त्योहारी सीजन को लेकर स्वास्थ्य महकमा सतर्क, बाजारों में कोरोना रोकथाम के मानकों के सख्ती से अनुपालन के दिए निर्देश

उत्‍तराखंड में कोरोना की रफ्तार काफी धीमी पड़ गई हैं। त्‍योहरी सीजन के निकट आते देख सरकार सतर्क हो गई है। कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने की आशंका को देखते हुए कोरोना रोकथाम के मानकों के सख्ती से अनुपालन के निर्देश दिए।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 07:05 AM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 07:05 AM (IST)
त्योहारी सीजन को लेकर स्वास्थ्य महकमा सतर्क, बाजारों में कोरोना रोकथाम के मानकों के सख्ती से अनुपालन के दिए निर्देश
प्रदेश में त्योहारी सीजन के निकट आते ही प्रदेश सरकार सतर्क हो गई है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। प्रदेश में त्योहारी सीजन के निकट आते ही प्रदेश सरकार सतर्क हो गई है। इन त्योहारों में बाजारों में लगने वाली भीड़ व जमावड़े को देखते हुए कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने की आशंका है। इसे देखते हुए शासन ने सभी जिलाधिकारियों व जिला स्वास्थ्य अधिकारियों को पत्र लिखकर उचित व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारियों से बाजारों में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए बनाए गए नियमों का अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा गया है। जिला अस्पतालों से भी संक्रमण से निपटने की पूरी तैयारियां रखने को कहा गया है।

प्रदेश में इस समय कोरोना संक्रमण की रफ्तार काफी धीमी हो चुकी है। प्रदेश में अभी केवल 209 सक्रिय मामले हैं। ठीक होने की दर 96 फीसद है। हालांकि विशेषज्ञ अभी भी कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका से इन्कार नहीं कर रहे हैं। त्योहारी सीजन में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने की आशंका है। दरअसल, अभी नवरात्र, दशहरा और दीवाली जैसे बड़े त्योहार आ रहे हैं। इस दौरान धार्मिक स्थानों और बाजारों में काफी रौनक और भीड़ रहती है।

बीते वर्ष भी त्योहारी सीजन में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली थी। इसे देखते हुए केंद्र समय-समय पर प्रदेशों को इस ओर विशेष ध्यान देने के निर्देश जारी कर रहा है। इस दौरान यदि सावधानी नहीं बरती कई तो संक्रमण के मामले बढने की आशंका है। इसे देखते हुए शासन ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि त्योहारी सीजन के मद्देनजर बाजारों में भीड़ को नियंत्रित करने की व्यवस्था बनाई जाए। बाजार में आने वालों का मास्क पहनना सुनिश्चित किया जाए। इसमें सख्ती भी बरती जाए। साथ ही बाजारों में सैनिटाइजेशन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा शासन ने सभी जिला स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि तीसरी लहर से निपटने के लिए सारी तैयारियां पूरी रखी जाएं। यदि अभी भी कहीं कोई कमी नजर आती है तो इससे स्वास्थ्य मुख्यालय व शासन को अवगत कराया जाए ताकि समय रहते कमियों को दूर किया जा सके।

यह भी पढ़ें:-Uttarakhand Coronavirus Update: उत्‍तराखंड में आज आए कोरोना के सात नए मामले, 167 हैं एक्‍टिव केस

chat bot
आपका साथी