भारतीय सैन्य अकादमी में कैडेटों के हैरतंगेज करतब देख हर कोई स्तब्ध

आइएमए में मल्टी एक्टिविटी डिस्प्ले में पासिंग आउट बैच के जेंटलमैन कैडेटों ने हैरतंगेज करतब दिखा हर किसी को स्तब्ध कर दिया।

By Edited By: Publish:Fri, 06 Dec 2019 08:03 PM (IST) Updated:Sat, 07 Dec 2019 01:23 PM (IST)
भारतीय सैन्य अकादमी में कैडेटों के हैरतंगेज करतब देख हर कोई स्तब्ध
भारतीय सैन्य अकादमी में कैडेटों के हैरतंगेज करतब देख हर कोई स्तब्ध

देहरादून, जेएनएन। भारतीय सैन्य अकादमी में पासिंग आउट परेड से पहले तमाम गतिविधियां आयोजित की गई। मल्टी एक्टिविटी डिस्प्ले में पासिंग आउट बैच के जेंटलमैन कैडेटों ने हैरतंगेज करतब दिखा हर किसी को स्तब्ध कर दिया। सोमनाथ स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में दर्शक दीर्घा में बैठा हर शख्स रोमांच से भर गया।

कैडेटों ने माइक्रो एयर लाइट क्राफ्ट, घुड़सवारी, ट्रिक राइडिंग, रिंग फायर जंपिग, टेंट पेगिंग, पीटी डिस्पले आदि से शारीरिक व मानसिक संतुलन का बेहतरीन प्रदर्शन किया। बॉयो सेंसर डॉग स्क्वायड टीम का प्रदर्शन देख भी दर्शक गद्गद हो गए। वहीं मराठा लाइट इंफ्रेंट्री की पांचवीं बटालियन की मलखंभ टीम ने भी शानदार साहसिक प्रदर्शन से सभी को हैरत में डाल दिया। 

शहीद सैन्य अधिकारियों की जांबाजी को नमन देहरादून

भारतीय सैन्य अकादमी में शनिवार को पीओपी में शिरकत कर पास आउट होने वाले 377 जेंटलमैन कैडेटों ने शुक्रवार सुबह आइएमए युद्ध स्मारक पर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। युद्ध स्मारक में आइएमए से पास आउट हुए उन 854 सैन्य अफसरों के नाम अंकित हैं जो हर अंतराल बाद देश की रक्षा करते हुए शहीद हो चुके हैं। अकादमी के समादेशक ले. जनरल एसके झा समेत अकादमी के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों व पासिंग आउट बैच में शामिल देश-विदेश के जेंटलमैन कैडेटों ने वॉर मेमोरियल पर पुष्पचक्र अर्पित कर शहीद सैन्य अफसरों की शहादत को नमन किया। 

सतरंगी प्रकाश में जगमग हुआ चेटवुड भवन 

शुक्रवार की शाम को भारतीय सैन्य अकादमी का ऐतिहासिक चेटवुड भवन सतरंगी प्रकाश से जगमग हुआ। मौका था ऐतिहासिक चेटवुड भवन के ठीक सामने ड्रिल स्क्वायर पर पासिंग आउट परेड की पूर्व संध्या पर आयोजित 'साउंड एंड लाइट शो' का। इसके जरिए दिखाया गया कि अकादमी के स्थापना से लेकर वर्तमान तक यानी आठ दशक से अधिक के सफर में आइएमए में जेंटलमैन कैडेटों को मिलने वाले सैन्य प्रशिक्षण के साथ ही अकादमी के संरचनात्मक ढांचे में कितना बदलाव हुआ है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंडी युवाओं में देशभक्ति का जज्बा भरा, आइएमए की पासिंग आउट परेड में दिखती इसकी झलक

अतीत में अकादमी की तस्वीर कैसी थी और वर्तमान में कितनी परिवर्तित हुई है। वहीं 64 जूनियर कैडेटों ने अपने सीनियर (पासिंग आउट बैच के कैडेट) को सैल्यूट कर अकादमी से विदाई दी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, आइएमए के समादेशक ले. जनरल एसके झा, डिप्टी कमांडेट मेजर जनरल जीएस रावत समेत कई वरिष्ठ सैन्य अधिकारी, विदेशी मेहमान व कैडेटों के परिजन भी साउंड एंड लाइट शो देखकर गद्गद हुए।

यह भी पढ़ें: IMA Passing Out Parade: भारतीय सेना को मिले 306 युवा जांबाज अधिकारी, रक्षा मंत्री ने ली परेड की सलामी

chat bot
आपका साथी