ग्रोथ सेंटर योजना के 15 प्रस्तावों को दी गई स्वीकृति

मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों व संस्थाओं से प्राप्त ग्रोथ सेंटर योजना के 15 प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई।

By Edited By: Publish:Thu, 14 Nov 2019 09:51 PM (IST) Updated:Fri, 15 Nov 2019 10:49 AM (IST)
ग्रोथ सेंटर योजना के 15 प्रस्तावों को दी गई स्वीकृति
ग्रोथ सेंटर योजना के 15 प्रस्तावों को दी गई स्वीकृति

देहरादून, राज्य ब्यूरो। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों व संस्थाओं से प्राप्त ग्रोथ सेंटर योजना के 15 प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई। बैठक में कुल 26 प्रस्ताव प्रस्तुत किए गए थे। मुख्य सचिव ने विभागों को इस योजना में तेजी लाने के निर्देश दिए।

सचिवालय में हुई बैठक में मुख्य सचिव ने कहा कि ग्रोथ सेंटरों के अंतर्गत जो भी योजनाएं लाई जाएं उनमें अधिक से अधिक स्थानीय जनता को जोड़ा जाए। पूर्व से संचालित योजनाओं में स्थापित केंद्रों को ग्रोथ सेंटर योजना में प्रस्तावित न किया जाए। ऐसे ग्रोथ सेंटर प्रस्तावित किए जाएं जिनसे आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिल सके एवं युवाओं को अपने क्षेत्र में ही रोजगार प्राप्त हो सके। 

उन्होंने कहा कि योजना का उद्देश्य नई तकनीकी का समावेश करते हुए डिजाइन, पैकेजिंग व विपणन संबंधी आधारभूत संरचनाओं की उपलब्धता हेतु लिंकेज स्थापित करना है, जिसे ध्यान में रखते हुए विभाग प्रस्ताव प्रस्तुत करें। मुख्य सचिव ने कहा कि स्थानीय उत्पादों के लिए ब्रांड का विकास, पैकेजिंग, सामान्य सुविधा केंद्र आदि के विकास तथा विपणन सुविधाओं के लिए बाजार उपलब्ध कराया जाए।

यह भी पढ़ें: सरकार ने कुंभ मेले के लिए 402 करोड़ की धनराशि अनुमोदित की

इसके लिए ई-मार्केटिंग तथा विभिन्न राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय मेलों में उत्पादकों के उत्पाद लगाकर उन्हें उचित लाभ दिलाने का प्रयास किया जाए। बैठक का संचालन प्रमुख सचिव मनीषा पंवार ने किया। बैठक में सचिव अमित नेगी, एल फैनई व अरविंद सिंह ह्यांकी समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

यह भी पढ़ें: सीएम ने की महाकुंभ की तैयारियों की समीक्षा, स्थायी कार्य 2020 तक पूरा करने के निर्देश

chat bot
आपका साथी