Haridwar Kumbh 2021: कुंभ में श्रद्धालुओं को दिया जाएगा नशा मुक्त समाज का संदेश, लगेंगे पोस्टर और बैनर

Haridwar Kumbh Mela 2021 कुंभ में हरिद्वार आने वाले श्रद्धालुओं को नशा मुक्त समाज का संदेश भी दिया जाएगा। इसके लिए बालाजी सेवा संस्थान हरिद्वार में विभिन्न जगहों पर नशे के दुष्परिणाम के प्रति जागरूकता संदेशों से युक्त पोस्टर-बैनर लगाने के साथ ही इंटरनेट मीडिया के माध्यम से अभियान चलाएगा।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 12:35 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 12:35 PM (IST)
Haridwar Kumbh 2021: कुंभ में श्रद्धालुओं को दिया जाएगा नशा मुक्त समाज का संदेश, लगेंगे पोस्टर और बैनर
कुंभ में श्रद्धालुओं को दिया जाएगा नशा मुक्त समाज का संदेश।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Haridwar Kumbh Mela 2021 कुंभ में हरिद्वार आने वाले श्रद्धालुओं को नशा मुक्त समाज का संदेश भी दिया जाएगा। इसके लिए बालाजी सेवा संस्थान हरिद्वार में विभिन्न जगहों पर नशे के दुष्परिणाम के प्रति जागरूकता संदेशों से युक्त पोस्टर-बैनर लगाने के साथ ही इंटरनेट मीडिया के माध्यम से अभियान चलाएगा। इसके लिए संस्थान ने सरकार और प्रशासन से भी सहयोग की मांग की है।  

उत्तरांचल प्रेस क्लब में मंगलवार को बालाजी सेवा संस्थान ने राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत 'कुंभ आयोजन को तंबाकू मुक्त बनाने के लिए मीडिया की भूमिका' विषय पर कार्यक्रम आयोजित किया। इस दौरान वक्ताओं ने विभिन्न सामाजिक संगठनों से इस दिशा में आगे आने की अपील की। साथ ही तंबाकू की दुकानों में दिशा-निर्देशों का पालन कराने के लिए पुलिस व प्रशासन से चेकिंग अभियान शुरू करने की मांग की। 

संस्थान के निदेशक अवधेश कुमार ने कहा कि तंबाकू के दुष्परिणामों के प्रति  आम जनमानस को जागरूक किया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि इस मुहिम की सफलता के लिए मीडिया की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। कार्यक्रम के दौरान 'तंबाकू कंपनियों द्वारा शुल्क व कर के नियमों का उल्लंघन और तंबाकू उत्पादों की तस्करी' पोस्टर रिलीज किया गया। इस मौके पर डॉ. विमलकांत नौटियाल, अनिल अग्निहोत्री, नितेश आदि मौजूद रहे।

शिवरात्रि पर 3100 दीयों से जगमग होगा पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर

शिवरात्रि के अवसर पर पृथ्वीनाथ महादेव में 31 सौ दीये जलाए जाएंगे। इसके अलावा मंदिर में कई अन्य आयोजन भी किए जाएंगे। यह फैसला मंगलवार को हुई बैठक में लिया गया। सहारनपुर चौक स्थित मंदिर प्रांगण में दिगंबर दिनेश पुरी ने बताया कि 11 मार्च को शिवरात्रि पर्व मनाया जाएगा। इसकी पूर्व संध्या रंगोली सजाकर 3100 दीये जलाए जाएंगे। इसके बाद हरिद्वार से लाए गंगाजल से सामूहिक रुद्राभिषेक किया जाएगा। 

महाकालेश्वर मंदिर उज्जैन की तर्ज पर फूल पत्तियों आदि से बनी सूखी भस्म से भव्य भस्म शृंगार आरती की जाएगी। उन्होंने बताया गंगाजल के लिए सेवादल की टीम 28 फरवरी का हरिद्वार रवाना होगी। बैठक में दिगंबर भागवत पुरी, भारत भूषण पाठक, आशीष उनियाल, नवीन गुप्ता, विक्की गोयल, दिलीप सैनी, राजकुमार गुप्ता, नरेंद्र ठाकुर, अनुराग अग्रवाल, अमित गोयल, शैलेंद्र सिंघल, सुमित सिंघल, संजय कुमार गर्ग आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Haridwar Kumbh 2021: श्रीगंगा सभा ने निकाली नगर भ्रमण यात्रा, धर्मध्वजा की तैयारी

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी