नए मतदाताओं को बताएंगे कैसे करें ईवीएम का इस्तेमाल, मुख्य निर्वाचन कार्यालय चला रहा जागरूक कार्यक्रम

प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए राज्य का मुख्य निर्वाचन कार्यालय मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। निर्वाचन कार्यालय द्वारा चलाए जा रहे चुनाव अभियान में ईवीएम के इस्तेमाल की जानकारी भी दी जा रही है।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 08:02 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 10:14 PM (IST)
नए मतदाताओं को बताएंगे कैसे करें ईवीएम का इस्तेमाल, मुख्य निर्वाचन कार्यालय चला रहा जागरूक कार्यक्रम
Uttarakhand Assembly Election 2022 चुनाव अभियान में ईवीएम के इस्तेमाल की जानकारी भी दी जा रही है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: Uttarakhand Assembly Election 2022: प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए राज्य का मुख्य निर्वाचन कार्यालय मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। इस समय फोकस पहली बार बने युवा एवं नए मतदाताओं पर है। उन्हें केंद्र में रखते हुए निर्वाचन कार्यालय द्वारा चलाए जा रहे चुनाव अभियान में ईवीएम के इस्तेमाल की जानकारी भी दी जा रही है। मकसद यह कि पहली बार बूथ में जाने वाले मतदाताओं को पहली बार अपने मत का प्रयोग करने में कोई परेशानी न हो।

प्रदेश में अगले वर्ष की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग ने सभी चुनावी राज्यों को अपने यहां तैयारियां तेज करने के निर्देश दिए हैं। इस कड़ी में राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय द्वारा नई ईवीएम मशीनों का भी क्रय किया गया है। मतदेय स्थलों का चयन कर दिया गया है। यहां केंद्रीय निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार सुविधाओं को विकसित किया जा रहा है। मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य के तहत एक जनवरी 2022 को 18 साल पूरे करने वाले युवाओं को मतदाता बनाने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। दरअसल, प्रदेश में अभी 18 से 19 वर्ष आयुवर्ग के मतदाताओं की संख्या बेहद कम है। प्रदेश की अनुमानित जनसंख्या के अनुसार इस आयुवर्ग की संख्या 3.99 लाख है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में टेंशन बढ़ा रहा कोरोना, अब तक 50 पुलिसकर्मी मिले संक्रमित; 13 हजार की हो चुकी है जांच

इसके सापेक्ष प्रदेश में इस आयुवर्ग के केवल 46 हजार युवा ही मतदाता बन पाए हैं। इन्हें मतदाता बनाना सबसे बड़ी चुनौती है। इसे देखते हुए अब विशेष अभियान चलाया जा रहा है। बूथों पर कैंप लगाए जा रहे हैं। जनजागरूकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं। साथ ही निर्वाचन कार्यालय ने प्रचार वैन भी रवाना की हैं, जिनमें ईवीएम और वीवी पैट मशीनें रखी गई हैं। इनका प्रदर्शन किया जा रहा है और मतदाताओं को इनके इस्तेमाल के तरीकों की जानकारी दी जा रही है।राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने कहा कि अधिक से अधिक युवाओं को मतदाता बनाने के लिए कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में नए मतदाताओं को ईवीएम की जानकारी भी दी जा रही है, ताकि उन्हें वोट डालने में कोई परेशानी न हो।

यह भी पढ़ें- करोड़ों के घाटे में डूबे रोडवेज को Fastag के बाद अब डीजल में चपत, अधिकारियों की लापरवाही पड़ रही भारी

chat bot
आपका साथी