दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

उत्तराखंड में 18-44 वर्ष आयुवर्ग में अब वैक्सीन का भी मिलेगा विकल्प

आज से लाभार्थी कोविशील्ड या कोवैक्सीन में कोई एक वैक्सीन लगवा पाएंगे।

राज्य में 18-44 वर्ष आयुवर्ग में अब वैक्सीन का विकल्प भी मिलेगा। उत्तराखंड को कोवैक्सीन की भी 42 हजार खुराक मिल गई है। ऐसे में आज से लाभार्थी कोविशील्ड या कोवैक्सीन में कोई एक वैक्सीन लगवा पाएंगे। कोवैक्सीन का स्टॉक कम होने के कारण स्लॉट भी सीमित रहेंगे।

Sumit KumarThu, 13 May 2021 09:10 AM (IST)

जागरण संवाददाता, देहरादून: राज्य में 18-44 वर्ष आयुवर्ग में अब वैक्सीन का विकल्प भी मिलेगा। उत्तराखंड को कोवैक्सीन की भी 42 हजार खुराक मिल गई है। ऐसे में आज से लाभार्थी कोविशील्ड या कोवैक्सीन में कोई एक वैक्सीन लगवा पाएंगे। यह अलग बात है कि कोवैक्सीन का स्टॉक कम होने के कारण स्लॉट भी सीमित रहेंगे। 

कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच उसे मात देने के लिए टीकाकरण अभियान भी जोरों से चल रहा है। खासकर युवा वर्ग में टीकाकरण को लेकर खासा उत्साह दिख रहा है। युवा वक्त से पहले टीकाकरण केंद्र पर पहुंच जा रहे हैं। टीका लगवाने के बाद सेल्फी प्वाइंट पर फोटो खींच रहे हैं और उसे इंटरनेट मीडिया पर डाल दोस्तों को भी टीकाकरण के लिए प्रेरित कर रहे हैं। बुधवार को भी टीकाकरण केंद्रों पर युवाओं को उत्साह देखते ही बना। इस दौरान 18-44 वर्ष आयुवर्ग में 18948 व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली खुराक दी गई। पिछले दो दिन में इस आयुवर्ग के 50184 लोग वैक्सीन की पहली खुराक ले चुके हैं।

इधर, राज्य में 45 वर्ष से ऊपर वालों का भी टीकाकरण जारी है। इस आयुवर्ग में अब तक चार, लाख, 91 हजार, 53 व्यक्तियों को टीके की दोनों खुराक लग चुकी है। जबकि 15 लाख, 35 हजार, 930 व्यक्तियों को अभी पहली खुराक लगी लगी है। वहीं फ्रंटलाइन वर्कर में एक लाख, 39 हजार, 872 को पहली व 86 हजार, 494 को दोनों खुराक लग चुकी हैं। इधर, स्वास्थ्य कर्मियों में भी 87 हजार, 733 का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। वहीं एक लाख, 13 हजार, 844 को पहली डोज दी जा चुकी है। बता दें कि अब तक राज्य में छह लाख, 65 हजार, 280 व्यक्तियों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। जबकि 18 लाख, 39 हजार 830 व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है।

यह भी पढ़ें- ..तो क्या देहरादून में घटने लगी है कोरोना संक्रमण की दर, पढ़ि‍ए पूरी खबर

800 का स्लॉट तीन सेंकेंड में फुल

देसी वैक्सीन यानी कोवैक्सीन को लेकर गजब का उत्साह है। देहरादून जनपद में आज से हर दिन 800 व्यक्तियों को यह वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए राधा स्वामी सत्संग भवन में बूथ बनाया गया है। बुधवार शाम चार बजे इसके लिए स्लॉट बुकिंग शुरू की गई। ताज्जुब ये कि महज तीन सेकेंड में सारे स्लॉट बुक हो गए। जिससे अब स्वास्थ्य विभाग भी हैरत में है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. राजीव दीक्षित का कहना है कि वैक्सीन के लिए लंबी वेटिंग है। पर 800 का स्लॉट चंद मिनट मेें बुक हो जाना अचंभित कर रहा है। ऐसे में इस बात की भी पड़ताल की जा रही है कि कहीं कोई एकसाथ पूरा स्लॉट तो बुक नहीं कर रहा। 

ये हैं टीकाकरण केंद्र

केंद्र-------------------------------------------कुल लाभार्थी

आशाराम स्कूल विकासनगर--------------------------------------------200

ब्लूङ्क्षमग बड्स स्कूल गढ़ी कैंट---------------------------------------150

चिल्ड्रन पार्क चकराता--------------------------------------------------100

गणपति वेडिंग प्वाइंट भानियावाला------------------------------------150

जंबो साइट (राधा स्वामी सत्संग भवन)1-------------------------------200

जंबो साइट (राधा स्वामी सत्संग भवन)2----------------------------------200

जंबो साइट (राधा स्वामी सत्संग भवन)3----------------------------------800 

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सेलाकुई--------------------------------------------150

राजकीय माध्यमिक विद्यालय ऋषिकेश----------------------------------200

सनातन मंदिर प्रेमनगर------------------------------------------------------200 

यह भी पढ़ें- कोरोनाकाल में एंबुलेंस चालकों की मनमानी के किस्से हैं सबसे ज्यादा वायरल, फिर नकेल को इंतजार क्यों

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.