आयुक्त के आदेश के बाद भी सुचारू नहीं हेल्प डेस्क

चारधाम यात्रा को लेकर यहां से रवाना होने वाले वाहन और श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि दर्ज की गई है। आयुक्त गढ़वाल मंडल रविनाथ रमन के आदेश के बावजूद चारधाम यात्रियों की सहायता के लिए हेल्प डेस्क में सभी विभाग के अधिकारी नहीं बैठ रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 08:48 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 08:48 PM (IST)
आयुक्त के आदेश के बाद भी सुचारू नहीं हेल्प डेस्क
आयुक्त के आदेश के बाद भी सुचारू नहीं हेल्प डेस्क

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश:

चारधाम यात्रा को लेकर यहां से रवाना होने वाले वाहन और श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि दर्ज की गई है। आयुक्त गढ़वाल मंडल रविनाथ रमन के आदेश के बावजूद चारधाम यात्रियों की सहायता के लिए हेल्प डेस्क में सभी विभाग के अधिकारी नहीं बैठ रहे हैं। देवस्थानम बोर्ड का कोई भी जिम्मेदार व्यक्ति अब तक हेल्प डेस्क में नहीं बैठा है।

आयुक्त गढ़वाल मंडल रविनाथ रमन में बीती शनिवार को चारधाम यात्रा बस टर्मिनल कंपाउंड पहुंचकर यात्रा से संबंधित सभी प्रमुख विभागों के अधिकारियों की बैठक ली थी। उन्होंने सभी विभागों को श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हमेशा उपलब्ध रहने और सभी व्यवस्था करने के निर्देश दिए थे। शनिवार को जब आयुक्त यहां आए तो सब कुछ पटरी पर नजर आया। हेल्प डेस्क में सभी प्रमुख विभागों के कर्मचारी मौजूद नजर आए। वर्तमान में व्यवस्थाएं फिर बेपटरी नजर आ रही है। सबसे बड़ी समस्या देवस्थानम बोर्ड के पोर्टल पर श्रद्धालुओं के पंजीकरण को लेकर आ रही थी। इसके लिए आयुक्त ने ऋषिकेश स्थित हेल्प डेस्क में देवस्थानम बोर्ड के कर्मचारी को तैनात करने के निर्देश दिए थे। बोर्ड के अपर मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह ने उसी रोज विभाग के कंप्यूटर आपरेटर को यात्रियों की सहायता के लिए हेल्प डेस्क में तैनाती देने के लिखित आदेश जारी किए थे। तीन दिन बाद सोमवार तक जहां कोई ही जिम्मेदार कर्मचारी तैनात नहीं हुआ।प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुल गया है। हेल्प डेस्क में परिवहन विभाग, तहसील प्रशासन, पर्यटन और पुलिस प्रशासन की टीम मौजूद है। नगर निगम, देवस्थानम बोर्ड, परिवहन निगम का कोई भी व्यक्ति यहां मौजूद नजर नहीं आया। इस मामले में अनु सचिव यात्रा प्रशासन संगठन एके श्रीवास्तव ने बताया कि यात्रा के नोडल अधिकारी व आरटीओ देहरादून दिनेश चंद्र पठोई को पत्र लिखा गया है। उन्होंने बताया कि पंजीकरण और ई-पास संबंधी समस्या का निस्तारण करने के लिए देवस्थानम बोर्ड का कर्मचारी मंगलवार तक यहां अपनी तैनाती दे देगा।

----------------------

39 वाहन में 513 यात्री रवाना

ऋषिकेश से सोमवार को विभिन्न धामों के लिए 39 वाहनों में 513 श्रद्धालु रवाना हुए। एआरटीओ प्रवर्तन पंकज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि बदरी-केदार के लिए ब्रह्मपुरी चेक पोस्ट पर 34 वाहनों में 465 यात्रियों की रवानगी दर्ज की गई। गंगोत्री यमुनोत्री के लिए भद्रकाली चेक पोस्ट पर पांच वाहनों में 48 श्रद्धालुओं की रवानगी दर्ज हुई। सोमवार को सहायक संभागीय परिवहन कार्यालय से 42 ग्रीन कार्ड जारी किए गए। जिनमें आठ बस, एक मिनी बस, 20 मैक्सी और 13 टैक्सी वाहन शामिल है।

--------------------

दो वाहन सीज, 20 का चालान

परिवहन विभाग ने अवैध रूप से संचालित होने वाले वाहनों के खिलाफ कार्यवाही जारी रखी है। एआरटीओ प्रवर्तन पंकज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि सोमवार को परमिट शर्तों के विपरीत संचालित हो रही एक डग्गामार बस और एक टैक्सी को सीज किया गया। इसके अतिरिक्त 20 वाहनों का चालान किया गया है।

chat bot
आपका साथी