देहरादून: भूख हड़ताल पर अड़े अभ्यर्थी, यूपीसीएल और पिटकुल में फ्रीज पद खोलने की मांग

फ्रीज किए गए पदों को खोलने की मांग को लेकर अभ्यर्थी भूख हड़ताल पर डटे हुए हैं। बुधवार को पुलिस की ओर से जबरन दो अभ्यर्थियों की भूख हड़ताल तुड़वाए जाने के बाद दो अन्य अभ्यर्थी भी भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 03:55 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 03:55 PM (IST)
देहरादून: भूख हड़ताल पर अड़े अभ्यर्थी, यूपीसीएल और पिटकुल में फ्रीज पद खोलने की मांग
भूख हड़ताल पर अड़े अभ्यर्थी, यूपीसीएल और पिटकुल में फ्रीज पद खोलने की मांग।

जागरण संवाददाता, देहरादून। यूपीसीएल और पिटकुल में फ्रीज किए गए पदों को खोलने की मांग को लेकर अभ्यर्थी भूख हड़ताल पर डटे हुए हैं। बुधवार को पुलिस की ओर से जबरन दो अभ्यर्थियों की भूख हड़ताल तुड़वाए जाने के बाद दो अन्य अभ्यर्थी भी भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं।

यूपीसीएल और पिटकुल में अवर अभियंता के 102 पदों पर भर्ती परीक्षा कराने के बाद उन्हें फ्रीज कर दिया गया। इससे कई अभ्यर्थियों की नौकरी की उम्मीदों को झटका लगा है। इन पदों की परीक्षा का परिणाम जारी करने की मांग को लेकर बीते 20 दिन से बड़ी संख्या में अभ्यर्थी धरने पर बैठे थे। सरकार की ओर से सुध न लिए जाने पर रविवार से एकता विहार स्थित धरनास्थल में कई अभ्यर्थी भूख हड़ताल पर बैठ गए।

बुधवार को देर शाम पुलिस बल की ओर से भूख हड़ताल तुड़वाने का प्रयास किया गया। पुलिस अभ्यर्थियों को अस्पताल में भर्ती कराना चाहती थी। लेकिन, अभ्यर्थियों ने सभी के स्वस्थ होने का दावा करते हुए हड़ताल पर डटे रहने की बात कही। इस दौरान पुलिस ने दो अभ्यर्थियों को भूख हड़ताल से उठा लिया, लेकिन दो अन्य अभ्यर्थी उनकी जगह भूख हड़ताल पर बैठ गए। गुरुवार को पांचवें दिन भूख हड़ताल पर बैठे अभ्यर्थी धीरेंद्र राणा, जितेंद्र प्रसाद और नीरज नौटियाल ने कहा कि जब तक सरकार उनकी मांग नहीं सुनती और 102 पदों का रिजल्ट जारी नहीं किया जाता, तब तक भूख हड़ताल जारी रहेगी।

प्राथमिक शिक्षक संघ के चुनाव स्थगित

प्राथमिक शिक्षक संघ की प्रांतीय कार्यकारिणी का चुनाव फिलहाल टल गया है। लंबे समय से कार्यकारिणी के गठन को लेकर विवाद चल रहा था। ऐसे में सर्वसम्मति से अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में चुनाव करवाने पर सहमति बनी थी, लेकिन चुनाव से ठीक पहले छह जिलों ने सदस्यता सूची पर आपत्ति जता दी। जिसका संज्ञान लेते हुए प्राथमिक शिक्षा निदेशक आरके उनियाल ने संघ के चुनाव स्थगित कर दिए हैं।

संघ के संयोजक मंडल ने 26 और 27 अक्टूबर को चुनाव प्रस्तावित किए थे। संघ के मुख्य संयोजक धर्मेंद्र रावत ने बताया कि पिछले महीने शिक्षा निदेशालय में प्राथमिक शिक्षा निदेशक आरके उनियाल की निगरानी में जिलों के संयोजकों के साथ बैठक हुई थी। इसमें छह जिलों के संयोजकों ने वर्तमान सदस्यता सूची पर चुनाव करवाने की मांग की थी, जबकि सात संयोजक 2018 की सूची के आधार पर चुनाव करवाने के पक्ष में थे।

ऐसे में पुरानी सूची पर ही चुनाव करवाने पर सहमति बनी थी, लेकिन अब सदस्यता सूची तैयार होने और निदेशालय को प्रस्ताव व सूची भेजे जाने के बाद दोबारा छह जिलों ने आपत्ति जता दी। प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने बताया कि दोनो पक्षों की जल्द एक बैठक करवाई जाएगी, जिसमें चुनाव पर फैसला लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- देहरादून: ढाई घंटे की बैठक में महज आठ राज्य आंदोलनकारी चिन्हित, जानिए इसपर मंच ने क्या कहा

chat bot
आपका साथी