2010 में हरिद्वार में आयोजित कुंभ मेले में देश-विदेश से आठ करोड़ श्रद्धालु आए थे। 2021 में होने वाले कुंभ मेले में 15 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को केदारनाथ में किए जा रहे पुनर्निर्माण कार्यों के संबंध में भी जानकारी दी।

उन्होंने प्रधानमंत्री से सीमांत क्षेत्र के गांवों में आजीविका एवं बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री सीमांत क्षेत्र विकास योजना के लिए केंद्र सरकार से विशेष पैकेज देने का भी अनुरोध किया। वेलनेस समिट के विषय में जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में 305 वेलनेस सेंटरों का कार्य पूर्ण हो चुका है। सभी 462 वेलनेस सेंटर का काम मार्च 2020 तक पूरा कर लिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: त्रिवेंद्र मंत्रिमंडल के विस्तार पर लग सकती ही पीएम की मुहर

नमामि गंगे परियोजना के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना के तहत सीवरेज प्रोजेक्ट एवं अन्य स्वीकृत कार्य नवंबर 2020 तक पूर्ण हो जाएंगे। यह भी बताया कि उत्तराखंड में वर्ष 2018 में आयोजित विनिवेश सम्मेलन के बाद अब तक 19 हजार करोड़ के निवेश कार्यों पर काम शुरू हो चुका है। उन्होंने प्रधानमंत्री से लखवाड़ जलविद्युत परियोजना को भारत सरकार स्तर से मंजूरी देने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन की प्रगति के संबंध में भी जानकारी दी जिस पर प्रधानमंत्री ने संतोष व्यक्त किया। 

यह भी पढें: तो इसी महीने होगा त्रिवेंद्र मंत्रिमंडल का विस्तार, भरे जाएंगे तीन रिक्त पद

chat bot
आपका साथी