राज्‍यसभा सदस्‍य अनिल बलूनी की पहल पर देश विदेश में इगास बग्वाल की धूम

इगास बग्वाल पर सांसद बलूनी ने अपने दिल्ली स्थित आवास पर दीए जलाते हुए।

राज्‍यसभा सदस्‍य अनिल बलूनी की पहल पर इगास बग्वाल (बूढ़ी दीवाली) का त्‍योहार उत्‍तराखंड समेत देश विदेशों में भी धूमाधाम से मनाया गया। अनिल बलूनी ने अपने दिल्ली स्थित आवास पर इगास बग्वाल मनाई जबकि उनके प्रतिनिधि विधायक मुकेश कोली ने उनके गांव नकोट जाकर इगास मनाई।

Publish Date:Wed, 25 Nov 2020 07:41 PM (IST) Author: Sunil Negi

देहरादून, जेएनएन। उत्‍तराखंड से राज्‍यसभा सदस्‍य अनिल बलूनी की पहल पर इगास बग्वाल (बूढ़ी दीवाली) का त्‍योहार उत्‍तराखंड समेत देश विदेशों में भी धूमाधाम से मनाया गया। अनिल बलूनी ने अपने दिल्ली स्थित आवास पर इगास बग्वाल मनाई, जबकि उनके प्रतिनिधि विधायक मुकेश कोली ने उनके गांव नकोट जाकर इगास मनाई। साथ ही गो पूजन किया और इष्ट देव को प्रणाम किया। वहीं, मंत्री रेखा आर्य ने इगास त्योहार के पुनर्जीवन की पहल के लिए अनिल बलूनी का आभार प्रकट किया। कनाडा में उत्तराखंड कल्चरल सोसायटी के मुरारीलाल थपलियाल ने बताया कि वहां भी इगास का त्‍योहर उत्‍साह के साथ मनाया गया।  

अनिल बलूनी के गांव में उनके प्रतिनिधि ने मनाई इगास 

राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी के कोट ब्लॉक स्थित गांव नकोट में स्थानीय विधायक मुकेश कोली ने उनके प्रतिनिधि के रूप में गांव पहुंचकर इगास मनाई। इस दौरान काफी संख्या में ग्रामीण भी मौजूद रहे। इस दौरान विधायक ग्रामीणों के साथ पांरपरिक तरीके से पूजा पाठ में शामिल हुए। विधायक ने कहा कि राज्‍यसभा सदस्‍य अनिल बलूनी की अपने गांव में इगास मनाने की मुहिम रंग ला रही है। इस त्योहार को मनाने के लिए कई अन्य प्रवासी ग्रामीण भी अपने गांव आए है। जिससे गांवों में रौनक लौट रही है।

कहा कि उनकी यह मुहिम हमारी विलुप्त हो रही संस्कृति को संरक्षण व पहचान दिलाने का काम करेगी। विधायक कोली ने प्रवासियों से आने वाले सालों में भी इगास का पर्व अपने गांव में मनाने की अपील की है। विधायक मुकेश कोली ने नकोट गांव के दो प्राचीन मंदिरों के सौंदर्यीकरण के लिए एक लाख की धनराशि दिए जाने की घोषणा की। इस अवसर पर राज्य सभा अन‍िल बलूनी की चाची सुलोचना देवी ने कहा कि उनके भतीजे बीमारी से उबरे हैं। इस मौके पर ग्रामीण संजय बलूनी, सतीश बलूनी, श्वेता आदि शामिल थे।

कोटद्वार के झंडा चौक में मनाई गई इगास, खेला भैलो

कोटद्वार में आधारशिला फाउंडेशन की ओर से पारंपरिक लोकपर्व इगास को हर्षोल्लास से मनाया गया। कोटद्वार के झंडा चौक में विभिन्न सामाजिक संगठनों व भाजपा कार्यकर्त्‍तओं ने भैलो खेला। साथ ही महिलाओं ने स्वाले, पकौड़ी और अरसे बांटे। 

नड्डा, कोश्यिारी और रवि किशन ने दी बधाई

भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने ट्वीट कर इगास पर की बधाई दी। उन्‍होंने ट्वीट में लिखा देवभूमि उत्तराखंड के प्रमुख लोक पर्व इगास (बुढ़ी दीवाली) की आप सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। सासंद रवि‍ किशन ने भी ट्वीट कर प्रदेशवासियों को इगास की शुभकामनाएं दी। वहीं, महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल भगत सिंह कोश्यिारी ने ट्वीटर में वीडियो संदेश जारी कर इगास बग्वाल की सभी को हार्दिक शुभकामनाएं दी।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: इगास आज, लक्ष्मी पूजन के साथ खेलेंगे भैलो, जानिए क्या है इस पर्व की मान्यता

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.