वैक्सीन नहीं लगवाई तो अब बताना होगा कारण, छह से आठ दिसंबर तक वैक्सीनेशन को लेकर शुरू होगा महाभियान

वैक्सीन नहीं लगवाई है तो अब इसका कारण भी बताना होगा। यहां बिना किसी कारण के वैक्सीन न लगाने वालों को चिह्नित कर उनकी काउंसलिंग की जाएगी। छह से आठ दिसंबर तक वैक्सीनेशन को लेकर महाभियान शुरू किया जाएगा।

By Edited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 04:47 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 06:22 PM (IST)
वैक्सीन नहीं लगवाई तो अब बताना होगा कारण, छह से आठ दिसंबर तक वैक्सीनेशन को लेकर शुरू होगा महाभियान
वैक्सीन नहीं लगवाई है तो अब इसका कारण भी बताना होगा।

संवाद सहयोगी, रुड़की: वैक्सीन नहीं लगवाई है तो अब इसका कारण भी बताना होगा। बिना किसी कारण के वैक्सीन न लगाने वालों को चिह्नित कर उनकी काउंसलिंग की जाएगी। छह से आठ दिसंबर तक वैक्सीनेशन को लेकर महाभियान शुरू किया जाएगा। कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट की आशंका को देखते हुए वैक्सीनेशन अभियान तेज किया गया है।

आशाएं व आंगनबाड़ी गुरुवार से घर-घर जाकर वैक्सीन को लेकर जानकारी लेंगी। परिवार के सभी सदस्यों के बारे में वैक्सीनेशन की जानकारी प्रमाण-पत्र देखकर करेंगी। यदि इस दौरान कोई बिना वैक्सीनेशन के मिलता है तो उसको वैक्सीन लगाई जाएगी। यदि वह वैक्सीन लगाने में आनाकानी करता है तो उससे वैक्सीन न लगाने का कारण पूछा जाएगा। यदि किसी बीमारी के कारण वैक्सीन नहीं लगाई है तो ऐसे मामलों में डाक्टर की सलाह ली जाएगी। सेशन साइट इंचार्ज रामकेश गुप्ता ने बताया कि 18 साल से अधिक आयु वाले सभी व्यक्तियों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाना अनिवार्य है। वैक्सीन ही ओमिक्रोन वैरिएंट से बचा सकती है। 

यह भी पढ़ें- थोड़ी सी सावधानी और डायबिटीज से बच सकते हैं आप, जानें- लक्षण और बचाव के तरीके; इनका जांच कराना जरूरी

25 दिसंबर तक शत प्रतिशत लक्ष्य करना है पूरा

 कोरोना वैक्सीनेशन की पहली डोज का लक्ष्य लगभग पूरा हो चुका है। जबकि 70 फीसद लोगों को दूसरी डोज लग चुकी है। सेशन साइट इंचार्ज रामकेश गुप्ता ने बताया कि जिले में प्रतिदिन 7040 व्यक्तियों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। 25 दिसंबर से पहले इस वैक्सीनेशन की दूसरी डोज को शत प्रतिशत लगाया जाना है। इसके लिए वैक्सीनेशन अभियान में टीमें बढ़ाई जा रही हैं। फिलहाल रुड़की क्षेत्र में आठ वैक्सीनेशन सेंटर हैं। जबकि 20 टीम घर-घर जाकर वैक्सीनेशन का काम कर रही हैं।

यह भी पढ़ें- World AIDS Day 2021: एड्स से बचाव के लिए विशेष प्रयास करने वालों को सीएम धामी ने किया सम्‍मानित, जानिए क्‍या बोले

chat bot
आपका साथी