Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में बदला मौसम, देहरादून समेत कई जगह पड़ी तेज बौछारें

Uttarakhand Weather Update आज मंगलवार तड़के उत्‍तराखंड में मौसम का मिजाज अचानक बदल गया। कई जगह गरज चमक के साथ तेज बौछारें पड़ी। वहीं मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार और शनिवार को कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Tue, 07 Sep 2021 07:58 AM (IST) Updated:Tue, 07 Sep 2021 07:58 AM (IST)
Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में बदला मौसम, देहरादून समेत कई जगह पड़ी तेज बौछारें
उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों में आज मंगलवार को मौसम बदल गया।

जागरण टीम, देहरादून। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों में आज मंगलवार को मौसम बदल गया। देहरादून समेत कई जगह तेज बौछारें पड़ी। वहीं, शुक्रवार और शनिवार को प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को पिथौरागढ़, चमोली और नैनीताल जिलों के कुछ इलाकों में तेज बौछारें पड़ सकती हैं, जबकि अन्य जिलों में मौसम सामान्य रहेगा। रुद्रप्रयाग जिले में बदरीनाथ हाईवे नरकोटा, खाकरा व सिरोबगड़ में अवरुद्ध है।

प्रदेश में इन दिनों मानसून की रफ्तार मंद है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि गुरुवार के बाद इसमें तेजी आ सकती है। हालांकि यह एक या दो दिन ही रहेगी। इस बीच अधिकतर जिलों में बंद सड़कों पर यातायात बहाल कर दिया है, लेकिन चट्टानों के दरकने का सिलसिला बना हुआ है। सोमवार को टिहरी जिले में ऋषिकेश से करीब 50 किलोमीटर दूर चम्बा के निकट पहाड़ी दरकने से गंगोत्री हाईवे बाधित हो गया। करीब तीन घंटे बाद मार्ग पर यातायात बहाल किया जा सका। इसके अलावा नैनीताल, हल्द्वानी एवं आसपास के इलाकों में शाम को आधा घंटो बारिश हुई। पिथौरागढ़ जिले में पूर्व से बंद करीब 14 मार्ग अब तक नही खोले जा सके हैं।

पुल क्षतिग्रस्त होने से दिल्ली-यमुनोत्री हाईवे पर आवागमन ठप

दिल्ली-यमुनोत्री हाईवे पर जुड्डो व कालसी के बीच सराना खड्ड के पास शनिवार देर रात पुल क्षतिग्रस्त हो गया। इस कारण यातायात अवरुद्ध हो गया है। इससे जौनपुर व यमुनाघाटी की जनता को आवागमन के लिए वैकल्पिक मार्गों से होकर जाना पड़ रहा है। इसके लिए उन्हें 40 से 80 किमी की अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ रही है।

पूर्व में जुड्डो में हाईवे धसने से एक सप्ताह तक आवागमन बंद रहा। तीन दिन पहले दिल्ली-यमुनोत्री हाईवे खुला था, लेकिन बीते शनिवार देर रात सराना खड्ड के पास अधिक क्षमता के भारी वाहन गुजरने से पुल क्षतिग्रस्त हो गया।

पुल पर दरारें पड़ी हैं, उसके बीम भी धस गए हैं। जिस कारण हाईवे पर वाहनों का संचालन ठप हो गया है। हाईवे बंद होने से जौनपुर व यमुनाघाटी के लोग अपनी नकदी फसल देहरादून मंडी तक नहीं पहुंचा पा रहे हैं। व्यापार मंडल अध्यक्ष नैनबाग दिनेश तोमर, अजीत सिंह का कहना है कि पुल पर क्षमता से अधिक भारी वाहनों के आवागमन होने से पुल क्षतिग्रस्त हुआ है। उन्होंने जल्द पुल की मरम्मत किए जाने की मांग की है।

यह भी पढ़ें :- देहरादून और नैनीताल समेत चार जिलों में भारी बारिश की आशंका, जारी यलो अलर्ट

chat bot
आपका साथी