स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत ने कहा- दो माह में 30 लाख आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य

स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत ने कहा कि सरकार का लक्ष्य अगले दो माह में 30 लाख नए आयुष्मान कार्ड बनाने का है। उन्होंने कहा कि प्रदेशवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए कार्ड को बनाने व उपयोग की सुविधा को सरल किया जाएगा।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 08:51 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 08:51 AM (IST)
स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत ने कहा- दो माह में 30 लाख आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य
स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि दो माह में 30 लाख नए आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत ने कहा कि सरकार का लक्ष्य अगले दो माह में 30 लाख नए आयुष्मान कार्ड बनाने का है। उन्होंने कहा कि प्रदेशवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए कार्ड को बनाने व उपयोग की सुविधा को सरल किया जाएगा। प्रदेश में 104 हेल्पलाइन का विस्तार करते हुए वरिष्ठ नागरिकों के साथ ही आम नागरिकों को इसके जरिये स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राज्य में अभी तक 40 लाख व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। आगामी दो माह में 30 लाख और व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए ब्लाक एवं न्याय पंचायत स्तर पर शिविर लगाए जाएंगे। प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को हाईटेक बनाने के उद्देश्य से विभिन्न जिलों में तैनात एएनएम, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों एवं मिड लेवल हेल्थ प्रोवाइडर को एनएचएम के तहत विशेष टेबलेट मुहैया कराए जाएंगे। अभी तक विभाग इन्हें 2137 टेबलेट मुहैया करा चुका है। इससे विभिन्न जिलों में तैनात एएनएम और सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी आवश्यक जानकारी व सूचनाओं का आदान-प्रदान कर सकेंगे। इसी प्रकार विभाग सभी आशा कार्यकत्र्ताओं को स्मार्ट फोन भी उपलब्ध करा रहा है।

बैठक में सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी, अपर सचिव एवं महानिदेशक शिक्षा सी रविशंकर, मिशन निदेशक एनएचएम सोनिका, अपर सचिव अरुणेंद्र सिंह चौहान, स्वास्थ्य महानिदेशक डा तृप्ति बहुगुणा, अपर सचिव गरिमा रौंकली व अपर मिशन निदेशक एनएचएम अभिषेक त्रिपाठी समेत स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

-------------------------- 

मुख्यमंत्री से मिले ब्लाक प्रमुख संचालक मंडल के सदस्य

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुख्यमंत्री आवास स्थित कैंप कार्यालय में उत्तराखंड प्रदेश ब्लाक प्रमुख संचालक मंडल के प्रतिनिधियों ने भेंट की। मुख्यमंत्री ने उनकी समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया। गुरुवार को मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान प्रतिनिधमंडल ने उन्हें मांगों के संबंध में एक ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में ब्लाक प्रमुख विकास निधि बढ़ाए जाने, मानदेय की धनराशि में वृद्धि किए जाने, ब्लाक प्रमुखों को कार्य संचालन के लिए आवश्यक मानव संसाधन उपलब्ध कराने की मांग प्रमुख रूप से शामिल रही। इस दौरान कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी, विधायक राजेश शुक्ला, ब्लाक प्रमुख संचालक मंडल के संरक्षक गोविंद सिंह दानू व दर्शन सिंह दानू उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें:-शहर के समस्त 100 वार्डों में लगाए जा रहे टीकाकरण शिविर पर कांग्रेस ने लगाया पक्षपात का आरोप, पढ़िए पूरी खबर

chat bot
आपका साथी