Uttarakhand Weather Update: देहरादून और नैनीताल में आज गरज के साथ पड़ सकती हैं तेज बौछारें

Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में दो दिन हुई मूसलधार बारिश के कारण पहाड़ में दुश्वारियां बरकरार हैं। पर्वतीय क्षेत्रों में अब भी 150 के करीब ग्रामीण मार्ग अवरुद्ध हैं। मौसम विभाग के अनुसार आज देहरादून और नैनीताल में गरज के साथ तेज बौछारें पड़ सकती हैं।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 15 Jul 2021 07:05 AM (IST) Updated:Thu, 15 Jul 2021 07:19 AM (IST)
Uttarakhand Weather Update: देहरादून और नैनीताल में आज गरज के साथ पड़ सकती हैं तेज बौछारें
मौसम विभाग के अनुसार आज देहरादून और नैनीताल में गरज के साथ तेज बौछारें पड़ सकती हैं।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में दो दिन हुई मूसलधार बारिश के कारण पहाड़ में दुश्वारियां बरकरार हैं। पर्वतीय क्षेत्रों में अब भी 150 के करीब ग्रामीण मार्ग अवरुद्ध हैं। हालांकि, चारधाम मार्ग पर यातायात सुचारू है। मैदान में बारिश के बाद मौसम सुहावना हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार आज देहरादून और नैनीताल में गरज के साथ तेज बौछारें पड़ सकती हैं। अन्य जिलों में मौसम सामान्य रहेगा।

उत्तराखंड में बारिश से भूस्खलन के कारण सड़कों, कृषि भूमि और पेड़-पौधों को खासा नुकसान पहुंचा है। गढ़वाल के पौड़ी, टिहरी, चमोली और रुद्रप्रयाग में कई जगह भूस्खलन हुआ है, जबकि, नदी-नालों के उफान के कारण भी भू-कटाव हुआ है। उत्तरकाशी के चिन्यालीसौड़ के पास आल वेदर रोड पर भारी मात्रा में मलबा आ गया, जिससे सड़क के किनारे बनी सुरक्षा दीवार का 30 फीट हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। यहां पास स्थित खेतों में पानी भरने के कारण भू-धंसाव होने की भी सूचना है। उधर, कुमाऊं में भी भारी बारिश से सीमांत क्षेत्रों में सड़कों और ग्रामीणों के आवासों को नुकसान पहुंचा है। बागेश्वर के किसरौली गांव में अतिवृष्टि से एक मकान क्षतिग्रस्त हो गया। कपकोट तहसील के कर्मी, सरन, बघर गांव में भूस्खलन का सिलसिला जारी है। इससे पेयजल योजनाएं भी क्षतिग्रस्त हो गई हैं। ग्रामीणों के घरों में लगातार मलबा घुस रहा है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले कुछ दिन प्रदेश में बारिश का क्रम कुछ धीमा रहेगा। देहरादून और नैनीताल में गरज के साथ तेज बौछार पड़ने की संभावना है। अन्य इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं। कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़ें:-उत्तराखंड में मानसून ने दिखाए अलग-अलग रंग, कहीं बेहद कम तो कहीं ज्यादा बरसे मेघ; देखें- अब तक हुई बारिश की स्थिति

chat bot
आपका साथी