मंडलायुक्त आज तोड़ेंगे यात्रा संचालन केंद्र का सन्नाटा

ऋषिकेश में चारधाम यात्रा को लेकर व्यवस्थाएं पटरी पर नहीं लौट पा रही हैं। इस मामले को आयुक्त गढ़वाल मंडल रविनाथ रमन ने गंभीरता से लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 09:52 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 09:52 PM (IST)
मंडलायुक्त आज तोड़ेंगे यात्रा संचालन केंद्र का सन्नाटा
मंडलायुक्त आज तोड़ेंगे यात्रा संचालन केंद्र का सन्नाटा

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: ऋषिकेश में चारधाम यात्रा को लेकर व्यवस्थाएं पटरी पर नहीं लौट पा रही हैं। इस मामले को आयुक्त गढ़वाल मंडल रविनाथ रमन ने गंभीरता से लिया है। शनिवार को मंडलायुक्त स्वयं ऋषिकेश आएंगे। सभी विभागीय अधिकारियों की बैठक लेंगे। शनिवार से ही सभी प्रमुख विभागों के अधिकारी और कर्मचारी श्रद्धालुओं के लिए हेल्प डेस्क में नियमित रूप से बैठना शुरू कर देंगे।

उच्च न्यायालय के आदेश के बाद राज्य सरकार ने 18 सितंबर से चारधाम सहित श्री हेमकुंड साहिब धाम की यात्रा प्रारंभ करने के आदेश जारी कर दिए थे। एक सप्ताह बीत जाने के बाद भी प्रशासन यहां श्रद्धालुओं के लिए समुचित व्यवस्था नहीं कर पाया है। बाहर से आने वाले श्रद्धालु बड़ी संख्या में पंजीकरण ना होने और आवश्यक सहायता ना मिलने की स्थिति जहां से वापस लौटने को मजबूर है। इन तमाम अव्यवस्थाओं को लेकर दैनिक जागरण ने शुक्रवार के अंक में ''ऋषिकेश में चार धाम यात्रा व्यवस्था भगवान भरोसे'' शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था। इस मामले को आयुक्त गढ़वाल मंडल में ने गंभीरता से लिया है।

शनिवार से चार धाम यात्रा बस टर्मिनल कंपाउंड में यात्रा संबंधित सभी अव्यवस्थाओं के पटरी पर लौटने की उम्मीद है। आयुक्त गढ़वाल मंडल रविनाथ रमन स्वयं ऋषिकेश आ रहे हैं। उन्होंने यात्रा से संबंधित सभी विभागों की बैठक बुलाई है। जिसमें अब तक की गई तैयारियों की समीक्षा के साथ यात्रा काल के शेष समय में श्रद्धालुओं को दी जाने वाली सुविधाओं को लेकर वह चर्चा करेंगे।

यात्रा शुरू होने के एक सप्ताह बाद भी चारधाम यात्रा सीजनल सहायता केंद्र यानी हेल्पडेस्क नहीं खुल पाई है। इसके लिए मंडलायुक्त ने सभी विभागीय अधिकारियों को शनिवार से हेल्पडेस्क में बैठने के निर्देश जारी किए हैं। अनुसचिव यात्रा प्रशासन संगठन एके श्रीवास्तव ने बताया कि शनिवार से बीटीसी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुल जाएगा। इसके लिए एक चिकित्सक और दो फार्मेसिस्ट की तैनाती कर दी गई है। इसके अलावा हेल्प डेस्क में पुलिस, नगर निगम, तहसील, स्वास्थ्य विभाग, जल संस्थान, ऊर्जा निगम, परिवहन विभाग, परिवहन निगम सहित सभी संबंधित विभाग के अधिकारी और कर्मचारी बैठना शुरू कर देंगे। श्रद्धालुओं के लिए सबसे बड़ी समस्या देवस्थानम बोर्ड आनलाइन पोर्टल में बुकिग को लेकर आ रही है। इसके लिए देवस्थानम बोर्ड के कर्मचारियों को श्रद्धालुओं की सहायता के लिए हेल्पडेस्क में बैठने के निर्देश भी आयुक्त गढ़वाल मंडल ने दिए हैं।

-----------------------

श्रद्धालुओं का टीकाकरण शुरू

चारधाम यात्रा बस टर्मिनल कंपाउंड में स्वास्थ्य विभाग की ओर से चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं का कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण शुक्रवार से शुरू कर दिया गया है। इस काम के लिए यहां नर्सिंग आफिसर और स्टाफ की तैनाती की गई है। यात्रा बस अड्डे में बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं सहित उनके वाहन चालक और परिचालक जिनका वैक्सीनेशन नहीं हुआ है या जिन्हें दूसरा टीका लगना है उन्हें चिकित्सालय की टीम टीका लगा रही है। नर्सिंग आफिसर राहुल सक्सेना ने बताया कि शुक्रवार को यहां 18 व्यक्तियों को टीका लगाया गया।

chat bot
आपका साथी