देहरादून में दुकानें खुलते ही ग्राहकों की भारी भीड़ उमड़ी, बढ़ाई संक्रमण फैलने चिंता

दो दिन बाजार बंद रहने के बाद सोमवार को दुकानें खुलते ही ग्राहकों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। भीड़ कोरोना संक्रमण को लेकर प्रशासन की चिंता बढ़ा रही है। बाजार में ग्राहकों ने शारीरिक दूरी नियम का भी ध्यान नहीं रखा।

Sunil NegiTue, 15 Jun 2021 10:47 AM (IST)
सोमवार को बाजार खुलने के दौरान खरीदारी करने के लिए भीड़ उमड़ने लगी।

जागरण संवाददाता, देहरादून। दो दिन बाजार बंद रहने के बाद सोमवार को दुकानें खुलते ही ग्राहकों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। भीड़ कोरोना संक्रमण को लेकर प्रशासन की चिंता बढ़ा रही है। बाजार में ग्राहकों ने शारीरिक दूरी नियम का भी ध्यान नहीं रखा।

सरकार ने कोरोना कर्फ्यू में रियायत देते हुए सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक सभी प्रकार के व्यापारिक प्रतिष्ठानों को खोलने की अनुमित दी है। शनिवार व रविवार को दो दिन बाजार बंद होने से सोमवार को ग्राहकों की भीड़ ज्यादा रहती है। शहर के सबसे व्यस्त बाजार हनुमान चौक व आढ़त बाजार में ग्राहकों व छोटे दुकानदारों की भीड़ सबसे अधिक दिखी। इस दौरान ग्राहकों ने शारीरिक दूरी नियम को भी नजरअंदाज किया। इन दुकानों में सुबह दस बजे से लेकर दोपहर दो बजे तक सामान खरीदने वालों की मारामारी रही।

सरनीमल बाजार, धामावाला, दर्शनी गेट, डिस्पेंसरी रोड, पलटन बाजार, इंदिरा मार्केट, मच्छी बाजार, राजा मार्केट आदि में भी ग्राहक सामान खरीदने पहुंचे। आढ़त बाजार के थोक व्यापारी आशीष अग्रवाल, विपिन जैन, संजय नरुला आदि ने कहा कि शहरभर के छोटे व्यापारी जो अपने मोहल्लों में रिटेलर का काम करते हैं, उनके लिए सामान खरीदने का समय व आम ग्राहकों को खरीदारी करने का समय अलग-अलग नहीं है।

दिनभर सामान की लोडिंग व अनलोडिंग से भी ज्यादा जाम लग रहा है। हालांकि, ज्यादा भीड़ कुछ दिन के लिए ही है। जैसे ही सप्ताह में पांच से छह दिन दुकानें नियमित खुलने लगेंगी, वैसे ही भीड़ भी कम हो जाएगी। बाजार में बर्तन, कपड़े, प्लास्टिक का सामान, फर्नीचार आदि की खूब खरीदारी हुई।

वहीं, बंजारावाला, कारगी चौक, नेहरू कालोनी, बिंदालपुल, चकराता रोड, बल्लूपुर चौक, प्रेमलगर, बड़ोवाला, माजरा, मोहब्बेवाला, आइएसबीटी आदि क्षेत्र की दुकानों में बुधवार व शुक्रवार की तुलना में अधिक ग्राहक आए।विपिन नागलिया (अध्यक्ष दून उद्योग व्यापार मंडल) का कहना है कि बाजार जैसे ही हर रोज खुलने लगेगा वैसे ही भीड़ भी कम हो जाएगी। अभी आमजन के घर में जरूरी सामान की की कमी है। गर्मी बढ़ने से कूलर, पंखे व एसी की दुकानों में ज्यादा ग्राहक पहुंच रहे हैं। इलेक्ट्रानिक्स के सामान घरों में लंबे समय से खराब पड़े हैं। उनकी मरम्मत करवाने भी लोग बाजार आ रहे हैं। सुनील कुमार बांगा (अध्यक्ष दून महानगर व्यापार प्रकोष्ठ) का कहना है कि व्यापारी नियमित मास्क पहन रहे हैं। ग्राहकों को सैनिटाइज करने को दुकानों में व्यवस्था की है। बाजार में रेडीमेट गारमेंट्स, इलेक्ट्रानिक्स, परचून, रिपेयरिंग की दुकानों में भीड़ ज्यादा दिखी। बाजार में दोपहिया व चार पहिया वाहनों के कारण भी भीड़ ज्यादा लग रही है। स्मार्ट सिटी के निर्माण कार्य परेशानी बढ़ा रहे हैं। पंकज मैसोन (अध्यक्ष दून वैली महानगर व्यापार मंडल) का कहना है कि सोमवार को कुछ बाजार में भीड़ जरूर थी, लेकिन आमजन से लेकर दुकानदार सभी मास्क का उपयोग कर रहे हैं। जो मास्क नहीं पहन रहे दुकानदार उन्हें टोक रहे हैं। व्यापारियों ने अपनी दुकानें में भी मास्क व सैनिटाइजर रखे हुए हैं। जैसे ही बाजार नियमित खुलेगा, भीड़ कम हो जाएगी। व्यापारी कोरोनो संक्रमण को रोकने के लिए सचेत हैं।

यह भी पढ़ें-उत्तराखंड सरकार ने तीन जिलों के लोगों के लिए चारधाम यात्रा खोलने के आदेश को किया स्थगित

 

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.