JEE Main: परीक्षार्थियों का चेहरा केंद्र पर लगे कैमरे में होगा कैद, डाटाबेस से किया जाएगा मिलान

जेईई मेन में परीक्षा केंद्रों पर फेस कैप्चर की व्यवस्था रहेगी। परीक्षार्थियों का चेहरा केंद्र पर लगे कैमरे में कैद किया जाएगा और उसका डाटाबेस से मिलान किया जाएगा।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Sun, 15 Dec 2019 04:34 PM (IST) Updated:Sun, 15 Dec 2019 04:34 PM (IST)
JEE Main: परीक्षार्थियों का चेहरा केंद्र पर लगे कैमरे में होगा कैद, डाटाबेस से किया जाएगा मिलान
JEE Main: परीक्षार्थियों का चेहरा केंद्र पर लगे कैमरे में होगा कैद, डाटाबेस से किया जाएगा मिलान

देहरादून, जेएनएन। देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए होने वाली परीक्षा जेईई मेन में परीक्षा केंद्रों पर फेस कैप्चर की व्यवस्था रहेगी। परीक्षार्थियों का चेहरा केंद्र पर लगे कैमरे में कैद किया जाएगा और उसका डाटाबेस से मिलान किया जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी इस बार से यह व्यवस्था लागू कर रही है। इससे पहले पायलट प्रोजेक्ट के तहत यह व्यवस्था लागू थी। अभ्यर्थी ने आवेदन के वक्त जो तस्वीर लगाई है, उस डाटाबेस से मिलान किया जाएगा। परीक्षा में सही व्यक्ति ही बैठे, इसके लिए यह व्यवस्था की गई है। 

जेईई मेन जनवरी-2020 की परीक्षा छह जनवरी से शुरू हो रही है जो 11 जनवरी तक चलेगी। परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड जारी किया जा चुका है। एडमिट कार्ड में ही परीक्षा की तिथि, केंद्र व शिफ्ट की जानकारी अभ्यर्थियों को दी गई है। 

नौ बजे के बाद इंट्री नहीं 

एनटीए के अनुसार अभ्यर्थियों को केंद्र पर परीक्षा शुरू होने के दो घंटे पहले रिपोर्ट करनी होगी ताकि समय से तलाशी और अन्य औपचारिकताओं को पूरा किया जा सके। यह सारी प्रक्रिया परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले बंद कर दी जाएगी। अभ्यर्थियों को पहली पाली में सुबह नौ बजे और दूसरी पाली में दोपहर दो बजे के बाद परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं मिलेगा। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 से शाम 5:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थियों को निर्देशों को पढ़ने के लिए 10 मिनट का समय दिया जाएगा। जेईई मेन की परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड मोड में होगी। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में जीएनएम पाठ्यक्रम पर संकट, लटकी बंदी की तलवार

एडमिट कार्ड, फोटो और पहचान पत्र लेकर जरूर आएं 

एनटीए ने परीक्षार्थियों को सलाह दी है कि वे परीक्षा केंद्र पर वेबसाइट से डाउनलोड किए गए प्रवेश पत्र की प्रिंट कॉपी, उपस्थिति पत्रक पर चिपकाने के लिए पासपोर्ट साइज की फोटो (आवेदन के वक्त की) और एक मूल पहचान पत्र लेकर जरूर आएं। पहचान पत्र में आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, 12वीं का प्रवेश पत्र आदि ले सकते हैं। अभ्यर्थियों को रोल नंबर के अनुसार आवंटित सीट पर ही बैठना होगा। परीक्षा में जो उपस्थित नहीं हो सकेंगे, उन्हें बाद में मौका नहीं दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: वर्चुअल क्लास में अब जेईई और नीट की कोचिंग भी, पढ़िए पूरी खबर

chat bot
आपका साथी