बिना होटल बुकिंग Hill Station Mussoorie पहुंचे पर्यटक, झेलनी पड़ी परेशानी; वीकेंड पर धरे रह गए इंतजाम

Hill Station Mussoorie मसूरी में पर्यटकों की आमद निरंतर कोरोना संक्रमण की रोकथाम की गाइडलाइन को चुनौती दे रही है। वीकेंड पर सभी इंतजाम धरे रह जा रहे हैं और इस दफा तो पर्यटकों को होटलों में जगह तक नहीं मिल पाई।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 04:40 PM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 09:03 PM (IST)
बिना होटल बुकिंग Hill Station Mussoorie पहुंचे पर्यटक, झेलनी पड़ी परेशानी; वीकेंड पर धरे रह गए इंतजाम
बिना बुकिंग Hill Station Mussoorie पहुंचे पर्यटक, झेलनी पड़ी परेशानी।

जागरण टीम, मसूरी/ देहरादून। Hill Station Mussoorie पहाड़ों की रानी मसूरी में पर्यटकों की आमद निरंतर कोरोना संक्रमण की रोकथाम की गाइडलाइन को चुनौती दे रही है। वीकेंड पर सभी इंतजाम धरे रह जा रहे हैं और इस दफा तो पर्यटकों को होटलों में जगह तक नहीं मिल पाई। शुक्रवार, शनिवार व रविवार को तीन दिन की छुट्टी को देखते हुए पर्यटक शुक्रवार से ही पहुंचना शुरू हो गए थे। पहले ही दिन बुकिंग का ग्राफ 80 फीसद तक पहुंच गया था और शनिवार दोपहर बाद होटलों और गेस्ट हाउस में कमरे मिलना मुश्किल हो गया। बिना बुकिंग के पहुंचे पर्यटकों को दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा

रविवार की दोपहर तक पर्यटकों का रेला मसूरी में भले ही लौट गया हो, लेकिन शनिवार की रात कई सैलानी कमरों के लिए भटकते रहे। अंतत: उन्हें अपने वाहनों में ही रात बिताने को मजबूर होना पड़ा। मसूरी में करीब 350 होटल, गेस्ट हाउस व होम स्टे हैं। इनमें करीब 25 हजार व्यक्तियों के ठहरने की क्षमता है। मसूरी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश नारायण माथुर ने बताया कि शनिवार को मसूरी के साथ ही आसपास के पर्यटक स्थलों में भी होटल और गेस्ट हाउस पैक थे। उन्होंने बताया कि लंबे समय बाद मसूरी में ऐसा नजारा देखने को मिला है।

उन्होंने कहा कि संभव है कि बिना बुकिंग के मसूरी पहुंचे सैलानियों को दिक्कत हुई हो। सोनीपत (हरियाणा) से दोस्तों के साथ मसूरी आए युवक सुनील कुमार और राहुल तंवर ने बताया कि वे शनिवार रात करीब 12 बजे यहां पहुंचे। उन्हें किसी भी होटल अथवा गेस्ट हाउस में कमरा नहीं मिल पाए। ऐसे में सभी दोस्त अपने वाहन में ही बैठे रहे। कई पर्यटकों ने कमरे न मिलने पर देहरादून में ठौर तलाशा।

रविवार दोपहर तक मिली राहत

जो पर्यटक शुक्रवार को ही मसूरी पहुंच चुके थे, उनमें से बड़ी संख्या में रविवार दोपहर तक लौटने लगे थे। इसके चलते बुकिंग का ग्राफ 80 फीसद पर आ गया। इसके बाद होटल के लिए मारे-मारे फिर रहे पर्यटकों को राहत मिल पाई।

15 हजार की व्यवस्था का पालन नहीं

कोरोना संक्रमण की रोकथाम और मसूरी की क्षमता को देखते हुए जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार ने वीकेंड पर एक दिन में अधिकतम 15 हजार पर्यटकों को ही प्रवेश देने का आदेश दिया है। वहीं, उन्हीं पर्यटकों को मसूरी आने की अनुमति है, जिनके पास अधिकतम 72 घंटे पुरानी कोरोना निगेटिव रिपोर्ट (आरटी-पीसीआर), होटल की प्री बुकिंग व स्मार्ट सिटी पोर्टल पर पंजीकरण है। हालांकि, पुलिस व स्थानीय प्रशासन इस व्यवस्था का समुचित अनुपालन नहीं करा पा रहा। बीते दिनों जिलाधिकारी ने भी पाया था कि उनके आदेश का पालन कराने में ढिलाई बरती जा रही है।

पर्यटकों की आमद दर्ज करने की केंद्रीकृत व्यवस्था नहीं

मसूरी में वीकेंड (शनिवार-रविवार) पर 15 हजार पर्यटकों को प्रवेश देने के नियम का पालन कराने के लिए कोई केंद्रीकृत व्यवस्था नहीं है। क्योंकि जिस भी होटल, गेस्टहाउस आदि में कमरे खाली होंगे, वह बुकिंग की जाती रहेगी। बुकिंग करने वाले व्यक्तियों को यह पता नहीं रहता है कि उस समय तक मसूरी में कुल कितने पर्यटक बुकिंग करा चुके हैं। जो बुकिंग वह ले रहे हैं, वह 15 हजार के अधीन है या उससे अधिक।

वीकेंड पर मसूरी रोड पर रहा यातायात का दबाव

वीकेंड पर पर्यटकों की संख्या बढ़ने से मसूरी रोड पर यातायात का काफी दबाव रहा। वाहन रेंगते हुए मसूरी और धनोल्टी तक पहुंचे। हालांकि शहर में ट्रैफिक कम देखने को मिला। शनिवार को मसूरी पूरी तरह से पैक होने के कारण रविवार दोपहर बाद वाहन उतरने शुरू हुए।

पुलिस की ओर से डायवर्जन से लेकर कोल्हूखेत तक जगह-जगह पुलिसकर्मी तैनात थे। ऐसे में कहीं पर भी ज्यादा देर तक जाम तो नहीं लगा, लेकिन वाहन रुक-रुककर आगे बढ़े। मसूरी रोड पर जाम का एक कारण यह भी है कि पर्यटक सड़क किनारे वाहन खड़ा कर देते हैं, जिस कारण ऊपर चढ़ने और नीचे उतरने वाले वाहनों को पूरा रास्ता नहीं मिल पाता। बस या ट्रक के गुजरने के कारण जाम लग जाता है।

यह भी पढ़ें- Weekend पर ऋषिकेश और हरिद्वार में पर्यटकों के साथ ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़, जगह-जगह लग रहा जाम; तस्वीरों में देखें

एसपी यातायात स्वपन किशोर ने बताया कि रविवार को अधिकतर पर्यटक मसूरी से नीचे उतरे, जिस कारण यातायात का दबाव रहा। उन्होंने कहा कि जगह-जगह पुलिसकर्मियों की तैनाती की हुई थी। जहां से भी जाम की सूचना मिली वहां पर तुरंत पुलिसकर्मियों को भेजा गया।

यह भी पढ़ें- Hill Station मसूरी-नैनीताल में उमड़े सैलानी, होटल-गेस्ट हाउस रहे पैक; कमरा नहीं मिला तो पर्यटकों ने ऐसे गुजारी रात

chat bot
आपका साथी