अस्‍पतालों को प्रत‍िद‍िन देनी होगी संक्रमित रोगियों की मृत्यु की सूचना, शासन ने दिए निर्देश

प्रदेश में कोरोना से मौत के आंकड़े अचानक बढऩे का कारण निजी अस्पतालों द्वारा इस संबंध में देर से एक साथ सूचना भेजना माना जा रहा है। इसे देखते हुए शासन ने सभी निजी अस्पतालों को कोरोना संक्रमित रोगियों की मृत्यु की सूचना प्रतिदिन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 12:50 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 12:50 PM (IST)
अस्‍पतालों को प्रत‍िद‍िन देनी होगी संक्रमित रोगियों की मृत्यु की सूचना, शासन  ने दिए निर्देश
सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी ने निजी अस्पतालों को पत्र लिखकर नाराजगी जताई है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश में कोरोना से मौत के आंकड़े अचानक बढऩे का कारण निजी अस्पतालों द्वारा इस संबंध में देर से एक साथ सूचना भेजना माना जा रहा है। इसे देखते हुए शासन ने सभी निजी अस्पतालों को कोरोना संक्रमित रोगियों की मृत्यु की सूचना प्रतिदिन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

प्रदेश में बीते कुछ दिनों में कोरोना संक्रमण से होने वाली मृत्यु के आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं। जब इसका अध्ययन किया गया तो यह बात सामने आई कि निजी अस्पताल मृत्यु का आंकड़ा प्रतिदिन न देकर एक साथ दे रहे हैं। इससे मृृत्यु का ग्राफ एकदम बढ़ रहा है। ऐसा लग रहा है कि प्रदेश में कोरोना से मृत्यु के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। इसे देखते हुए सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी ने निजी अस्पतालों को पत्र लिखकर नाराजगी जताई है। सभी सरकारी व निजी अस्पतालों को भेजे पत्र में सचिव ने कहा कि कुछ सरकारी व निजी अस्पताल उत्तराखंड स्टेट कंट्रोल रूम को कोरोना से होने वाली मृत्यु की सूचना नियमित रूप से प्रेषित नहीं कर रहे हैं। यह अत्यंत खेद का विषय है।

यह भी पढें- Uttarakhand Coronavirus Update: कोरोना से सर्वाधिक 197 की मौत, 5654 लोग मिले संक्रमित

इससे मृत्यु संबंधित सही सूचना राज्य को नहीं मिल रही है। उन्होंने निर्देश दिए कि इलाज के दौरान संक्रमितों की मृत्यु होने की सूचना डेथ समरी समेत नियमित रूप से स्टेट कंट्रोल रूम को भेजी जाए। इसमें लापरवाही करने वाले अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक अथवा अधीक्षक के खिलाफ कोरोना महामारी की सुसंगत धाराओं में कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढें- विवाह समारोह में शामिल होने को RTPCR टेस्ट अनिवार्य, जानें- कर्फ्यू पर हो सकता है ये फैसला

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी