दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

गजब : स्लॉट कोवैक्सीन का बुक हुआ, लगी कोविशील्ड; मैसेज आया कोवैक्सीन लगने का

एमकेपी पीजी कॉलेज में टीका लगवाने के लिए इंतजार करते युवा।

कोरोना से बचाव के लिए चल रहे टीकाकरण की व्यवस्था पटरी से उतरती नजर आ रही है। एक तरफ वैक्सीन की कमी चुनौती खड़ी कर रही है तो दूसरी तरफ कई टीकाकरण केंद्रों पर अव्यवस्था हावी है। दून में टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है।

Sunil NegiTue, 18 May 2021 10:07 AM (IST)

जागरण संवाददाता, देहरादून। कोरोना से बचाव के लिए चल रहे टीकाकरण की व्यवस्था पटरी से उतरती नजर आ रही है। एक तरफ वैक्सीन की कमी चुनौती खड़ी कर रही है तो दूसरी तरफ कई टीकाकरण केंद्रों पर अव्यवस्था हावी है। दून में भी टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है। यहां एमकेपी पीजी कॉलेज स्थित टीकाकरण केंद्र पर युवाओं ने कोवैक्सीन के लिए स्लॉट बुक किया था, मगर लगाई गई कोविशील्ड। यहां तक भी ठीक था। इसके बाद सबसे गंभीर गड़बड़ी यह हुई कि कोविशील्ड लगवा चुके युवाओं के पास संदेश कोवैक्सीन लगने का आया। बाद में युवाओं की आपत्ति पर इस समस्या का निराकरण किया गया।

एमकेपी पीजी कॉलेज में 18 से 44 आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए सोमवार से नया टीकाकरण केंद्र शुरू किया गया है। यहां पर कोवैक्सीन की खुराक लगनी थी। 200 लोग का स्लॉट था, लेकिन जब लोग टीकाकरण के लिए पहुंचे तो बताया गया कि कोविशील्ड लग रही है। हालांकि, टीका लगवाने के बाद संदेश उन्हें कोवैक्सीन का ही आया। जिस पर उन्होंने एतराज जताया। टीकाकरण केंद्र में मौजूद स्टाफ ने मामले की सूचना मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) के कार्यालय को दी।

तब तक 35 व्यक्तियों का टीकाकरण हो चुका था। हालात देख टीकाकरण रोक दिया गया। जिन्हें वैक्सीन लग चुकी थी, उनका डाटा रिजनरेट किया गया। इसके साथ ही वहां कोविशील्ड की जगह कोवैक्सीन भिजवाई गई। इसके बाद केंद्र में 170 व्यक्तियों का टीकाकरण हुआ। इन सभी को कोवैक्सीन लगाई गई। सीएमओ डॉ. अनूप डिमरी का कहना है कि वैक्सीन को लेकर कुछ गफलत हो गई थी। टीकाकरण केंद्र पर कोवैक्सीन की डोज बाद में भिजवा दी गई थी। मंगलवार को भी यहां कोवैक्सीन ही लगाई जाएगी।

यह भी पढ़ें-Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में कम हुई कोरोना की रफ्तार, 27 दिन में सबसे कम मामले

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.