उत्तराखंड में चारधाम यात्रा को आने वाले सभी व्यावसायिक वाहनों के लिए ग्रीन कार्ड अनिवार्य, ऐसे करें आवेदन

उत्‍तराखंड में आज से चारधाम यात्रा शुरू हो गई है। चारधाम यात्रा के लिए उत्‍तराखंड आने वाले सभी व्यावसायिक वाहनों के लिए ग्रीन कार्ड अनिवार्य है। इसके लिए greencard.uk.gov.in पर आवेदन करना होगा। इस संबंध में परिवहन आयुक्त कार्यालय ने सभी राज्यों को पत्र भेजा है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 02:24 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 09:19 PM (IST)
उत्तराखंड में चारधाम यात्रा को आने वाले सभी व्यावसायिक वाहनों के लिए ग्रीन कार्ड अनिवार्य, ऐसे करें आवेदन
उत्तराखंड में चारधाम यात्रा को आने वाले सभी व्यावसायिक वाहनों को ग्रीनकार्ड व ट्रिप कार्ड बनाने जरूरी होंगे।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। उत्तराखंड में चारधाम यात्रा को आने वाले सभी व्यावसायिक वाहनों को ग्रीनकार्ड व ट्रिप कार्ड बनाने जरूरी होंगे। ग्रीन कार्ड बनाने के लिए greencard.uk.gov.in पर आवेदन करना होगा। परिवहन आयुक्त कार्यालय ने सभी राज्यों को पत्र भेजकर ग्रीन कार्ड की व्यवस्था समेत चारधाम यात्रा पर वाहनों के संचालन को लेकर जानकारी साझा की है।

आयुक्त परिवहन दीपेंद्र कुमार चौधरी ने उत्तर प्रदेश, हिमाचल, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली व गुजरात के परिवहन आयुक्तों को भेजे पत्र में बताया है कि चारधाम यात्रा पर आने वाले सभी व्यावसायिक वाहनों को अनिवार्य रूप से ग्रीन कार्ड बनाना होगा। ग्रीन कार्ड का आनलाइन आवेदन करने के बाद वाहनों का भौतिक परीक्षण भी कराना अनिवार्य है। लिहाजा इसी हिसाब से यात्रा की तैयारी की जाए। पत्र में कहा गया है कि यात्रा पर आने वाले राज्यों के यात्री कई बार भार वाहन व ट्रैक्टर से भी यात्रा करने आते हैं। ऐसा करना नियमविरुद्ध है। इन वाहनों का चालान करना पड़ता है।

इससे यात्रियों को परेशानी होती है। ऐसे में संबंधित वाहनों को संबंधित राज्यों में ही रोकने का प्रयास किया जाए। इसके साथ ही आयुक्त परिवहन कार्यालय ने सभी राज्यों को क्या करें और क्या न करें की सूची भी भेजी है। बताया गया है कि पर्वतीय मार्गों पर रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक वाहन चलाना प्रतिबंधित है। वाहनों में एलपीजी सिलिंडर रखने पर रोक लगाई जाए। पर्वतीय मार्गों पर निर्धारित व्हील बेस वाले वाहनों को ही भेजने को परमिट दिए जाएं। पर्वतीय मार्गों पर वाहन चलाने के मानकों के संबंध में भी जानकारी दी जाए। आयुक्त परिवहन दीपेंद्र चौधरी ने अन्य राज्यों के आयुक्तों से सहयोग की अपेक्षा भी की है।

बनाई गई दो चेकपोस्ट

परिवहन विभाग ने इस बार यात्रा के कम समय को देखते हुए यात्रा मार्ग पर दो अस्थायी चेकपोस्ट बनाने का निर्णय लिया है। ये चेकपोस्ट भद्रकाली व तपोवन में बनेंगी। इन चेकपोस्ट पर कार्मिकों की तैनाती करते हुए शनिवार तक इसे क्रियाशील करने को कहा गया है।

आरटीओ देहरादून को बनाया नोडल अधिकारी

परिवहन मुख्यालय ने संभागीय परिवहन अधिकारी देहरादून डीके पठोई को चारधाम यात्रा का नोडल अधिकारी बनाया है। इसके साथ ही सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी देहरादून व पौड़ी को सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी के रूप में तैनात किया गया है।

तैनात होंगे तीन प्रवर्तन दल

परिवहन मुख्यालय ने यात्रा मार्ग पर जांच के कार्यों के लिए तीन प्रवर्तन दल तैनात करने का निर्णय लिया है। ये प्रवर्तन दल गंगोत्री-यमुनोत्री मार्ग, पौड़ी और ऋषिकेश-रुद्रप्रयाग मार्ग पर तैनात रहेंगे।

यह भी पढ़ें:- Chardham Yatra 2021: चारधाम यात्रा पर आ रहे तीर्थयात्री रिश्तेदारों और मित्रों के घर पर ठहरने से बचें, यहां जानिए पूरी एसओपी

chat bot
आपका साथी