महिला हस्तशिल्पियों की मदद करेगा उद्योग विभाग

16- जागरण संवाददाता ऋषिकेश स्थानीय महिला हस्तशिल्पियों की ओर से निर्मित उत्पादों की बिक

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 01:52 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 01:52 AM (IST)
महिला हस्तशिल्पियों की मदद करेगा उद्योग विभाग
महिला हस्तशिल्पियों की मदद करेगा उद्योग विभाग

16-

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश:

स्थानीय महिला हस्तशिल्पियों की ओर से निर्मित उत्पादों की बिक्री में आने वाली समस्याओं का निराकरण विशेषज्ञों की ओर से किया गया।

हरिद्वार रोड स्थित एक होटल में महिला हस्तशिल्पियों के मार्गदर्शन के लिए दो दिवसीय सेमीनार का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन क्षेत्रीय निदेशक कार्यालय विकास आयुक्त हस्तशिल्प लखनऊ विरेंद्र कुमार ने किया। कार्यक्रम में शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई।

ऋषिकेश नेचुरल फाइबर हैंडीक्राफ्ट प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के निदेशक अनिल चंदोला ने प्रोड्यूसर कंपनी की स्थापना के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने हस्तशिल्पियों को जीइएम पोर्टल के बारे में जानकारी दी। क्षेत्रीय निदेशक वीरेंद्र कुमार ने प्रोड्यूसर कंपनी में हस्तशिल्प युवाओं की भागीदारी से उन्हें होने वाले लाभ के बारे में जानकारी दी। औद्योगिक विकास बोर्ड देहरादून से मार्केटिग मैनेजर मनीष नेगी ने उत्पादों की बिक्री के लिए कई प्रकार के टिप्स दिए। हस्तशिल्पयों को भरोसा दिया गया कि आपके हस्तनिर्मित उत्पाद की ब्रांडिग, बिक्री एवं रोजगार के लिए उद्योग विकास बोर्ड पूरी सहायता प्रदान करेगा। यूकोस्ट से हिमांशु गोयल ने जीआइ अर्थात भौगोलिक संकेतक से संबंधित जानकारी दी। विभिन्न क्षेत्र के विशेषज्ञ इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे। कार्यक्रम में उत्तराखंड हस्तशिल्प रत्न प्राप्त बीना पुंडीर ने समस्त हस्तशिल्पियों को प्रेरित करते हुए कहा कि वह इस सेमीनार का पूरा पूरा लाभ उठाएं और जितने विशेषज्ञ यहां हैं उनसे विभिन्न विषयों से संबंधित जानकारी लें। सेवा ऋषिकेश की अध्यक्षा श्रद्धा कुकरेती ने महिलाओं को रोजगार से जुड़ने की जानकारी दी। कार्यक्रम में भारतीय ग्रामोत्थान संस्था की अध्यक्ष गीता चंदोला, जीएसटी विशेषज्ञ एडवोकेट अनिल कुकरेती, मुकेश राणा उपस्थित रहे। सेमीनार का संचालन एनपी कुकसाल ने किया।

chat bot
आपका साथी