मंगलकामनाओं के साथ नवसंवत्सर 2078 का स्वागत, मंदिर व घरों में हुई पूजा-अर्चना

मंदिरों व घरों में मंगलकामनाओं के साथ पूजा-पाठ और दीये जलाकर हिंदू मतावलंबियों ने नव संवत्सर (नववर्ष) 2078 का स्वागत किया। धार्मिक व सामाजिक संगठनों ने घरों पर ध्वज लगाए। साथ ही इंटरनेट मीडिया के माध्यम से एक दूसरे को शुभकामनाएं दी।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 11:05 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 11:05 AM (IST)
मंगलकामनाओं के साथ नवसंवत्सर 2078 का स्वागत, मंदिर व घरों में हुई पूजा-अर्चना
हिन्दू नववर्ष के अवसर पर घंटाघर के समीप बजरंग दल कार्यकत्र्ताओं द्वारा भजन कीर्तन किया गया।

जागरण संवाददाता, देहरादून। मंदिरों व घरों में मंगलकामनाओं के साथ पूजा-पाठ और दीये जलाकर हिंदू मतावलंबियों ने नव संवत्सर (नववर्ष) 2078 का स्वागत किया। धार्मिक व सामाजिक संगठनों ने घरों पर ध्वज लगाए। साथ ही इंटरनेट मीडिया के माध्यम से एक दूसरे को शुभकामनाएं दी। हिंदू मतावलंबी चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से नव संवत्सर मनाते हैं। सनातन धर्म के अनुसार इस दिन सृष्टि का आरंभ होना माना जाता है।

युवा वाहिनी हिंदू जागरण मंच ने किया सुंदरकांड पाठ

युवा वाहिनी हिंदू जागरण मंच ने हिंदू नववर्ष पर आराघर स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर में सुंदरकांड का पाठ किया। इस दौरान कार्यकर्त्‍ताओं ने मंदिर के बाहर भी एक दूजे को नववर्ष की शुभकामनाएं दी। इस मौके पर राहुल पंवार, मुकेश आनंद, जितेंद्र राजपूत, रोहित, रंजीत, जगदीश मौजूद रहे।

सनातन संस्कृति को लेकर किया जागरूक

बजरंग दल व हनुमत सेवा समिति महानगर देहरादून की ओर से पलटन बाजार स्थित हनुमान मंदिर में सामूहिक हनुमान चालीसा और रुद्राष्ठकम का का पाठ किया। बजरंग दल विभाग संयोजक विकास वर्मा ने कहा कि देश को पुन: विश्वगुरु बनाने व सनातन संस्कृति की रक्षा के लिए हिंदू समाज जागृत है। इस मौके पर पंडित उदय शंकर भट्ट, बीना भोला, संदीप वाधवा, मनोज तोमर, आदि मौजूद रहे। वहीं, महाकाल के दीवाने सामाजिक संस्था के सदस्यों ने धार्मिक स्थलों पर सैनिटाइजर का छिड़काव, जरूरतमंदों को मास्क वितरित कर नवनर्ष मनाया।

ढोल बजाकर किया नववर्ष का स्वागत

मंगलवार को अंसारी मार्ग स्थित कालिका माता मंदिर में ढोल बजाकर व सामूहिक आरती कर नववर्ष का स्वागत किया गया। पंडित चंद्रप्रकाश ममगाईं ने बताया कि नवरात्र व हिंदू नववर्ष शुरू हो चुका है, इसी को लेकर नवमी यानी 21 अप्रैल तक मां कालिका यज्ञशाला में दैनिक यज्ञ किया जाएगा। वहीं, पृथ्वीनाथ मंदिर में भी दिगंबर भागवत पुरी, दिगंबर दिनेश पुरी के साथ सेवादारों ने दीये जलाकर नववर्ष मनाया।

कोरोना के खिलाफ किया जागरूक

उत्तरांचल पंजाबी महासभा महानगर इकाई की ओर से हिंदू नववर्ष व वैशाखी पर कोरोना के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाया गया। घंटाघर पर पदाधिकारियों ने एकत्र होकर पलटन बाजार में आने जाने वाले बिना मास्क लगाए हुए लोग के साथ साथ दुकानदारों और कर्मचारियों को मास्क और सैनिटाइजर वितरित किए। सदस्यों ने कोरोना से बचाव के उपायों के स्लोगन लिखी तख्तियां लेकर घंटाघर तक मार्च किया। इस दौरान दिव्यांग शूटिंग वर्ल्‍ड कप की इक्विपमेंट ऑफिसर दिलराज कौर भी पलटन बाजार अपनी मां गुरदीप कौर के साथ आई थी।

यह भी पढ़ें-Chaitra Navratra 2021: शैलपुत्री की पूजा कर सुख-समृद्धि की कामना, मंदिरों में मां का आशीर्वाद लेने के लिए दिनभर लगा लगा तांता

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी