ऋषिकेश के गुलजार फार्म में शावकों के साथ नजर आया गुलदार, वन विभाग ने नागरिकों से की सुरक्षित रहने की अपील

वन विभाग की टीम ने मौका-मुआयना कर नागरिकों से सुरक्षित रहने ही अपील की।

श्यामपुर न्याय पंचायत की ग्रामसभा खदरी-खड़कमाफ में गुलदार का आतंक बढ़ता ही जा रहा है। अब यहां दो शावकों के साथ गुलदार नजर आया है। वन विभाग की टीम ने मौका-मुआयना कर नागरिकों से सुरक्षित रहने ही अपील की।

Sumit KumarTue, 20 Apr 2021 07:10 PM (IST)

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: श्यामपुर न्याय पंचायत की ग्रामसभा खदरी-खड़कमाफ में गुलदार का आतंक बढ़ता ही जा रहा है। अब यहां दो शावकों के साथ गुलदार नजर आया है। वन विभाग की टीम ने मौका-मुआयना कर नागरिकों से सुरक्षित रहने ही अपील की। खदरी-खड़कमाफ के गुलजार फार्म, चोपड़ा फार्म व लक्कड़ घाट मार्ग पर पिछले लंबे समय से गुलदार की आमद बनी हुई है। यहां कई बार गुलदार सीसीटीवी कैमरे में भी कैद हो चुका है। जबकि कई ग्रामीणों का भी गुलदार से आमाना सामना हो चुका है।

अभी तक गनीमत यह रही कि गुलदार ने किसी भी व्यक्ति पर हमला नहीं किया। मगर, क्षेत्र में मवेशियों व पालतू जानवरों को लगातार गुलदार निवाला बना रहा है। सोमवार को खदरी-खड़कमाफ के गुलजार फार्म में स्थानीय नागरिकों को एक गुलदार दो शावकों के साथ नजर आया। ग्रामीणों का कहना है कि इससे पूर्व कई बार यहां गुलदार नजर आया था, मगर अब दो शावकों के साथ नजर आने से इतना तय है कि यहां गुलदार का स्थाई ठिकाना बन चुका है। स्थानीय निवासी नवीन नेगी ने बताया कि गुलदार की आमद से ग्रामीण सहमे हुए हैं। लोग रात को घर से बाहर निकलने में झिझक रहे हैं। उन्होंने बताया कि वन विभाग ने कुछ समय पूर्व यहां गुलदार को पकडऩे के लिए ङ्क्षपजरा भी लगाया था, मगर अभी तक गुलदार पकड़ में नहीं आया है। 

यह भी पढ़ें- देहरादून के रायपुर से पकड़े गए गुलदार पर लगाया रेडियो कॉलर

मंगलवार को सूचना पाकर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। ग्रामीणों के बताए अनुसार वन विभाग को यहां गुलदार व शावकों के पगचिह्न भी मिले हैं। वन क्षेत्राधिकारी एमएस रावत ने बताया कि क्षेत्र में एक गुलदार व दो शावकों की पुष्टि हुई है। इनकी ट्रेङ्क्षसग के लिए सेटेलाइट की मदद ली जा रही है। जल्द ही टीम की मदद से यहां सक्रिय गुलदारों के रेस्क्यू के लिए भी प्रयास किए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें-Covid 19 Vaccination: विशेषज्ञों का मत, बेझिझक लगवाएं वैक्सीन; न रखें कोई भ्रम

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.