Haridwar Kumbh Mela 2021: पार्किंग से स्नान घाट तक चलेगी शटल बस सर्विस, प्रमुख स्नान के रोज हरिद्वार चीला मार्ग पूरी तरह रहेगा बंद

Haridwar Kumbh Mela 2021 महाकुंभ के तहत प्रमुख स्नान के रोज श्रद्धालु और उनके वाहन पार्किंग तक ही पहुंच पाएंगे। यहां से उनके लिए स्नान घाट तक जाने को शटल बस सर्विस की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसके साथ ही ऋषिकेश चीला मार्ग को प्रमुख स्नान के रोज बंद रखा जाएगा।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 04:28 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 04:28 PM (IST)
Haridwar Kumbh Mela 2021: पार्किंग से स्नान घाट तक चलेगी शटल बस सर्विस, प्रमुख स्नान के रोज हरिद्वार चीला मार्ग पूरी तरह रहेगा बंद
महाकुंभ के तहत प्रमुख स्नान के रोज श्रद्धालु और उनके वाहन पार्किंग तक ही पहुंच पाएंगे।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। महाकुंभ के तहत प्रमुख स्नान के रोज श्रद्धालु और उनके वाहन पार्किंग तक ही पहुंच पाएंगे। यहां से उनके लिए स्नान घाट तक जाने को शटल बस सर्विस की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसके साथ ही ऋषिकेश चीला मार्ग को प्रमुख स्नान के रोज बंद रखा जाएगा।

महाकुंभ मेला में शाही स्नान के दौरान सुपर जोन ऋषिकेश में बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं व उनके वाहनों की व्यवस्थित तरीके से पार्किंग के लिए सुपर जोनल अधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी. रेणुका देवी ने कोतवाली ऋषिकेश में अधीनस्थ अधिकारियों की बैठक ली। जिसमें प्रमुख स्नान के रोज यातायात और पार्किंग व्यवस्था पर कार्य योजना तैयार की गई। एसएसपी पी रेणुका देवी ने बताया कि यातायात व्यवस्था के लिए जो प्लान तैयार किया गया है, उसके मुताबिक हरिद्वार, टिहरी गढ़वाल, देहरादून, बदरीनाथ, केदारनाथ आदि जगहों से आने वाले बस, चार पहिया वाहनों के लिए चंद्रभागा नदी पार्किंग, आइडीपीएल पार्किंग, भरत मंदिर पार्किंग, तपोवन तिराहा, खारा स्रोत पार्किंग, आरटीओ बैरियर पार्किंग आदि जगहों पर पार्किंग की व्यवस्था कर शटल सर्विस की व्यवस्था की गई है।

बस टर्मिनल कंपाउंड ऋषिकेश में रोडवेज अड्डे पर रोडवेज बसों की पार्किंग, जीएमओयू व टीजीएमओयू की पार्किंग में उनकी बसों की व्यवस्था की गई है। एसएसपी ने बताया कि श्रद्धालुओं के आने जाने के लिए ऋषिकेश में पार्किंग पर शटल सर्विस (सिटी बस) की व्यवस्था की गई है।

जनपद टिहरी गढ़वाल के तपोवन तिराहा व पीडब्ल्यूडी तिराहा मे मुनिकीरेती की ओर से नो एंट्री व नो पार्किंग जोन बनाया गया है। ऋषिकेश क्षेत्र मे कैनाल गेट आइडीपीएल से मंडी तिराहा ऋषिकेश की ओर छोटे-बड़े वाहनों की नो एंट्री रहेगी। जनपद पौड़ी गढ़वाल के लक्ष्मण झूला क्षेत्र में नीलकंठ की ओर बड़ी बसों के आने जाने पर पाबंदी है। यात्रियों की व्यवस्था के लिए शटल सर्विस की व्यवस्था बनाई गई है।

एसएसपीपी रेणुका देवी के मुताबिक लक्ष्मण झूला के जोंक क्षेत्र में पार्किंग की व्यवस्था बनाई गई है। प्रमुख स्नान के दौरान चीला बैराज से हरिद्वार की ओर यातायात बंद रहेगा। बैठक में पुलिस अधीक्षक देहात स्वतंत्र कुमार, क्षेत्राधिकारी ऋषिकेश डीसी ढौंडियाल, कोतवाली प्रभारी निरीक्षक रितेश शाह कुंभ थाना प्रभारी मुकेश सिंह चौहान कुंभ थाना मुनिकीरेती प्रभारी मारूत शाह आदि मौजूद रहे। बैठक समाप्त होने के बाद एसएसपी पी रेणुका देवी ने सभी पार्किंग क्षेत्र त्रिवेणी घाट आदि में व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

यह भी पढ़ें-मुख्‍यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा- हमारी सरकार कुंभ मेले को सुरक्षित संचालित करने के लिए दृढ़ संकल्पित

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी